close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका की 9 विकेट से आसान जीत, सीरीज 1-1 से की बराबर

IND vs SA: बेंगलुरू में टीम इंडिया तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हरा दिया. 

IND vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका की 9 विकेट से आसान जीत, सीरीज 1-1 से की बराबर
डिकॉक ने मोहली में भी शानदार बल्लेबाजी की थी. (फोटो:IANS)

बेंगलुरु:  एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में दक्षिण  भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa)  के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया. 135 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम के कप्तान क्विंटन डि कॉक ने तूफानी पारी खेली और केवल 51 गेंदों में शानदार 78 रन की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाकर पवेलियन वापस लौटे. दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 28 रन और थेम्बा बवुमा ने 27 रन  बनाए. टीम इंडिया के लिए एकमात्र विकेट हार्दिक पांड्या ने लिया. बवुमा ने 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. 

अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद डिकॉक नहीं रुके और बड़े शॉट्स लगाने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई और 15वें ओवर में ही टीम को जीतके करीब पहुंचा दिया. उस समय डिकॉक 76 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए थे. 

डिकॉक की फिफ्टी
रीजा के आउट होने के बाद डिकॉक ने दो चौके लगा कर अपनी फिफ्टी पूरी की. 11वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने अपनी पहली ही गेंद पर टीम इंडिया के लिए पहली सफलता दिलाई. हार्दिक ने रीजा हेंड्रिक्स को मिड ऑन पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. हेंड्रिक्स ने 28 रन की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका: 86/1 (11 ओवर)

चला डिकॉक का जादू
सातवें ओवर में अंपायर ने सुंदर की गेंद पर डिकॉक को नॉटआउट दिया लेकिन उससे पहले ही विराट रीव्यू गंवा चुके थे. इस समय डिकॉक पूरे फॉर्म में थे और 29 के निजी स्कोर पर थे. इसके बाद क्रुणाल पांड्या के पहले ओवर में टीम के 50 रन पूरे हुए, क्रुणाल ने अपने पहले ओवर में 11 रन दिए. नौवें ओवर में डिकॉक ने सुंदर कौ चौका लगाया.  दक्षिण अफ्रीका: 70/0 (9 ओवर)

डिकॉक ने खोले हाथ
पांचवे ओवर में कप्तान डिकॉक ने हाथ खोले और नवदीप सैनी के ओवर में दो छक्के लगा डाले. इसके बाद दीपक चाहर ने हेंड्रिक्स को चौका देते हुए ओवर में 9 रन दिए. पहले पॉवर प्ले में टीम ने 43 रन जुटाए. दक्षिण अफ्रीका: 43/0 (6 ओवर)

दक्षिण अफ्रीका की सधी शुरुआत
दक्षिण अफ्रीका ने पहले चार  ओवर में सधी हुई शुरुआत की और विकेट बचाने पर ज्यादा जोर दिया. पहले तीन ओवर में मेहमान टीम का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए केवल 13 रन ही था. टीम इंडिया के लिए पहला ओवर वॉशिंगटन सुंदर ने फेंका जिसमें डिकॉक ने एक चौका लगाया. इसके बाद दीपक चाहर ने अपने पहले ओवर में एक रन दिया. डिकॉक ने सुंदर के दूसरे ओवर में एक चौका और लगाया. अगले ओवर में डिकॉक को एक और चौका मिला. दक्षिण अफ्रीका: 19/0 (4 ओवर)

दक्षिण अफ्रीका को मिला 135 रन का लक्ष्य
टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 134 रन ही बना सकी.  विराट कोहली के टॉस जीतने के बाद  क्रीज पर शिखर धवन के साथ रोहित शर्मा ने टीम इंड़िया की पारी की शुरुआत की. रोहित इस बार भी लंबी पारी नहीं खेल सके. लेकिन 8वें ओवर के बाद धवन के साथ भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने का सिलसिला शुरू हो गया. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 36 रन शिखर धवन ने बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा ने तीन हैंड्रिक्स और फोर्टिन ने दो-दो विकेट लिए. 

नहीं चला निचला क्रम भी 
अंतिम दो ओवरों में जडेजा और हार्दिक ने बड़े शॉट्स खेलने की पूरी कोशिश की लेकिन जडेजा 19वें ओवर में रबवाडा की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद वाशिंगटन सुंदर रन आउट हो गए और फिर हार्दिक पांड्या (14) भी अपना विकेट गंवा बैठे. आखिरी गेंद पर  एक रन मिला. नवदीप सैनी और दीपक चाहर बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन वापस लौटे. 

