close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: एडिलेड में जिसने टॉस जीता, उसी ने जीता मैच भारत ने जीता था पिछला मैच

टीम इंडिया ने एडिलेड में एक ही बार, साल 2012 में एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे मैच जीता है. 

INDvsAUS: एडिलेड में जिसने टॉस जीता, उसी ने जीता मैच भारत ने जीता था पिछला मैच
एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली बार 2012 में वनडे मेैच हुआ था जिसमें धोनी भारत के कप्तान थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 34 रनों की हार के बाद टीम इंडिया अब अपना ध्यान एडिलेड में होने वाले दूसरे वनडे पर लगा रही है. सिडनी वनडे से टीम इंडिया कई अच्छी बातों के साथ-साथ कुछ चेतावनी भी लेकर एडिलेड गई है. सिडनी वनडे में 289 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया के पहले तीन विकेट जल्द ही गिर गए जिसके दबाव से टीम इंडिया उबरने के बाद भी मैच अपने नाम करने में कामय़ाब न हो सकी. एडिलेड में टीम इंडिया पिछली जीत को दोहरा कर इस सीरीज में वापसी की कोशिश करने के इरादे से खेलेगी. 

अब तक ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच 49 वनडे मुकाबले हुए हैं जिसमें टीम इंडिया ने केवल 11 में जीत और 36 मुकाबलों में हार का सामना किया है. वहीं दो मैचों में नतीजा नहीं निकल सका है. इनमें से अब तक केवल 5 मैच एडिलेड में हुए हैं. इन पांच मैचों में टीम इंडिया केवल एक ही मैच जीत सकी है और चार मैचों में उसे हार मिली है. 

यह है एडिलेड में दोनों टीमों का इतिहास
एडिलेड की ही बात करें तो सबसे पहले 26 जनवरी 1886 को दोनों टीमों के बीच यहां पहली बार मैच हुआ था. पिछली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पांच वनडे मैचों की सीरीज साल 2016 में खेली थी. यह सीरीज टीम इंडिया ने 1-4 से गंवाई थी. इस सीरीज की सबसे खास बात यह थी की टीम इंडिया ने सीरीज में पहले चार मैचों में हार के बाद पांचवा वनडे मैच जीता था. टीम इंडिया को 1986, 1991, 2000, 2008 में हुए मैचों में हार मिली थी.

यह हुआ 2012 के मैच में
साल 2012 में एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने यहां चार विकेट से जीत हासिल की थी. इस मैच में धोनी के अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा, और रवींद्र जडेजा भी टीम इंडिया के लिए खेले थे जो इस बार भी टीम का हिस्सा हैं. 2012 के मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने डेविड हसी और फॉरेस्ट की हाफ सेंचुरी की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए थे. भारतीय गेंदबाजों में विनय कुमार और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए थे. जहीर खान को एक विकेट मिला था. इस पारी में तीन रनआउट हुए थे.

गंभीर ने दिलाई थी जीत
270रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को गौतम गंभीर ने शानदार शुरुआत दी और उन्होंने बेहतरीन 92 रनों की पारी खेली. सहवाग (20) विराट (18) रोहित (33) और सुरेश रैना ने (38) अपना योगदान दिया. कप्तान धोनी 44 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए और टीम इंडिया ने 270 केवल 6 ही विकेट गंवा कर 49.4 ओवर में बना लिए. यह एडिलेड में टीम इंडिया की पहली वनडे जीत थी. 

यह अनोखा रिकॉर्ड है एडिलेड में
एडिलेड में तीन बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम (ऑस्ट्रेलिया) जीती है जब कि दो बार वह टीम जीती है जिसने दूसरी पारी में बल्लेबाजी की यानि जिसने लक्ष्य का पीछा किया था. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने चार बार टॉस जीत कर मैच जीता और जब टॉस हारा तो मैच भी गंवा दिया.

फिलहाल तो इंडिया के पास  इस मैच में वापसी का दबाव होगा लेकिन जिसतरह से रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने टीम इंडिया को सिडनी में संकट से उबारा था, ऑस्ट्रेलिया भी भारत को एडिलेड में हलके में लेने की स्थिति में बिलकुल नहीं होगी. सिडनी वनडे में शुरुआती तीन विकेट जल्दी लेने के बाद भी केवल 34 रन से जीत ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का कारण होगा.