close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: डॉन ब्रैडमैन को जल्दी ही पीछे छोड़ सकते हैं कोहली, जानें कितना है अंतर

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली के पास कुछ रिकॉर्ड बनाने के मौके होंगे. 

INDvsSA: डॉन ब्रैडमैन को जल्दी ही पीछे छोड़ सकते हैं कोहली, जानें कितना है अंतर
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मौजूदा दौर के दो सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों विराट कोहली (Virat Kohli) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के बीच रोचक रेस चल रही है. दोनों ही बल्लेबाज हर टेस्ट सीरीज में एकदूसरे को किसी ना किसी रिकॉर्ड के मामले में चुनौती देते नजर आते हैं. दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों बल्लेबाज करियर के उस मकाम पर भी हैं, जहां वे कुछ मायनों में डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के भी बेहद करीब हैं. विराट कोहली तो दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैडमैन को रनों के मामले में पीछे छोड़ने के करीब हैं. पूरी संभावना है कि वे भारत-दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) सीरीज के दौरान ब्रैडमैन से आगे निकल जाएं. 

विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 6749 रन दर्ज हैं. उन्होंने 79 टेस्ट की 135 पारियों में ये रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में 6996 रन बनाए थे. इस तरह विराट कोहली को ब्रैडमैन से आगे निकलने के लिए 248 रन की जरूरत है. हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि ब्रैडमैन ने महज 80 पारियों में 6996 रन बनाए थे. उनका औसत 99.94 है, जिसके आसपास भी कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है. 

यह भी पढ़ें: FIFA Awards: नेत्रहीन बच्चे की मां को मिला ‘बेस्ट फैन’ अवॉर्ड, जानें मार्मिक कहानी

ब्रैडमैन और स्मिथ के बीच मामूली अंतर
ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में 774 रन बनाए. सीरीज के दौरान ऐसा लग रहा था कि वे रनों के मामले में ब्रैडमैन से आगे निकल जाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. स्मिथ, दिग्गज ब्रैडमैन से अब भी 23 रन पीछे हैं. स्मिथ को टेस्ट मैचों का नया ब्रैडमैन भी कहा जा रहा है. उनका औसत 64.56 है, जो ब्रैडमैन के बाद सबसे अधिक है. 
 

virat
विराट कोहली, डॉन ब्रैडमैन और स्टीव स्मिथ. (फाइल फोटो) 

 

स्मिथ के 26 शतक, विराट से एक ज्यादा
स्टीवन स्मिथ ने अब तक 68 टेस्ट में 6973 रन बनाए हैं. इसमें 26 शतक शामिल हैं. स्मिथ को अक्टूबर में टेस्ट मैच नहीं खेलने हैं. वे विराट कोहली से 224 रन ही आगे हैं. ऐसे में पूरी संभावना है कि विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज में स्मिथ से आगे निकल जाएंगे. स्मिथ ने विराट से एक शतक ज्यादा बनाया है. 

टॉप-50 में शामिल होने का मौका 
टेस्ट क्रिकेट में अभी सिर्फ 48 बल्लेबाज ही सात हजार से अधिक रन बना सके हैं. विराट कोहली के पास आगामी टेस्ट सीरीज में यह मौका होगा कि वे भी सात हजारी बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो जाएं. मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (15921) पहले नंबर पर है. डॉन ब्रैडमैन 49वें और स्टीव स्मिथ 50वें नंबर पर हैं. विराट कोहली इस मामले में 56वें नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: जसप्रीत बुमराह फ्रैक्चर के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर, इस गेंदबाज को मिला मौका

वेंगसरकर भी छूट सकते हैं पीछे
विराट कोहली अगर इस सीरीज में 251 रन बना लेते हैं तो वे ना सिर्फ अपने सात हजार रन पूरे करेंगे, बल्कि कम से कम सात बल्लेबाजों को पीछे भी छोड़ देंगे. इनमें भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर (6868) भी शामिल हैं. ऐसा होने पर वेंगी के अलावा डॉन ब्रैडमैन, स्टीव स्मिथ, सनथ जयसूर्या (6973), लेन हटन (6971), रॉस टेलर (6839) केन बेरिंगटन (6806) भी कोहली से पीछे हो जाएंगे.