बड़ा स्कोर करने में दिक्कत
15 ओवर तक 100 के स्कोर से पहले ही छह विकेट गंवाने का दबाव टीम इंडिया पर साफ दिखाई दिया. हार्दिक और रवींद्र जडेजा को रन बनाने में काफी मुश्किलें आईं. लेकिन 18वें ओवर में जडेजा ने रबाडा को छक्का लगाकर टीम इंडिया को कुछ राहत दी. टीम इंडिया: 118/6 (18 ओवर)

क्रुणाल भी सस्ते में आउट
15वें ओवर में क्रुणाल पांड्या भी अपना विकेट बचाने में नाकाम रहे. क्रुणाल को बेयुरान हेंड्रिक्स ने विकेट के पीछ डिकॉक से कैच कराकर पवेलियन वापस लौटाकर टीम इंडिया पर दबाव बढ़ा दिया. क्रुणाल 7 गेंदों में केवल 4 रन बना सके.  टीम इंडिया 99/6 (15 ओवर)

पंत और अय्यर एक ही ओवर में हुए आउट
धवन और विराट के आउट होने के बाद टीम इंडिया पर दबाव बढ़ गया. इसका असर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत पर दिखा. 10वें और 11वें ओवर में केवल 3-3 रन दिखे. इसके बाद प्रिटोरियस के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पंत ने छक्का लगाकर कुछ उम्मीदें जगाईं, लेकिन वे अगले ओवर में ही फोर्टिन की गेंद पर फेहलुकवायो को कैच देकर आउट हो गए. पंत केवल 19 रन ही बना सके.  ओवर की आखिरी गेंद पर फोर्टिन ने श्रेयस अय्यर को कप्तान डिकॉक के हाथों लपकवा दिया. अय्यर ने 5 रन बनाए.  टीम इंडिया: 93/5 (13 ओवर)

धवन का बल्ला थमा, फिर कोहली भी लौटे पवेलियन
8वें ओवर में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा जब शिखर धवन शम्सी की गेंद पर बवुमा को कैच दे बैठे. धवन ने 25 गेंदों में 36 रन की पारी खेली. इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी अगले ओवर में ही रबाडा के शिकार बन गए. रबाडा मोहाली में अपना जादू नहीं चला सके थे, बेंगलुरू में भी शुरुआत में वे लय में नहीं दिखे. लेकिन पहले ओवर में 17 रन लुटाने के बाद रबाडा ने वापसी की और विराट को केवल 9 रन के निजि स्कोर पर मिड विकेट बाउंड्री पर फेहलुकवायो से कैच करा दिया. टीम इंडिया: 73/3 (9 ओवर)

फिर चला धवन का जादू
चौथे ओवर में धवन ने एंडिले फेहलुकवायो को उनके पहले ओवर में दो चौके लगाए. पांचवें ओवर में बेयुरान हेंड्रिक्स ने केवल 6 रन दिए जिसमें तीन वाइड गेंदें शामिल रहीं. इसके बाद शिखर न तबरेज  शम्सी का स्वागत छक्के से किया और पावर प्ले के इस आखिरी ओवर में दो छक्के ठोक डाले और टीम इंडिया का स्कोर 50 के पार करा दिया.  टीम इंडिया: 66/2 (8 ओवर)

रोहित फिर हुए जल्दी आउट
तीसरे ओवर में क्विंटन डिकॉक ने अपनी टीम की गेंदबाजी में बदलाव किया और ब्योर्न फोर्टिन की जगह बेयुरान हेंड्रिक्स को लगाया. डिकॉक का यह दाव चल निकला और हेंड्रिक्स ने अपनी दूसरी गेंद पर रोहित को  रीजा हैंड्रिक्स के हाथों लपकवा दिया. रोहित केवल 9 रन ही बना सके. उससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरा ओवर कगीसो रबाडा ने फेंका. रबाडा अपनी लय में नजर नहीं आए. पहली तीन गेंदें वाइड फेंकी इसके बाद रोहित दो चौके लगाए. रबाडा के ओवर में कुल 17 रन आए.  टीम इंडिया: 24/1 (3 ओवर)

शिखर धवन ने लगाया पहली ही गेंद पर चौका
टीम इंडिया की पारी की शुरुआत शिखर धवन ने की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर  ब्योर्न फोर्टिन ने फेका, फोर्टिन की पहली ही गेंद पर धवन ने चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिया. पहले ओवर में धवन ने 5 रन निकाले जबकि रोहित ने खाता नहीं खोला. टीम इंडिया: 5/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने उम्मीद के विपरीत पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जबकि मैच से पहले विशेषज्ञों ने अपनी पिच रिपोर्ट में बताया था कि टॉस जीतने वाली टीम के लिए पहले फील्डिंग करने मुफीद होगा. 

रोहित ने की धोनी की बराबरी
इस मैच में रोहित शर्मा टीम इंडिया की ओर से खेलने वाले सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोन की बराबरी की है. धोनी ने अब तक 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं वहीं  रोहित का भी यह 98वां टी20 इंटरनेशनल मैच है. 

टीम इंडिया में एक भी चेंज नहीं, दक्षिण अफ्रीका टीम में एक बदलाव
टीम इंडिया में कोई बदलवा नहीं किया गया है. वहीं दक्षिण अफ्रीका टीम में एक बदलाव किया गया है. एनरिच नोर्तेजे की जगह बेयुरान हेंड्रिक्स को टीम में शामिल किया गया है. 

क्या है मौसम का हाल
वैसे तो मैच से पहले कुछ बादल छाए रहे, लेकिन मैच से करीब एक घंटे पहले बारिश नहीं हुई थी. वहीं चेन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम बहुत बढ़िया माना जाता है. इसके अलावा मौसम विभाग ने मैच के दौरान बारिश की संभावना करीब 40 प्रतिशत ही बताई है. ऐसे में फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि बारिश मैच के दौरान नहीं ही होगी. 

टीम :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन,  श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर,  दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका:  क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, बीजरेन फोर्टिन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर,  आंदिले फेहुलक्वायो,  कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी ड्वेन प्रटोरियस.