IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज में ही रोहित को सुलझानी होगी ये बड़ी समस्या, वरना T20 वर्ल्ड कप में पड़ेगी भारी
topStorieshindi

IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज में ही रोहित को सुलझानी होगी ये बड़ी समस्या, वरना T20 वर्ल्ड कप में पड़ेगी भारी

India vs South Africa: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 सीरीज खेल रही है, इस सीरीज में ही कप्तान रोहित शर्मा को कप्तानी की समस्या सुलझानी होगी. वरना ये टी20 वर्ल्ड कप में भारी पड़ सकती है. 

IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज में ही रोहित को सुलझानी होगी ये बड़ी समस्या, वरना T20 वर्ल्ड कप में पड़ेगी भारी

India vs South Africa 2nd T20 Match: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम का संतुलन गड़बड़ा गया है, लेकिन इसके बावजूद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को यहां होने वाले दूसरे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में ही कप्तान रोहित शर्मा को गेंदबाजी की अहम समस्या सुलझानी होगी. 

बुमराह हुए चोटिल 

जस्प्रीत बुमराह की ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भूमिका अहम होती, लेकिन इस तेज गेंदबाज का पीठ की परेशानी के कारण आईसीसी (ICC) की इस प्रतियोगिता में खेलना संदिग्ध है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का आयोजन वर्ल्ड कप से पहले टीम की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए किया गया था, लेकिन बुमराह की अनुपस्थिति ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. 

स्टैंडबाई में शामिल हैं दीपक चाहर 

दक्षिण अफ्रीकी सीरीज के लिए भारत के पास दीपक चाहर हैं जो विश्व कप के लिए स्टैंडबाई हैं. तिरुवनंतपुरम में पहले मैच में चाहर और बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करके दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम झकझोर दिया था, जिससे भारत ने इस मैच में जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में गेंद अधिक स्विंग नहीं करेगी और चाहर भी भुवनेश्वर कुमार जैसे ही गेंदबाज हैं. भुवनेश्वर को अर्शदीप के साथ विश्वकप टीम में जगह मिली हुई है. 

टी20 वर्ल्ड कप में शामिल नहीं हैं ये गेंदबाज 

मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन अभी यह दोनों वर्ल्ड कप की टीम में नहीं हैं. सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या टीम प्रबंधन को बुमराह की जगह लिए गए गेंदबाज को आजमाने का पर्याप्त मौका मिलेगा. विश्वकप के लिए स्टैंडबाई में शामिल अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 से उबर रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं हैं. 

अक्षर पटेल ने दिखाया है दम 

भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि स्पिन विभाग में फिलहाल ऐसी कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही है. रविंद्र जडेजा के घुटने के ऑपरेशन कराने के बाद उनकी जगह टीम में लिए गए अक्षर पटेल ने मौके का पूरा फायदा उठाया है और अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. 

बल्लेबाजी विभाग में विश्वकप से पहले विराट कोहली सहित भारत के चोटी के चार बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं. केएल राहुल ने भी अब रन बनाना शुरू कर दिया है और पहले मैच में अर्धशतक जड़ने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा.

टीम इस प्रकार है :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news