INDvsSA: जसप्रीत बुमराह फ्रैक्चर के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर, इस गेंदबाज को मिला मौका
Advertisement

INDvsSA: जसप्रीत बुमराह फ्रैक्चर के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर, इस गेंदबाज को मिला मौका

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2 अक्टूबर से खेली जानी है. 

 25 साल के जसप्रीत बुमराह ने 12 टेस्ट, 58 वनडे और 42 टी20 मैच खेले हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत को दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले बड़ा झटका लगा है. उसके स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हो गए हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से खेला जाएगा. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का हिस्सा है. इस कारण दोनों टीमें इसे पूरी संजीदगी से ले रही हैं. 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को ट्वीट कर जसप्रीत बुमराह के चोट की जानकारी दी. ट्वीट में कहा गया है कि बुमराह की कमर में हल्का फ्रैक्चर है. इस कारण वे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली गांधी-मंडेला ट्रॉफी (Gandhi-Mandela Trophy) टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. टेस्ट टीम में उनकी जगह उमेश यादव (Umesh Yadav) को शामिल किया गया है. 

 25 साल के जसप्रीत बुमराह ने 12 टेस्ट, 58 वनडे और 42 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में कुल 62 विकेट लिए हैं. खास बात यह कि बुमराह ने अपने सभी टेस्ट विदेश में खेले हैं. बुमराह की जगह टीम में शामिल किए गए उमेश यादव ने अपने करियर में 41 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 119 विकेट लिए हैं. 31 साल के उमेश यादव 75 वनडे और सात टी20 मैच भी खेल चुके हैं. 

जसप्रीत बुमराह की चोट की खबर आने के कुछ देर पहले ही पूर्व गेंदबाज चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने उनके बारे में एक बयान दिया है. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि बुमराह को भारत में होने वाले टेस्ट मैचों में आराम दिया जाना चाहिए. हमें उसकी जैसी प्रतिभा को बर्बाद नहीं करना चाहिए. सभी जानते हैं कि वे दुनिया के बेस्ट पेसर हैं. हमें उन्हें भारत की कठिन परिस्थितियों में उतारने की जरूरत नहीं है.’ 
 

fallback

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 14वीं टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. दोनों टीमें सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से खेलेंगी. यह मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. सीरीज का दूसरा मैच रांची और तीसरा मैच पुणे में खेला जाएगा. दोनों देशों के बीच पिछली 13 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने सात जीती हैं. भारत को तीन सीरीज में जीत मिली है. 

भारत की पूरी टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, शुभमन गिल.

Trending news