close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: टी20 सीरीज में छाए मैक्सवेल, पर कप्तान एरॉन फिंच ने की इस गेंदबाज की तारीफ

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज जीत को बहुत खास बताया.

INDvsAUS: टी20 सीरीज में छाए मैक्सवेल, पर कप्तान एरॉन फिंच ने की इस गेंदबाज की तारीफ
ग्लेन मैक्वेल को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया. (फोटो: IANS)

बेंगलुरू: ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे और अंतिम टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली. मेहमान टीम ने पहला मैच भी तीन विकेट से जीता था. इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल के तूफानी पारी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. मैक्सवेल ने पहले मैच भी बढ़िया बल्लेबाजी की थी. भारत में पहली बार टी-20 द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने कहा कि भारत में कोई भी सीरीज जीतना बेहद खास है. फिंच ने मैक्सवेल के अलावा गेंदबाज एडम जम्पा की भी तारीफ की.

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली. मेहमान टीम ने पहला मैच भी तीन विकेट से जीता था. फिंच ने मैच के बाद कहा, "भारत के खिलाफ भारत में किसी भी तरह की सीरीज जीतना बेहद खास है. मैक्सवेल ने शानदार पारी खेली. मैं यहां एडम जम्पा का भी उल्लेख करना चाहूंगा, जिन्होंने इस विकेट पर बेहतरीन गेंदबाजी की." उन्होंने कहा, "हम विश्व कप के लिए पिछले 10-11 महीनों से टीम का निर्माण कर रहे हैं. इस दौरान कुछ निराशा भी हाथ लगी है. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि हमने उस समय से लेकर अब तक बहुत सुधार किया है." 

पहली बार अपने घर में ऑस्ट्रलिया से टी20 सीरीज हारा है भारत
भारत की घर में यह चौथी द्विपक्षीय सीरीज हार है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में उसकी यह पहली सीरीज हार है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 190 रनों का स्कोर बनाया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने दो गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

Adam Zampa

भारत से मिले 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने 22 रनों के अंदर ही मार्कस स्टोयनिस (7) और कप्तान एरॉन फिंच (8) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद मैक्सवेल ने डी आर्की शॉर्ट (40) के साथ तीसरे विकेट 73 रन की साझेदारी की. शॉर्ट टीम के 95 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 28 गेंदों पर छह चौके लगाए. शॉर्ट के आउट होने के बाद मैक्सवेल ने पीटर हैंड्सकोंब (नाबाद 20) के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रनों की अविजित साझेदारी कर दो गेंद शेष रहते टीम को शानदार जीत दिला दी. 

मैक्वेल का तीसरा टी20 शतक
मैक्सवेल का टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह तीसरा शतक है. उन्होंने 55 गेंदों पर सात चौके और नौ शानदार छक्के लगाए. हैंड्सकोंब ने 18 गेंदों पर एक चौका लगाया. भारत की ओर से विजय शंकर ने दो और सिद्धार्थ कौल ने एक विकेट लिया. 

इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) की तूफानी पारी के दम पर चार विकेट पर 190 रनों का विशाल स्कोर बनाया. लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (47) और शिखर धवन (14) ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 61 रनों की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत की. मेजबान टीम ने इसके बाद 74 रनों तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. इन विकेटों में राहुल, धवन और ऋषभ पंत (1) शामिल थे. 

हालांकि इसके बाद कोहली और महेंद्र सिह धोनी (40) ने चौथे विकेट के लिए 100 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को एक विशाल स्कोर तक पहुंचाया. भारत ने अंतिम 10 ओवरों में 117 रन बटोरे. राहुल ने 26 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के, कोहली ने 38 गेंदों पर दो चौके और छह छक्के और धोनी ने 23 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. दिनेश कार्तिक ने तीन गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद आठ रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरनडोर्फ, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस और डी आर्की शॉर्ट ने एक-एक विकेट लिए.