INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा विराट का ‘अजेय’ रिकॉर्ड, क्या वनडे में बदला ले पाएगी टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow1502751

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा विराट का ‘अजेय’ रिकॉर्ड, क्या वनडे में बदला ले पाएगी टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. भारत टी20 सीरीज हार चुका है. वह वनडे सीरीज में इसका बदला लेना चाहेगा.

भारतीय कप्तान विराट कोहली 222 वनडे मैचों में 39 शतक लगा चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम इन दिनों भारत दौरे पर है. उसने मेजबान टीम से दो टी20 मैच जीतकर पहली बाजी मार ली है. यह पहला मौका था, जब भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में भारत में कोई भी सीरीज हारी. अब वनडे सीरीज की बारी है. पांच मैचों की वनडे सीरीज शनिवार (2 मार्च) से शुरू हो रही है. भारतीय टीम हर हाल में यह सीरीज जीतना चाहेगी. अगर वह जीतती है तो ऑस्ट्रेलिया से टी0 सीरीज की हार का बदला ले सकेगी. इसके अलावा वह वनडे विश्व कप से पहले अपना आखिरी सीरीज जीतकर साल के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में जीत के आंकड़ों के साथ प्रवेश करेगी.

इस साल इंग्लैंड में 30 मई से आईसीसी विश्व कप खेला जाना है. इसलिए यह तय है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही वनडे सीरीज में कुछ प्रयोग करती दिखेंगी. भारतीय टीम इस प्रयोग में केएल राहुल, विजय शंकर और ऋषभ पंत को ज्यादा मौके दे सकती है. इनमें से कम से कम दो खिलाड़ी विश्व कप के लिए चुने जा सकते हैं. यह भी संभव है कि ये तीनों ही खिलाड़ी विश्व कप के लिए चुन जाएं. वैसे, ऐसा तभी होगा, जब दिनेश कार्तिक अपनी जगह टीम से गंवा दें. और फिलहाल तो दिनेश कार्तिक टीम से बाहर ही हैं. यानी, गेंद उनके पाले में नहीं है. उनके पाले में सिर्फ इंतजार है. 

यह भी पढ़ें: क्या महिलाओं पर टिप्पणी वाले विवाद के बाद बदल गए हैं केएल राहुल, कहा- अब ऐसा हो गया हूं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 131 वनडे मैच हो चुके हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. उसने भारत से 74 मैच जीते हैं. भारत के नाम 47 जीत दर्ज हैं. जबकि, 131 में से 10 मुकाबले रद्द हो गए. द्विपक्षीय सीरीज की बात करें तो यहां मुकाबला बराबरी का है. दोनों टीमों के बीच अब तक 10 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं. दोनों ने पांच-पांच सीरीज जीती हैं. पहली द्विपक्षीय सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी. आखिरी द्विपक्षीय सीरीज भारत के नाम रही. 
 

भारत और ऑस्ट्रेलिया (द्विपक्षीय वनडे सीरीज)
विजेता अंतर सत्र
ऑस्ट्रेलिया 3-0 (5) 1984/85
भारत 3-2 (6) 1986/87
ऑस्ट्रेलिया 3-2 (5) 2000/01
ऑस्ट्रेलिया 4-2 (7) 2007/08
ऑस्ट्रेलिया 4-2 (7) 2009/10
भारत 1-0 (3) 2010/11
भारत  3-2 (7) 2013/14
ऑस्ट्रेलिया 4-1 (5) 2015/16
भारत 4-1 (5) 2017/18
भारत 2-1 (3) 2018/19

 

भारत ने इसी साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली. विराट कोहली की टीम ने यह सीरीज 2-1 से जीती. ऐसे में यह तय है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम दबाव में रहेगी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं. इस कारण उस पर दबाव और बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज में विशेषज्ञ बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब से विकेटकीपिंग कराई थी. ऐसे में यह देखना रोचक रहेगा कि वह वनडे सीरीज में हैंड्सकॉम्ब से ही विकेटकीपिंग कराएगी या स्पेशलिस्ट विकेटकीपर एलेक्स कैरी को मौका देगी. अगर वह हैंड्सकॉम्ब को मौका देती तो यह माना जा सकता है कि यह उसकी विश्व कप की तैयारी का हिस्सा है. 

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायडू, केदार जाधव, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार. (सिद्धार्थ कौल पहले दो वनडे की टीम में हैं. भुवनेश्वर अगले तीन मैचों में उनकी जगह लेंगे.) 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डिऑर्सी शॉर्ट, उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, जेसन बेहरनडोर्फ, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लॉयन, ग्लेन मैक्सवेल, जाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन और एडम जैम्पा. 

Trending news