INDvsAUS: एडिलेड में टीम इंडिया की शानदार जीत, जीत के रहे ये 5 हीरो

एडिलेड वनडे में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर वनडे सीरीज में शानदार वापसी की. 

INDvsAUS: एडिलेड में टीम इंडिया की शानदार जीत, जीत के रहे ये 5 हीरो
एडिलेड में विराट कोहली के शतक के बाद एमएस धोनी ने मैच अपने अंदाज में फिनिश किया. (फोटो : IANS)

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर शानदार वापसी की. अब दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है. भारत की जीत के आकर्षण टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के शतक के अलावा एमएस धोनी की शानदार फिनिशिंग रही जिसके लिए वे जाने जाते हैं. इस रोमांचक मैच में टीम इंडिया की जीत के कारणों में विराट के शतक के अलावा कई कारण रहे. 

1. विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी
इस मैच में सबसे बड़ा अंतर विराट कोहली के शतक ने पैदा किया. 299 रनों का पीछा करते हुए 31वें ओवर तक जब विराट और रायडू बल्लेबाजी कर रहे थे तो रायडू ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की, लेकिन रायडू के आउट होने के बाद विराट ने रन बनाने की जिम्मेदारी ली और तेजी से रन बनाने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई. विराट ने 66 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए. विराट 112 गेदों पर 104 रन बनाकर आउट हुए. तब तक उन्होंने टीम को मैच में पूरी तरह बनाए रखा. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: टीम इंडिया ने एडिलेड में दर्ज की 20 साल की सबसे बड़ी जीत

2. धोनी का फिनिशिंग टच
31वें ओवर में धोनी जब मैदान पर आए तो उन्होंने शीट एंकर का रोल किया और विराट को रनबनाने का मौका दिया विराट के आउट होने के बाद धोनी ने एक छक्का लगा कर दबाव कम किया. फिर दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर मैच को आगे ले गए. एमएस धोनी ने अपने शानादार अंदाज में खेल खत्म करते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी. आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 6 गेंदों पर 7 रनों की जरूरत थी. इस ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी ने अपने अंदाज में छक्का लगाकर मैच ऑस्ट्रेलिया से छीन लिया और अगली गेंद पर एक रन लेकर मैच टीम इंडिया के नाम कर लिया. धोनी ने 54 गेंदों पर 55 रनों की नाबाद पारी खेली.

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: विराट कोहली का 64वां शतक, एडिलेड में 2 वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

3. रोहित- धवन का शानदार आगाज
मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शुरुआत की. पहला ओवर मेडन जाने के बाद रोहित और धवन ने अपने विकेट भी बचाए और रन भी बनाए नतीजा यह हुआ कि भारत का पहला विकेट 8वें ओवर में 47 रन के स्कोर पर गिरा. शिखर धवन एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए.  शिखर ने 28 गेंदों पर तेजी से 32 रन बनाए. तब रोहित के 10 रन बनाकर खेल रहे थे.  इसके बाद रोहित ने 18वें ओवर तक अपना विकेट नहीं गिरने दिया और आउट होने से पहले 43 रन बनाकर टीम के 100 रन भी पूरे किए. 

4. भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी
भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान शानदार गेंदबाजी की पहले 7वें ओवर में एरोन फिंच का विकेट लेकर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाकर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में भी बैकफुट पर ला दिया. इसके बाद पारी के 48वें ओवर में जब शॉन मार्श के साथ ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया को 300 रन से काफी ज्यादा का स्कोर बनाने की ओर थे, तबी भुवी ने तीन गेंदों के अंतर पर दोनों ही जमे हुए खिलाड़ियों को आउट कर दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया 300 रन तक नहीं पहुंच सकी.

यह भी पढ़ें:  VIDEO: भुवी ने एडिलेड में भी किया कमाल, फिंच को सिडनी वनडे की तरह किया बोल्ड

5. मोहम्मद शमी की बढ़िया गेंदबाजी
मोहम्मद शमी ने भुवी का शानदार साथ देते हुए पहले फिंच के विकेट के बाद अगले ही ओवर में तेजी से खेलने की कोशिश कर रहे एलेक्स कैरी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मुसीबत में डाल दिया जिससे उबरने में मेजबान टीम को उबरने में वक्त लगा. इसके बाद पारी के 37वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस का विकेट लेकर मार्श और स्टोइनिस को बड़ी साझेदारी करने से रोका. इसके बाद 49 ओवर में भी झाय रिचर्ड्सन का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के 300 के पार जाने की संभावना को झटका दिया. शमी ने अहम मौकों पर तीन विकेट लिए.