close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी जीत की तलाश, Playing XI में कर सकती है एक बदलाव

भारतीय टीम मंगलवार को नागपुर के वीसीए स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. भारत ने यहां तीन और ऑस्ट्रेलिया ने एक वनडे मैच जीता है.

INDvsAUS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी जीत की तलाश, Playing XI में कर सकती है एक बदलाव
विराट कोहली 223 वनडे मैचों में 10,577 रन बना चुके हैं. विजय शंकर (बाएं) ने 5 मैच में 45 रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

नागपुर: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) जब दूसरे वनडे मैच (Nagpur ODI) में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपनी बढ़त दोगुनी करने की होगी. यह मैच मंगलवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 मुकाबलों की अपनी स्ट्रेटजी को आजमाकर वनडे सीरीज में बराबरी पर आना चाहेगी. उसने पिछले महीने खेले गए दोनों टी20 मैचों में भारत को हराया था. मौजूदा वनडे सीरीज में पांच मैच खेले जाने हैं. भारत सीरीज का पहला मैच जीत चुका है. 

भारतीय टीम को पहले मैच में आसानी से नहीं मिली थी. उस मैच में भारत का टॉप ऑर्डर फेल हो गया था. भारत ने 99 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. लेकिन मध्यक्रम में केदार जाधव (Kedar Jadhav) और एमएस धोनी (MS Dhoni) ने शानदार बैटिंग कर भारत को जीत दिला दी. इससे मध्यक्रम को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन की चिंता भी काफी हद तक दूर हो गई होगी. 

यह भी पढ़ें: INDWvsENGW: भारतीय महिला टीम टी20 मुकाबला हारी, इंग्लैंड की लगातार दूसरी जीत

पिछले मुकाबले में धोनी ने एक बार फिर साबित किया था कि उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर क्यों कहा जाता है. वहीं, जाधव के रूप में भारत को एक नया फिनिशर मिला है. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में भी भारत को मुश्किल हालात से निकालते हुए जीतें दिलाई थी. इन दोनों के रहते टीम को काफी मजबूती मिली है.  
 

INDvsAUS 2nd ODI

पहले मैच में शिखर धवन और अंबाती रायडू का बल्ला नहीं चला था. रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने टीम के लिए उपयोगी योगदान दिया था. कप्तान कोहली (Virat Kohli), हालांकि अगले मैच में बल्लेबाजी में बदलाव करने के मूड़ में नहीं लग रहे हैं. गेंदबाजी में एक बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. मोहम्मद शमी या जसप्रीत बुमराह की जगह सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा सकता है. सिद्धार्थ अगले तीसरे से पांचवें वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं हैं. ऐसे में दूसरा वनडे, उनके लिए आखिरी मौका हो सकता है. 

स्पिनरों में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की जोड़ी कम से कम एक और मैच में साथ उतर सकती है. हालांकि, अगर ऐसा होता है तो यह भी तय है कि  तीसरे वनडे में इनमें से किसी एक को आराम दिया जाएगा. विजय शंकर ने पहले मैच में हालांकि थोड़ा निराश किया था. लेकिन उन्हें दूसरा मौका मिलना तय दिख रहा है.  
 

 

KL Rahul 32
भारतीय क्रिकेटर सोमवार को नेट प्रैक्टिस के दौरान. (फोटो: IANS) 

दूसरी तरफ, अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसके लिए दोनों श्रेत्रों में चिंता है. गेंदबाजों ने मैच पर पकड़ बनाई लेकिन धीरे-धीरे उसे खो दिया. वहीं बल्लेबाज तेज गति से रन नहीं बना सके. कप्तान एरॉन फिंच का बल्ला खामोश ही है जो मेहमानों की सबसे बड़ी चिंता है. उस्मान ख्वाजा ने पहले मैच में अर्धशतक जमाया, लेकिन रनगति में तेजी नहीं दे पाए थे. मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल भी अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए थे. गेंदबाजी में पैट कमिंस अपनी बाउंस से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे थे लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए थे. नाथन कुल्टर नाइल, जेसन बेहरनडोर्फ को उनका साथ देना होगा. . 

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.  

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा,  मार्कस स्टोइनिस, जेसन बेहरनडोर्फ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सेवल, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, जाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, एडम जैम्पा. 

(इनपुट: आईएएनएस)