INDvsENG: जेम्स एंडरसन ने मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 5 विकेट झटके. वे अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 564 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. 

INDvsENG: जेम्स एंडरसन ने मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने
जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 564 विकेट ले चुके हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले ही ले सके हैं. (फोटो: PTI)

लंदन: इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की चौथी पारी में तीन विकेट झटके. इसके साथ ही उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 564 पहुंचा दी. तेज गेंदबाजों में एंडरसन से पहले सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम था. 

मोहम्मद शमी को बनाया अपना रिकॉर्ड विकेट 
भारत के मोहम्मद शमी, इंग्लैंड के एंडरसन के रिकॉर्ड 564वां विकेट बने. 36 साल के एंडरसन ने उन्हें मंगलवार को बोल्ड किया. एंडरसन ने मैच में कुल पांच विकेट लिए. उन्होंने भारत की पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को आउट किया. इसके बाद दूसरी पारी में शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद शमी को चलता किया. यह एंडरसन का 143वां टेस्ट मैच है. मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट में 563 विकेट लिए हैं.
 

सीरीज में सबसे सफल गेंदबाज 
एंडरसन ने भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक 24 विकेट झटके हैं. उनके अलावा किसी और गेंदबाज ने सीरीज में 20 विकेट भी नहीं लिए हैं. एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्‍ट में नौ विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी. उन्होंने इस दौरान भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट तो पूरे किए ही, लॉर्ड्स में भी अपने सौ विकेट पूरे किए थे. वे दुनिया के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिसने एक ही मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं. 

अब सिर्फ तीन स्पिनर ही एंडरसन से आगे 
अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में सिर्फ तीन स्पिनर ही जेम्स एंडरसन से आगे हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) इस मामले में पहले स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (798) दूसरे और  अनिल कुंबले (619) तीसरे नंबर पर हैं. ओवरऑल विकेट के मामले में अब जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्रा संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं.