INDvsENG: जानिए, 2014 के इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया का कैसे हुआ था बुरा हाल
Advertisement
trendingNow1422528

INDvsENG: जानिए, 2014 के इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया का कैसे हुआ था बुरा हाल

एक हफ्ते बाद भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. लेकिन इससे पहले साल 2014 में टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम सीरीज 3-1 से हार गई थी जिसमें टीम के बल्लेबाजों का बुरा हाल रहा था. 

एक अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज  विराट सेना के लिए बड़ी चुनौती है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: अब महज 7 दिन ही बचे हैं टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज शुरू होने के लिए. इस सीरीज पर भारत और इंग्लैंड के क्रिकेट फैंस  ही नहीं दुनिया भर के क्रिकेट पंडितों और विश्लेषकों की निगाहें हैं. इस सीरीज में कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, कौन से खिलाड़ी चमकेगें और कौन फेल होंगे. पिचें कितनी तेज होंगी या इंग्लैंड में पड़ रही गर्मी की वजह से पिचों में वह तेजी नहीं रहेगी जिसके लिए इंग्लैंड की पिचें बदनाम हैं. 

  1. साल 2014 में हुआ था टीम इंडिया का पिछला दौरा
  2. भारत यह सीरीज 3-1 से हारा था इंग्लैंड से
  3. इस सीरीज के कई खिलाड़ी इस बार भी मैदान में

क्या इस सीरीज में स्पिनर्स भी कुछ कमाल कर पाएंगे या केवल तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहेगा. ऐसे कई सवाल हैं जिनके जवाब अभी ही नहीं टीम इंडिया के इंग्लैंड पहुंचने से पहले से ही ढूंढे जा रहे हैं. लेकिन हम आज बात करेंगे टीम इंडिया के इससे पिछले इंग्लैंड दौरे की. टीम इंडिया इससे पहले चार साल पहले 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर आई थी जहां उसने सबसे पहले पांच टेस्ट मैचों की ही सीरीज खेली थी.

पहले बात करें वो कौन से खिलाड़ी हैं जो पिछली सीरीज में थे और इस सीरीज में भी खेलेंगे. इंग्लैंड टीम की अभी टेस्ट सीरीज के लिए घोषणा नहीं हुई है जबकि टीम इंडिया का 15 सदस्यीय दल घोषित हो चुका है. इस टीम में जो खिलाड़ी पिछली सीरीज में खेल थे, उनमें विराट कोहली, शिखर धवन, आजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, मोहम्मद शामी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जाडेजा शामिल हैं. भुवनेश्वर कुमार पहले टेस्ट में तो नहीं ही खेलेंगे लेकिन बाकी मैचों के लिए उनकी स्थिति स्पष्ट नहीं है. 

वहीं इंग्लैंड की टीम में वे खिलाड़ी जिनके इस बार भी खेलने की संभावना है उनमें कप्तान जो रूट, एलिस्टर कुक, बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मोईन अली ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस बार भी टेस्ट सीरीज में नजर आ सकते हैं. पूरी संभावना है कि ये खिलाड़ी इस बार भी खेलेंगे. 

पहला टेस्ट ड्रॉ, दूसरा टेस्ट भारत और आखिरी तीन टेस्ट इंग्लैंड जीता था
2014 के पांच टेस्ट मैचों की सीरीज इंग्लैंड ने 3-1 से जीती थी जिसमें पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. इसके बाद दूसरा टेस्ट टीम इंडिया ने 95 रनों से जीता था जिसके बाद तीसरा, चौथा और पांचवा टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था और इन मैचों में उसकी जीत का अंतर बढ़ता ही गया था. तीसरा टेस्ट इंग्लैंड ने 266 रनों से, चौथा टेस्ट एक पारी और 54 रनों से, और आखिरी और पांचवा टेस्ट इंग्लैंड ने एक पारी और 244 रनों के अंतर से जीता था. 

कप्तान विराट कोहली नहीं चले थे इस सीरीज में
इस सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 10 पारियों में 13.40 के औसत और 39 सर्वोच्च स्कोर के साथ कुल 139 रन बनाए थे. इसमें वे दो बार शून्य पर भी आउट हुए थे विराट के पूरे करियर रिकॉर्ड के लिहाज से यह कमजोर प्रदर्शन ही था. लेकिन माना जा रहा है कि विराट इस बार काफी बेहतर प्रदर्शन करेंगे. 

शतक के बाद भी नहीं चले थे रहाणे
टीम इंडिया के अहम बल्लेबाज आजिंक्य रहाणे पर इंग्लैंड के खिलाड़ियों की खास नजर रहेगी. इसकी वजह यह है कि रहाणे का विदेशी पिचों पर बेहतरीन रिकॉर्ड है. 2014 में रहाणे ने 10 पारियों में एक शतक, दो अर्धशतकों के साथ 33.22 के औसत और 103 सर्वोच्च स्कोर के साथ 299 रन बनाए थे और एक बार वे शून्य पर भी आउट हुए थे. रहाणे ने दूसरे टेस्ट मैच की पहील पारी में शतक लगाया था जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. 

पुजारा इस सीरीज के अनुभव को भूलना चाहेंगे
चेतेश्वर पुजारा इस सीरीज में टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी माने जा रहे हैं. मॉडर्न वॉल के नाम से मशहूर पुजारा केवल टेस्ट खिलाड़ी हैं. वे वनडे और टी20 मैचों में नहीं खेलते. पिछली सीरीज में लेकिन पुजारा बल्ले से वह कमाल नहीं दिखा सके जिसकी उनसे उम्मीद की जाती है. 10 पारियों में एक बार शून्य पर आउट हुए पुजारा केवल एक ही अर्धशतक लगा सके थे. उन्होंने 22.20 के औसत से 222 रन बनाए थे.

तब शिखर धवन फॉर्म में नहीं थे
इस समय टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 में बढ़िया फॉर्म में चल रहे शिखर धवन ने 20.33 के औसत से छह पारियों में केवल 122 रन ही बनाए थे. लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि शिखर अपने वर्तमान फॉर्म का फायदा उठा पाएंगे और अपने इंग्लैंड के रिकॉर्ड में सुधार जरूर कर सकेंगे. 

मुरली विजय ने लगाया था विदेशी धरती पर अपना पहला  शतक
टीम इंडिया के लिए सबसे बढ़िया शुरुआत इस दौरे में मुरली विजय ने की थी. पहले ही टेस्ट मैच की पहली पारी में मुरली विजय ने शानदार 146 रन बनाकर, विदेशी धरती पर अपने करियर का पहला शतक लगाया था, लेकिन पहले दो मैचों में इस शतक के साथ अर्धशतक बनाने के बाद वे अपनी लय को कायम न रख सके. 10 पारियों में कुल 402 रन बना पाए थे जिसमें से तीन सौ से ज्यादा रन उनकी पहली चार पारियों में ही बने थे. मुरली विजय इस बार इंडिया ए और इंग्लैंड लायंस के बीच हुए अनाधिकृत टेस्ट मैच में पहली पारी में 8 रन और दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए थे. मुरली के सामने अपना फॉर्म लौटाने की बड़ी चुनौती होगी. 

Trending news