हो गया खुलासा, लंबे समय बाद भारतीय टेस्ट टीम में इन 2 नए बल्लेबाजों की जगह होगी परमानेंट
Advertisement

हो गया खुलासा, लंबे समय बाद भारतीय टेस्ट टीम में इन 2 नए बल्लेबाजों की जगह होगी परमानेंट

भारत और श्रीलंका सीरीज से टेस्ट में भारत के मिडिल ऑर्डर के लिए नए युग की शुरुआत होगी. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम से आउट कर दिया गया है, ऐसे में दो नए बल्लेबाज उनकी जगह परमानेंट तौर पर लेंगे. 

हो गया खुलासा, लंबे समय बाद भारतीय टेस्ट टीम में इन 2 नए बल्लेबाजों की जगह होगी परमानेंट

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 मार्च सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. टी20 सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका का पूरी तरह से सफाया करना चाहेगी. ये टेस्ट सीरीज भारत के लिए बेहद खास है, क्योंकि इस सीरीज से भारत के मिडिल ऑर्डर के लिए नए युग की शुरुआत होगी. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम से आउट कर दिया गया है, ऐसे में दो नए बल्लेबाज उनकी जगह परमानेंट तौर पर लेंगे. 

  1. पुजारा-रहाणे की जगह उतरेंगे ये बल्लेबाज
  2. एक दशक से पुजारा और रहाणे का रहा था कब्जा
  3. नंबर 3 के लिए ये बल्लेबाज सबसे अच्छा विकल्प 

पुजारा-रहाणे की जगह उतरेंगे ये बल्लेबाज

भारत के मिडिल ऑर्डर के लिए शुभमन गिल और हनुमा विहारी को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के लिए तैयार किया जाएगा. यह अब साफ है कि रहाणे और पुजारा को टेस्ट टीम में नहीं रखा जाएगा. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल और हनुमा विहारी इन दोनों का विकल्प होंगे जबकि श्रेयस अय्यर को ‘बैकअप’ के रूप में रखा जाएगा.

एक दशक से पुजारा और रहाणे का रहा था कब्जा

भारत ने साउथ अफ्रीका दौरे पर केपटाउन में जो आखिरी टेस्ट मैच खेला था, उसमें नंबर 3 और नंबर 5 के दो स्थान खाली हैं और जब विराट कोहली मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे तब शुभमन गिल और हनुमा विहारी इन स्थानों पर अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे जिन पर पिछले एक दशक से पुजारा और रहाणे का कब्जा रहा था. सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर ये तीनों फिट रहते हैं तो चार मार्च से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में किसे बाहर बिठाया जाएगा. शुभमन गिल अब खेलने के लिए तैयार हैं, तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उन्हें मध्यक्रम में उतारना पसंद करेंगे. इसकी पूरी संभावना है कि गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बाद तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा.

नंबर 3 के लिए ये बल्लेबाज सबसे अच्छा विकल्प 

पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने पीटीआई से कहा, ‘मेरा मानना है कि नंबर तीन के लिए शुभमन सबसे अच्छा विकल्प हैं. वह पारी की शुरुआत कर सकता है, लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए मयंक है और ऐसे में शुभमन के लिए तीसरा नंबर आदर्श होगा.’ जनवरी 2021 तक राष्ट्रीय चयनकर्ता रहे गांधी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले गिल को शुरू में मध्यक्रम की भूमिका के लिये तैयार किया जा रहा था.

नंबर 5 के दो दावेदार 

गांधी ने कहा, ‘मुझे क्यों लगता है कि टीम प्रबंधन उसे नंबर तीन पर उतार सकता है, क्योंकि जब हमने उस पर गौर किया था तो तब उसने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ मध्यक्रम में खेलते हुए दोहरा शतक लगाया था.’ उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत कर चुका है तथा नंबर तीन पर वह नयी गेंद को भी अच्छी तरह से खेल सकता है.’ रहाणे मुख्य रूप से नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते थे, लेकिन पूरी संभावना है कि द्रविड़ और रोहित इस नंबर पर ऋषभ पंत को उतार सकते हैं जबकि विहारी छठे नंबर पर उतरेंगे.

रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर

गांधी ने कहा, ‘यदि आप हमारे शीर्ष क्रम को देखो तो मयंक, रोहित, शुभमन और विराट सभी दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में यह बेहतर होगा कि पांचवें नंबर का बल्लेबाज वामहस्त हो जिससे दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बन जाए. इसके बाद विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर उतर सकते हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. बल्लेबाजी क्रम इस तरह से तैयार किया जा सकता है.’

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर)/जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

Trending news