IND vs NZ: भारत ने तीसरा वनडे जीत कीवी टीम का किया सूपड़ा साफ, रोहित-शुभमन के बाद शार्दुल का धमाका
Advertisement

IND vs NZ: भारत ने तीसरा वनडे जीत कीवी टीम का किया सूपड़ा साफ, रोहित-शुभमन के बाद शार्दुल का धमाका

IND vs NZ 3rd ODI Highlights: इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 386 रनों का लक्ष्य दिया जिसके बाद मेहमान टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई.

ind vs nz 3rd odi (bcci)

India vs New Zealand 3rd ODI Highlights: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में 90 रनों से मात दी. इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया. भारत ने श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया. इंदौर में मंगलवार को खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 385 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसके बाद कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत ने लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक जमाए तो वहीं मेहमान टीम के लिए ओपनर डेवोन कॉनवे ने 138 रनों की उम्दा पारी खेली. पेसर शार्दुल ठाकुर और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट झटके.

कॉनवे ने लूटी महफिल

386 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम के लिए डेवोन कॉनवे ने कमाल की बल्लेबाजी की. वह ओपनिंग करने उतरे और छठे बल्लेबाज के तौर पर पवेलियन लौटे. कॉनवे ने 100 गेंदों पर 12 चौके और 8 छक्के लगाते हुए 138 रन बनाए. जब वह आउट हुए, तब टीम का स्कोर 230 रन था. उन्होंने हेनरी निकल्स (42) के साथ दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़े. निकल्स ने 40 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के लगाए. वहीं, डेरिल मिचेल ने 31 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 24 रन बनाए.

शार्दुल-कुलदीप का शानदार प्रदर्शन

पेसर शार्दुल ठाकुर ने अच्छा प्रदर्शन किया और 6 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट लिए. उनके अलावा चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने भी 9 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट झटके. शार्दुल ने पारी के 26वें ओवर में लगातार गेंदों पर 2 विकेट झटके. इस ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल (24) को विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच कराया. फिर अगली ही गेंद पर मेहमान टीम के कप्तान टॉम लाथम (0) को हार्दिक पांड्या ने कैच आउट किया. उन्होंने फिर ग्लेन फिलिप्स (5) को विराट कोहली के हाथों कैच कराते हुए अपना तीसरा विकेट झटका. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट अपने नाम किए जबकि हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक को 1-1 विकेट मिला. 

रोहित-गिल ने जोड़े 212 रन

इससे पहले भारत ने कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन का विशाल स्कोर बनाया. रोहित ने 3 साल में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा. वहीं, युवा ओपनर शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जमाया. रोहित ने 85 गेंद में 9 चौकों और 6 छक्कों से 101 रन बनाए जो जनवरी 2020 से उनका पहला वनडे शतक है. गिल ने भी 78 गेंद में 13 चौकों और पांच छक्कों से 112 रन की पारी खेली. दोनों ने पहले विकेट के लिए 212 रन की तूफानी साझेदारी भी की. 

हार्दिक का शानदार अर्धशतक

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अंतिम ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 38 गेंद में 3 छक्कों और इतने ही चौकों से 54 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर 380 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इससे पहले गिल ने पारी के 8वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर 4 चौके और 1 छक्के से 22 रन बनाए जो दर्शाता है कि पिछले कुछ समय में यह युवा बल्लेबाज कितनी अच्छी फॉर्म में है. गिल ने 12वें ओवर में सैंटनर पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया जबकि इसके एक ओवर बाद रोहित ने भी इसी स्पिनर पर छक्के के साथ 50 रन के स्कोर को पार किया. 

25वें ओवर में ही 200 का स्कोर पार

रोहित और गिल ने 22 चौकों और 11 छक्कों की मदद 25वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. रोहित और गिल दोनों ने 26वें ओवर में शतक पूरे किए. रोहित ने तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 83 गेंद में 100 रन के आंकड़े को छुआ. टिकनर के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर गिल ने चौके के साथ सिर्फ 72 गेंद में शतक पूरा किया. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और उनके छठे विकल्प स्पिनर माइकल ब्रैसवेल ने टीम को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने रोहित को बोल्ड किया. गिल भी टिकनर के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर डेवोन कॉनवे को कैच दे बैठे. 

मिडिल ऑर्डर ने किया निराश

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर ने निराश किया. ईशान किशन (17) ने खाता खोलने के लिए 9 गेंद खेलीं. वह बिलकुल भी सहज नजर नहीं आ रहे थे और अंतत: विराट कोहली (36) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. कोहली को जैकब डफी ने मिड ऑफ पर फिन एलेन के हाथों कैच कराया. सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ 14 रन बनाने के बाद वह आउट हो गए. पांड्या और शार्दुल ठाकुर (25) ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े. न्यूजीलैंड के लिए डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news