INDvsNZ: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में दूसरी बार जीती वनडे सीरीज

टीम इंडिया ने लगातार तीसरा मैच जीतकर सीरीज जीत ली है. 

INDvsNZ: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में दूसरी बार जीती वनडे सीरीज
टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली है. (फोटो: IANS)

माउंट माउनगुईटीम इंडिया ने सोमवार को बे-ओवल मैदान पर जारी तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज अपने नाम  कर ली. न्यूजीलैंड टीम के दिए 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए. टीम इंडिया ने 43 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया के रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए. उनके अलावा विराट कोहली (60) अंबाती रायडू (40 नाबाद) और दिनेश कार्तिक (38 नाबाद) का भी खास योगदान रहा. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 10 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट लिए. 

244 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया को रोहित और शिखर धवन ने मजबूत शुरुआत दी और पहले पांच ओवरों में 31 रन जोड़े. 9वें ओवर में शिखर धवन स्लिप पर कैच हो गए, लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली ने 113 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूती दे दी. पहले रोहित 29वें ओवर में 62 रन बनाकर आउट हुए उसके बाद  विराट कोहली 32वें ओवर में 60 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. विराट आउट होने से पहले टीम को मजबूत स्थिति (32वें ओवर में 168 रन) में पहुंचा चुके थे. 

रॉस टेलर (93) और टॉम लाथम (51) की अर्धशतकीय पारियों से न्यूजीलैंड ने भारत को 244 रनों का लक्ष्य दिया. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए सभी विकेट गंवाकर 243 रनों का स्कोर बनाया. भारतीय टीम के गेंदबाजों के आगे कमजोर नजर आई न्यूजीलैंड के लिए पारी की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही. भारत के लिए इस पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिरा दिया. 

न्यूजीलैंड ने इसके बाद 59 के स्कोर तक मार्टिन गप्टिल (13) और कप्तान केन विलियमसन (28) के रूप में अपने दो और विकेट गंवाए. गप्टिल को भुवनेश्वर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. वह विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए. इसके बाद, विलियमसन भी युजवेंद्र चहल की गेंद पर प्रतिबंध से वापसी करने वाले खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के हाथों लपके गए. 

अपने तीन विकेट खो चुकी न्यूजीलैंड को टेलर और लाथम ने संभालने की कोशिश की. दोनों ने 119 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम को 178 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर चहल ने इस साझेदारी को तोड़ दिया. चहल ने लाथम को अंबाती रायडू के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद एक छोर पर टीम की पारी को संभाले खड़े टेलर का साथ देने आए बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने मैदान पर टिकने का भी मौका नहीं दिया. 

पांड्या ने पहले हैनरी निकोल्स (6) को और इसके बाद मिशेल सैंटनर (3) को विकेट के पीछे खड़े कार्तिक के ही हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम के दो और विकेट चटका दिए. इसके बाद, शमी ने बड़ी सफलता हासिल की और न्यूजीलैंड की आशा बनकर खड़े टेलर को 222 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी. वे भी कार्तिक के हाथों लपके गए. टेलर ने अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. उनका विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की टीम पूरी तरह से बिखर गई. 

मेजबान टीम के आखिरी तीन बल्लेबाजों- ईश सोढी (12), डग ब्रैसवेल (15) और ट्रैंट बाउल्ट (2) ने कुल 21 रन जोड़े और टीम 243 के स्कोर पर ढेर हो गई. इस पारी में शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और पांड्या को दो-दो सफलताएं मिलीं. न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रैसवेल रन आउट हुए.

(इनपुट आईएएनएस)