INDvsAUS: भारत में 9 साल बाद वनडे सीरीज जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया, फैसला आज

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें बुधवार को दिल्ली में पांचवां वनडे मैच खेलेंगी. यह सीरीज का आखिरी मैच है. 

INDvsAUS: भारत में 9 साल बाद वनडे सीरीज जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया, फैसला आज

नई दिल्ली: मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें बुधवार (13 मार्च) को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दो-दो हाथ करेंगी. दोनों टीमें वनडे सीरीज के पांचवें मैच में आमने-सामने होंगी. यह सीरीज का सिर्फ आखिरी ही नहीं, निर्णायक मैच भी है. फिलहाल दोनों टीमें दो-दो मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर हैं. पिछले दो साल से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया के लिए यह मैच नाक का सवाल बन गया है. वह घरेलू मैदान पर तीन साल से वनडे सीरीज नहीं हारी है. उसे अपनी जीत का यह सिलसिला कायम रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी है. 

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो सीरीज शुरू होने से पहले किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि वह सीरीज जीत सकती है. लेकिन उसने पहले टी20 सीरीज जीतकर अनुमानों को झूठा साबित किया. फिर उसने वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी की और बराबरी पर आ गई. अब उसके पास सीरीज जीतने का मौका है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आखिरी बार 2010 में वनडे सीरीज जीती थी. उसके बाद एक बार फिर टीम इंडिया को हराने का मौका है. अगर ऑस्ट्रेलिया पांचवां वनडे जीता, तो व नौ साल बाद भारत को उसी के घर पर वनडे सीरीज में हराएगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच बोले- हार की इससे बेहतर टाइमिंग नहीं हो सकती थी

भारत पर लगातार दूसरी सीरीज हारने का खतरा 
इसी कारण ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले भारत के लिए यह मैच ज्यादा अहम हो गया है. भारतीय टीम पहले ही टी20 सीरीज हार चुकी है. अब उस पर वनडे सीरीज हारने का खतरा भी मंडरा रहा है. यह विश्व कप से पहले भारत का आखिरी मैच भी होगा, वह अब तक अपनी टीम में प्लेइंग XI को लेकर प्रयोग कर रहा था. लेकिन पांचवें वनडे में भारतीय टीम का फोकस प्रयोग से ज्यादा जीत पर रह सकता है. ऐसे में वह संभावित बेस्ट प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है. 

2016 में आखिरी बार घर पर हारी थी टीम इंडिया 
भारतीय टीम पिछले साढ़े तीन साल से घर पर अजेय है. उसे अपने घर पर आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर 2015 में हार का सामना करना पड़ा था. तब दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से जीती थी. दिलचस्प बात यह है कि तब भी दोनों टीमें चार मैचों के बाद 2-2 की बराबरी पर थीं. बाद में मेहमान टीम ने आखिरी वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली थी. उसके बाद से भारत ने देश-विदेश में 13 13 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं, जिनमें से उसने 12 में जीत दर्ज की है. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: ऋषभ पंत के लिए धोनी को फिर मिल सकता है ‘रेस्ट’, जानें कब-कहां देखें मैच

136वीं बार भिड़ेंगी दोनों टीमें 
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब तक 135 वनडे मुकाबलों में भिड़ चुकी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने इनमें से 76 मैच जीते हैं. भारत के नाम 49 जीत दर्ज हैं. जबकि, 10 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला. इसी तरह दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दोनों टीमें 19 बार भिड़ चुकी हैं. इनमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता है.