INDvsNZ: हार्दिक पांड्या की वापसी, रोहित-विराट के अर्धशतक... ये रहे जीत के 5 हीरो

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में सात विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. 

INDvsNZ: हार्दिक पांड्या की वापसी, रोहित-विराट के अर्धशतक... ये रहे जीत के 5 हीरो
हार्दिक पांड्या ने मैच में दो विकेट लिए और एक बेहद शानदार कैच भी लपका. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत ने सोमवार (28 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) तीसरे वनडे में सात विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली. यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब भारत ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीती है. भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर 2009 में एमएस धोनी की कप्तानी में हराया था. भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अब 31 जनवरी को चौथा वनडे मैच खेलेंगी. सीरीज का पांचवां मैच में तीन फरवरी को खेला जाएगा. 

भारत ने पहले दो वनडे की तरह तीसरे वनडे में भी शानदार प्रदर्शन किया. उसने पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को 243 रन पर ऑलआउट कर दिया. इसके बाद जीत के लिए जरूरी रन 43 ओवर में ही बना लिए. भारत की जीत को टीम वर्क का बेहतरीन उदाहरण कहा जा सकता है. टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव और केदार जाधव के अलावा सभी गेंदबाजों ने विकेट लिए. बल्लेबाजी में भी सभी खिलाड़ी कामयाब रहे. कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने फिफ्टी जमाई. अंबाती रायडू 40 और दिेनेश कार्तिक 38 रन बनाकर नाबाद रहे. सिर्फ शिखर धवन ही बिना अर्धशतक बनाए आउट हुए. ये खिलाड़ी रहे मैच के पांच हीरो...

मोहम्मद शमी ने झटके सबसे अधिक विकेट 
मोहम्मद शमी ने तीसरे वनडे में सबसे अधिक तीन विकेट झटके. उन्होंने कॉलिन मुनरो को आउट कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. न्यूजीलैंड के टॉप स्कोरर रॉस टेलर (97) भी शमी के ही शिकार बने. शमी ने टेलर को नर्वस नाइंटीज का शिकार बनाकर न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. शमी के तीसरे शिकार ईश सोढ़ी बने. 

भुवनेश्वर ने झटके दो विकेट 
भुवनेश्वर ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 10 ओवर के स्पेल में एक मेडन रखते हुए दो विकेट झटके. उनके ओवर में 46 रन बने. पहली नजर में लग सकता है कि भुवी के ये आंकड़े बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं हैं. लेकिन जिन लोगों ने भी मैच देखा है, उन्हें पता है कि भुवी ने अपनी सटीक गेंदबाजी से जो दबाव बनाया, उसका फायदा टीम के अन्य गेंदबाजों को भी मिला. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: एमएस धोनी की चोट ने दिया दिनेश कार्तिक को मौका, 5 साल बाद संभाला यह मोर्चा

हार्दिक पांड्या की शानदार वापसी 
बैन के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या के लिए भी यह मैच बेहद शानदार रहा. उन्होंने 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 45 रन देकर पांच विकेट झटके. उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (28) का बेहतरीन कैच भी लपका, जिसके बाद मेजबान टीम दबाव में आ गई. हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए इससे पहले आखिरी मैच 19 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. वे सितंबर में ही एशिया कप में घायल हो गए थे. जब वे फिट हुए और टीम में लौटे, तब उन्हें विवादित बयान के कारण बैन कर दिया गया था. बैन हटने के बाद यह उनका पहला मैच है. 

रोहित शर्मा का अर्धशतक 
ओपनर रोहित शर्मा ने एक बार फिर बेहतरीन बल्लेबाजी की. उन्होंने 77 गेंदों पर 62 रन बनाए. रोहित ने इस दौरान शिखर धवन के साथ 39 और विराट कोहली के साथ 113 रन की साझेदारी की. रोहित ने अपनी पारी में दो छक्के जमाए. इसके साथ ही वे भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक छक्के (215) लगाने बल्लेबाज बन गए. वैसे, एमएस धोनी भी भारत के लिए इतने ही छक्के जमा चुके हैं. 

विराट ने फिफ्टी के साथ खत्म की सीरीज 
कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 60 रन बनाए. यह इस सीरीज में उनका पहला अर्धशतक भी है. उन्होंने इससे पहले दो वनडे मैचों में 43 और 45 रन बनाए थे. विराट इस मैच के बाद स्वदेश लौट आएंगे. अगले दो मैचों में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. विराट कोहली सिर्फ दूसरे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीती है.