INDvsNZ: मोउनगुई में भी आसान नहीं होगा भारत को रोकना, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच माउंट मोउनगुई में होने वाले दूसरे वनडे मैच में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. 

INDvsNZ: मोउनगुई में भी आसान नहीं होगा भारत को रोकना, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच
माउंट मोउनगुई में टीम इंडिया अपना पहला मैच खेल रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के दूसरा वनडे माउंट मोउनगुई में होना है. यह पहली बार है कि दोनों टीमें इस मैदान पर भिड़ें रहीं हैं. इससे पहले नेपियनर में हुए पहले वनडे में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीनिकल परफॉर्मेंस देते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की. इस मैच से पहले माना जा रहा था कि दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों, खासकर स्पिनर्स ने मैच को एक तरफा करते हुए पहले मेजबान टीम को केवल 157 रनों पर समेटा और उसके बाद 15.1 ओवर शेष रहते 156 रनों का संशोधित लक्ष्य (49 ओवर) हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली. 

अब माउंट मोउनगुई में भले ही टीम इंडिया के पास कोई पुराना रिकॉर्ड नहीं हो, लेकिन यह बात भी टीम इंडिया के पक्ष में है क्योंकि नेपियर में बुधवार को हुए वनडे को छोड़ दें तो रिकॉर्ड न्यूजीलैंड में मेजबान टीम के पक्ष में ही ज्यादा हैं. लेकिन दोनों ही टीमों के कप्तान पिछले रिकॉर्ड को देखने के बजाय वे पिच के मिजाज और टीम के खिलाड़ियों के वर्तमान फॉर्म को देखेंना चाह रहे हैं. 

चिंतित नहीं हैं करारी हार से विलियम्सन
पहले मैच में करारी हार के बावजूद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ज्यादा चिंतित नहीं हैं. उन्होंने संकेत भी दिए हैं कि वे टीम में कोई बदलाव हड़बड़ी में नहीं करेंगे. वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के दोंनों स्पिनर्स के सफल होने पर कप्तान विराट कोहली गेंदबाजी कॉम्बिनेशन रिपीट करने से पहले पिच के मिजाज को पढ़ना जरूर चाहेंगे. अगर पिच तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद रही तो विराट के सामने चहल और कुलदीप में से एक को चुनने का धर्म संकट जरूर होगा. 

कोहली को हार्दिक का इतंजार पर चिंता नहीं
विराट कोहली ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की वापसी से खुश हैं लेकिन हार्दिक इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. वहीं पहले वनडे में हार्दिक की जगह खेले विजय शंकर ने नेपियर में बढ़िया गेंदबाजी की लेकिन इस बार भी खराब फील्डिंग की वजह से वे विकेट हासिल नहीं कर सके. बल्लेबाजी में शिखर धवन का फॉर्म में वापस आना एक अच्छा संकेत है. नेपियर में रायडू ने 23 गेंदों में 13 रनों की नाबाद पारी खेली. इससे उनके विश्वास को कुछ संबल जरूर मिलेगा. वहीं टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी अपने शीर्ष फॉर्म में हैं तो भुवनेश्वर कुमार जो नेपियर में अपनी लय से थोड़ी दूर नजर आए थे, वे भी बेहतर होने की कोशिश जरूर करेंगे. 

इस बार कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड टीम को कड़ी चुनौती नहीं बल्कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को कड़ी चुनौती देगी. 

 कब कहां और कैसे देखें भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच 
- मैच शनिवार (26 जनवरी) को खेला जाएगा.
- यह मैच न्यूजीलैंड के माउंट मोउनगुई के बे ओवल मैदान पर खेला जाएगा. 
- मैच भारतीय समयानुसार सुबह 07:30 बजे शुरू होगा.
- मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोट्र्स, डीडी स्पोट्र्स, पर देख सकते हैं.
- मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी.

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रवींद्र जडेजा. 

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रेसवेल, लॉकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, ईश सोढ़ी, मिचेल सैंटनेर, टिम साउदी.