चेन्नई में 6 साल बाद टी20 खेलेगा भारत, पिछली प्लेइंग-XI के सिर्फ रोहित ही हैं मौजूदा टीम में
Advertisement

चेन्नई में 6 साल बाद टी20 खेलेगा भारत, पिछली प्लेइंग-XI के सिर्फ रोहित ही हैं मौजूदा टीम में

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा. यह वेस्टइंडीज का भारत दौरे पर आखिरी मैच भी होगा. 

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 11 में से 10 टी20 मैच जीते हैं. (फोटो: IANS)

चेन्नई: भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार (11 नवंबर) को चेन्नई में तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा. भारत इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुका है. उसने पहला टी20 मैच पांच विकेट और दूसरा मैच 71 रन से जीता था. वह सीरीज में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा, जबकि वेस्टइंडीज की कोशिश सीरीज में पहली जीत दर्ज करने की होगी. 

विंडीज को भारत दौरे पर दूसरी जीत की तलाश 
यह वेस्टइंडीज का भारत दौरे पर आखिरी मैच भी होगा. भारत ने मेहमान टीम को टेस्ट सीरीज में 2-0 और वनडे सीरीज में 3-1 से हराया था. वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर सिर्फ एक मैच जीत सकी. उसने पुणे में खेले गए वनडे मैच में भारत को 43 रन से हराया था. वनडे सीरीज का दूसरा मैच टाई पर खत्म हुआ था. भारतीय टीम वेस्टइंडीज से सीरीज खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. 

तब न्यूजीलैंड ने एक विकेट से हराया था 
तीसरा टी20 मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम यानी, चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत ने इस मैदान पर इससे पहले सिर्फ एक टी20 मैच खेला है. वह मैच 11 नवंबर 2012 को खेला गया था. न्यूजीलैंड ने उस मैच में भारत को एक रन से हराया था. मेहमान टीम ने उस मैच में ब्रेंडन मैक्कुलम की 91 रन की शानदार पारी की मदद से पांच विकेट पर 167 रन बनाए थे. भारतीय टीम इसके जवाब में चार विकेट पर 166 रन ही बना सकी थी. भारतीय टीम चेपक स्टेडियम में 32 वनडे और 12 टेस्ट मैच भी खेल चुकी है. 

छह साल पुरानी टीम में से सिर्फ रोहित ही बचे 
भारत चेन्नई में पहला और आखिरी टी20 मैच 2012 में खेला था. उस मैच में भारतीय पारी की शुरुआत विराट कोहली और गौतम गंभीर ने की थी. तीसरे से पांचवें क्रम में सुरेश रैना, युवराज सिंह और एमएस धोनी खेले थे. ये पांचों ही रविवार (11 नवंबर) को अलग-अलग कारणों से नहीं खेलेंगे. उस मैच में छठे नंबर पर रोहित शर्मा उतरे थे और चार रन बनाकर नाबाद रहे थे. रोहित विंडीज के खिलाफ टीम की कप्तानी कर रहे हैं. 2012 में प्लेइंग इलेवन में शामिल रहे मनोज तिवारी, इरफान पठान और रविचंद्रन अश्विन अब टीम से बाहर हैं. जबकि, जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी संन्यास ले चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: एक बड़ी पारी से सबसे अधिक रन और छक्के का रिकॉर्ड तोड़ देंगे रोहित शर्मा

बुमराह, उमेश, कुलदीप नहीं होंगे मैच में
भारतीय चयनकर्ताओं ने तीसरे टी20 मैच में तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और स्पिनर कुलदीप यादव को आराम देने का फैसला किया है. ऐसे में बुमराज की जगह सिद्धार्थ कौल और कुलदीप की जगह युजवेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. उमेश यादव दूसरे टी20 मैच में नहीं खेले थे. 

चेन्नई टी20 मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, शाहबाज नदीम और सिद्धार्थ कौल.
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, ओबेद मैकाय, कीमो पॉल, खेरी पियरे, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन, रोवमैन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड और ओशाने थामस. 

Trending news