अनिल कुंबले का खास रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच ही गया था यह भारतीय मूल का खिलाड़ी
Advertisement

अनिल कुंबले का खास रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच ही गया था यह भारतीय मूल का खिलाड़ी

श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच में अनिल कुंबले के एक ही पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड टूटते टूटते बच गया

भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: श्रीलंका में चल रही दक्षिण अफ्रीका की दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेल रहे भारतीय मूल के खिलाड़ी केशव महाराज ने पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के सबसे खास रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. इस टेस्ट में केशव महाराज ने कुल 9 विकेट लिए और अनिल कुंबले के एक पारी में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड से एक ही विकेट से चूक गए. केशव श्रीलंका की पहली पारी 338 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.  

  1. केशव महाराज ने लिए एक पारी में 9 विकेट
  2. श्रीलंका की ने बनाए इस पारी में 338 रन
  3. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 124 रनों पर सिमटी

केशव के अलावा  बचा हुआ एक विकेट कगीसो रबाडा ने लिया जब केशव महाराज पांच विकेट पहले ही ले चुके थे. उस वक्त किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि केशव श्रीलंका के बाकी चार विकेट भी ले लेंगे. केशव ने 41.1 ओवर में 10 ओवर मेडन डालते हुए 129 रन देकर 9 विकेट लिए. इस पारी में श्रीलंका के लिए धनंजय जि सिल्वा ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए. उनके अलावा धनुष्का गुनथिलका ने 57, दिमुथ करुणरत्ने ने 53, और अकिला धनंजय ने नाबात 43 रनों की पारी खेली . रंगना हेराथ ने भी 25 रनों को योगदान दिया. श्रीलंका के रोशन सिल्वा ही 22 रन बनाकर रबाडा का शिकार बने और अकिला धनंजय के नाबाद रहने के अलावा बाकी सभी श्रीलंकाई खिलाड़ी केशव महाराज का शिकार बने. 

टेस्ट क्रिकेट में एक ही पारी में सारे के सारे 10 विकेट लेने का कारनामा केवल दो बार हुआ है. 1956 में इंग्‍लैंड के स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्‍टर में 51.2 ओवर में  53 रन देकर सभी दस विकेट लेकर इतिहास रचा था. इसके बाद भारत के अनिल कुंबले ने फरवरी 1999 में दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 26.3 ओवर में 74 रन देकर पाकिस्‍तान के सभी दस विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी.  टेस्ट क्रिकेट में अब तक केवल ये दो ही खिलाड़ी ऐसा कमाल कर सके हैं.

केशव भले ही अनिल कुंबले का रिकॉ़र्ड न तोड़ सके लेकिन वे श्रीलंका में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज जरूर बन गए. उनके बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ इमरान खान (58 रन पर आठ विकेट, 1982) दूसरे और वेस्टइंडीज के शैनन गैब्रियल (62 रन पर आठ विकेट,2018) तीसरे स्थान पर हैं. स्पिनर्स में  पाकिस्‍तान के यासिर शाह ने 2015 में गॉल में 76 रन देकर सात विकेट लिए थे, जो इससे पहले श्रीलंका में किसी विदेशी स्पिनर का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन था.

केशव महाराज का यह प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के ज्यादा काम नहीं आ सका क्योंकि श्रीलंका की पहली पारी के 338 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी दूसरे दिन के दूसरे सत्र तक केवल 124 रन पर ही सिमट गई जिसमें सबसे ज्यादा 48 रन कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने बनाए और क्विंटन डि कॉक ने 32 रन बनाए. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए और 7 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी न छू सके. 

fallback

उल्लेखनीय है कि पहला टचेस्ट मैच श्रीलंका ने 278 रनों के बड़े अंतर से जीता था जिसमें श्रीलंका ने अंतिम पारी में दक्षिण अफ्रीका को रिकॉर्ड न्यूनतम स्कोर 73 पर ही आउट कर दिया था.  इस मैच में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणरत्ने ने शानदार बल्लेबाजी की थी और पहली पारी में 158 रन और दूसरी पारी में 60 रन बनाए थे. दिमुथ के अलावा पहली पारी में कोई भी श्रीलंकाई बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े को छू भी न पाया था. दूसरी पारी में भी दिमुथ के 60 रन टीम का सबसे बड़ा निजी स्कोर था.

 

Trending news