IND vs PAK: कुछ देर में भारत-पाकिस्तान का 'हाई वोल्टेज' मैच, इस टीम का पलड़ा बेहद भारी
Advertisement

IND vs PAK: कुछ देर में भारत-पाकिस्तान का 'हाई वोल्टेज' मैच, इस टीम का पलड़ा बेहद भारी

India vs Pakistan: दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम धुर विरोधी टीम पाकिस्तान को चारों खाने चित करने के लिए तैयार है. भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 10 महीने बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं.

IND vs PAK: कुछ देर में भारत-पाकिस्तान का 'हाई वोल्टेज' मैच, इस टीम का पलड़ा बेहद भारी

India vs Pakistan: एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला कुछ ही देर में खेला जाएगा. इस महामुकाबले पर सारी दुनिया की नजर होगी. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम धुर विरोधी टीम पाकिस्तान को चारों खाने चित करने के लिए तैयार है. भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 10 महीने बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से शिकस्त दी थी. अब टीम इंडिया पाकिस्तान से बदला लेने के लिए बेताब है.  

भारत-पाकिस्तान महामुकाबले पर दुनिया की नजर

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में एक बात अक्सर सुनने को मिलती है. वो ये कि ये मुकाबला आम मुकाबलों की तरह ही है. दोनों ही टीमों के खिलाड़ी खुद भी ये बात जानते होंगे कि ये मैच आम मैच नहीं है. बेशक टीम इंडिया के पास एशिया कप में सबसे ज्यादा 7 खिताब जीतने का रिकॉर्ड है, लेकिन जब आप हकीकत की जमीन पर उतरते हैं तो आसमानी आंकड़ों का कोई वजूद नहीं होता. 

आम नहीं है ये मैच

जब पूरी दुनिया की निगाहें एक मैच पर टिकी हों, लोग अपने दिन के कामकाज मैच के समय के हिसाब से तय करें, गली, नुक्कड़ों और चौराहों पर एक मुकाबले की बात हो रही हो, तो फिर वो कोई आम मैच नहीं होता. दो पलड़ों पर भारत और पाकिस्तान की टीमों को तौलें तो यकीनन कांटा टीम इंडिया की ओर झुकेगा, लेकिन टी20 वो फॉर्मेट है जहां राजा को गुलाम और कारिंदे को किंग बनने में देर नहीं लगती. सिर्फ 40 ओवरों की बात है, कोई भी टीम दबदबा बना ले गई तो नतीजे हैरान कर सकते हैं.

भारत के पास ये नगीने

टीम इंडिया के तरकश में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे तीर हैं, तो वहीं पाकिस्तान के पास मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन और उस्मान कादिर जैसे हमलावर. भारत के पास अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा जैसे नगीने हैं, तो पाकिस्तान के पास बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां और आसिफ अली जैसे सितारे. अब देखने वाली बात ये होगी कि बाजी हिंदुस्तान के धुरंधरों के नाम होगी या फिर पाकिस्तान का पराक्रम देखने को मिलेगा.

भारत का एशिया कप में रिकॉर्ड

एशिया कप के अब तक 14 संस्करणों में भारत ने सर्वाधिक 7 बार खिताब जीता है. भारत के बाद एशिया कप का सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. श्रीलंका  ने 5 बार खिताब पर कब्जा किया है. पाकिस्तान ने सिर्फ 2 बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया है.

विराट बनाम बाबर

विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आते हैं. विराट कोहली ने अब तक 99 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जहां उनके नाम 137.66 के स्ट्राइक रेट से 3308 रन हैं. विराट कोहली के नाम कुल 30 टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक हैं. वहीं, बाबर आजम हर फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं. टी20 में उन्होंने अब तक 74 मैचों में कुल 2686 रन बनाए हैं, जहां उनका एवरेज 45.52 का रहा है. उनके नाम कुल 26 अर्धशतक हैं और एक टी20 इंटरनेशनल शतक भी है. इस फॉर्मेट में वो उन तीन पाकिस्तान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इसमें मोहम्मद हफीज (2514) और शोएब मलिक (2435) शामिल हैं.

दोनों संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिन्श कार्तिक (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल. रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और आवेश खान.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शाहदाब खान (उप कप्तान), आसिफ अलि, फखर जमान, हैदर अली , हारिस राउफ, इफ्तिखर अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नासिम शाह, मोहम्मद हासनैन, शाहनवाज दहानी और उस्मान कैदर.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news