IND vs SA: सिराज के तूफान में ढह गई साउथ अफ्रीकी टीम, महज 55 रन पर बंधा पुलिंदा
Advertisement
trendingNow12041818

IND vs SA: सिराज के तूफान में ढह गई साउथ अफ्रीकी टीम, महज 55 रन पर बंधा पुलिंदा

IND vs SA 2nd Test Highlights : पेसर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में धमाल मचा दिया. उन्होंने मेजबान टीम के बल्लेबाजों को जरा भी संभलने का मौका नहीं दिया. साउथ अफ्रीकी टीम केवल 23.2 ओवर में 55 रन पर ऑलआउट ह गई.

सिराज के सामने बेबस दिखा साउथ अफ्रीका

Mohammed Siraj, India vs South Africa 2nd Test Day 1 Highlights : धुरंधर पेसर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे व अंतिम टेस्ट मैच (IND vs SA 2nd Test) में धूम-धड़ाका मचा दिया. उन्होंने मेजबान टीम के बल्लेबाजों को जरा भी संभलने का मौका नहीं दिया. इससे आधी टीम पहले ही दिन बुधवार को शुरुआती सेशन में सिर्फ 34 रन तक पवेलियन लौट गई. फिर पूरी टीम 23.2 ओवर में महज 55 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह भारत ने केपटाउन में पहली बार टेस्ट मैच जीतने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं.

टीम पर भारी पड़ गया कप्तान का फैसला

केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड (NCG) में साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि ये फैसला उनकी टीम पर भारी पड़ गया. मेजबानों के 8 विकेट केवल 46 रन तक गिर गए. बाद में 55 रन पर साउथ अफ्रीका की पहली पारी सिमट गई. दिलचस्प ये रहा कि सिराज ने 6 विकेट हासिल किए जबकि 2-2 विकेट पेसर जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को मिले.

9 ओवर में ही झटक लिए 6 विकेट 

29 साल के दाएं हाथ के पेसर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपने 9 ओवर में ही 6 विकेट झटक लिए. कप्तान रोहित शर्मा ने सिराज को पारी के दूसरे ओवर के लिए गेंद थमाई, जिसमें उन्होंने केवल 1 रन दिया. फिर अपने अगले (पारी के चौथे) ओवर से ही उन्होंने गजब ढा दिया. उन्होंने ऐडन मार्कराम (2) को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया. फिर अपने तीसरे ओवर में सिराज ने कप्तान एल्गर (4) को बोल्ड कर साउथ अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट पर 9 रन कर दिया. बुमराह ने अपना पहला विकेट पारी के 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रिस्टन स्टब्स (3) के रूप में लिया. सिराज रुके नहीं, उन्होंने टोनी डी जोरजी (2) को पारी के 10वें ओवर में आउट किया.

रुके नहीं सिराज

सिराज ने फिर अपने 8वें (पारी के 16वें) ओवर में 2 विकेट लिए. उन्होंने दूसरी गेंद पर डेविड बेडिंगम (12) को जायसवाल के हाथों कैच कराया जिसके बाद 5वीं बॉल पर मार्का यानसेन (0) को पवेलियन भेज दिया. अपने 9वें ओवर में सिराज ने काइल वेरेन (15) को शुभमन गिल के हाथों कैच करा दिया जिससे साउथ अफ्रीका का स्कोर 18 ओवर के बाद 7 विकेट पर 45 रन हो गया. 

लगातार गिरते रहे विकेट

फिर मुकेश कुमार ने अपने पहले (पारी के 20वें) ओवर में केशव महाराज (3) को आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 8 विकेट पर 46 रन कर दिया. इसके बाद बुमराह की गेंद पर नान्द्रे बर्गर (4) को जायसवाल ने कैच किया और टीम का स्कोर 23 ओवर बाद 9 विकेट पर 55 रन हो गया. बाद में मुकेश कुमार ने अपने तीसरे (पारी के 24वें) ओवर में कागिसो रबाडा (5) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर टीम को 55 रन पर समेट दिया. काइल वेरेन (15) और डेविड बेडिंघम (12) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए.

Trending news