INDvsSA: भुवनेश्वर कुमार ने माना, हमने दक्षिण अफ्रीका को 30 रन ज्यादा दे दिए
Advertisement

INDvsSA: भुवनेश्वर कुमार ने माना, हमने दक्षिण अफ्रीका को 30 रन ज्यादा दे दिए

दक्षिण अफ्रीका को पहले ही दिन पवेलियन भेजने वाली भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने अच्छी शुरुआत नहीं कर सका.

भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट झटके (PIC : PTI)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका और भारत के लिए बीच न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा. भुवनेश्वर कुमार की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को 73.1 ओवरों में 286 रनों पर ही सीमित कर दिया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी दिन का खेल खत्म होने तक भारत के 11 ओवरों में 28 रनों पर ही तीन विकेट चटका दिए.स्टम्प्स तक चेतेश्वर पुजारा पांच रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि रोहित शर्मा को अभी खाता खोलना बाकी है. पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि, हमने मेजबान टीम को 30 रन ज्यादा दे दिए. 

  1. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी  286 रनों तक पहुंची 
  2. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट लिए
  3. कप्तान कोहली 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए

केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी तेज और धारदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटके देकर सबको चौंका दिया. एक समय तो अफ्रीका का स्कोर 12 रन पर 3 विकेट हो गया. हालांकि उसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज जैसे बल्लेबाजों की बदौलत मेजबान टीम 286 रनों तक पहुंची. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट लिए. 

दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने स्वीकार किया कि मेहमान टीम के गेंदबाजों ने 30 रन ज्यादा दे दिए जिससे दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 286 रन तक पहुंच गई. भुवनेश्वर ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘हां, हमने दक्षिण अफ्रीका को कुछ रन अतिरिक्त दे दिए. मुझे लगता है कि उन्होंने 25.30 रन अतिरिक्त बना लिए.’’ उन्होंने कहा कि हर घंटे के खेल में ऐसे 2.3 ओवर थे, जहां हमने आसानी से बाउंड्री गंवाईं. इस मामले में हम सुधार कर सकते हैं.

INDvs SA, Analysis : टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बने पुछल्ले, तेज पिचों पर उखड़े पैर

भुवी बोले- जानते थे मुश्किल होगा सफर 
भुवनेश्वर कुमार ने कहा, "आज का दिन बहुत बढ़िया रहा. यही टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती होती है. हमने वास्तव में बहुत अच्छी शुरुआत की. हालांकि, बीच में हम रास्ते से भटक गए. हम और बेहतर गेंदबाजी कर सकते थे और 25-30 रन बचा सकते थे. मैं जानता था कि मुझे दक्षिण अफ्रीका में स्विंग नहीं मिलेगी इसलिए मैंने सही क्षेत्र में गेंदबाजी करने की कोशिश की. एबी डिविलियर्स तो विश्व के सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने जवाबी हमले से हमें दुखी कर दिया था." उन्होंने आगे कहा, "हम जानते थे कि ऐसी स्थिति आ सकती है. हमें इससे निपटना होगा."  

अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने पहले ही दिन ढेर हुए भारतीय शेर
दक्षिण अफ्रीका को पहले ही दिन पवेलियन भेजने वाली भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने अच्छी शुरुआत नहीं कर सका. पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर वर्नोन फिलेंडर ने मुरली विजय (1) को डीन एल्गर के हाथों कैच करा भारत को पहला झटका दिया. विजय का विकेट 16 के कुल स्कोर पर गिरा जबकि दो रन बाद ही अच्छी लय में दिख रहे शिखर धवन (16) को डेल स्टेन ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. 

कप्तान विराट कोहली से टीम को उम्मीदें थीं, लेकिन कोहली को पांच के निजी स्कोर पर मोर्ने मोर्केल ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया. 

fallback

VIDEO : भुवनेश्वर कुमार की तेजी से चकराए चोकर्स, टूट गया 20 साल पुराना रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर लिया पहले बल्लेबाजी का फैसला 
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. लेकिन भुवनेश्वर ने 12 रनों तक तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया. भुवनेश्वर ने तीसरी ही गेंद पर एल्गर को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद भुवनेश्वर ने एडिन मार्कराम और हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया. 

शुरुआती झटके खा चुकी मेजबान टीम को अब्राहम डिविलियर्स (65) और फाफ डु प्लेसिस (62) ने बचाया और चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. पहले सत्र में पहले ही तीन विकेट गंवाने वाली अफ्रीका को इस जोड़ी ने भोजनकाल तक और कोई झटका नहीं लगने दिया. 

टेस्ट में डेब्यू कर रहे बुमराह ने डिविलियर्स को पवेलियन लौटाया
दिन के दूसरे सत्र में मेजबान टीम ने चार विकेट खोए जिसमें डिविलियर्स और प्लेसिस के विकेट भी शामिल थे. डिविलियर्स को अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया. वहीं डु प्लेसिस दूसरे सत्र में अर्धशतक पूरा कर हार्दिक पांड्या की गेंद पर रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए. डिविलियर्स ने 84 गेंदें खेलीं और 11 चौके लगाए. प्लेसिस ने अपनी पारी में 104 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए. 

विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक तेजी से रन बनाने के मूड में थे. उन्होंने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. डी कॉक ने 40 गेंदों में सात चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली. उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर ने साहा के हाथों कैच कराया. वर्नोन फिलेंडर भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद ने गिल्लियां बिखेर दी. उन्होंने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 23 रनों की पारी खेली. 

fallback

35 रन बनाने वाले केशव महाराज रन आउट हो गए. कागिसो रबादा (26) और मोर्केल (2) को अश्विन ने अपना शिकार बनाते हुए दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया. भारत की तरफ से भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट मिले. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला.

Trending news