INDvsWI: जीत के लिए टीम इंडिया के जूझने पर रोहित बोले, गलतियों से सीखेंगे हम
Advertisement

INDvsWI: जीत के लिए टीम इंडिया के जूझने पर रोहित बोले, गलतियों से सीखेंगे हम

वेस्टइंडीज के दिए 110 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को काफी दिक्कतें हुई. कप्तान रोहित ने इनसे सीख लेने की बात कही है. 

रोहित शर्मा ने माना कि उनकी टीम को कोलकाता टी20 से सीखने की जरूरत है. (फाइल फोटो)

कोलकाता: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट और वनडे सीरीज के बाद कहा जाने लगा था कि टी20 सीरीज में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज से कड़ी टक्कर मिलेगी. जब कोलकाता के पहले टी20 में टॉस जीतकर रोहित शर्मा के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को केवल 109 रनों पर समेट दिया तब कुछ देर के लिए लगा कि टीम इंडिया टी20 सीरीज भी शायद वेस्टइंडीज पर हावी हो जाएगी, लेकिन जब टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी. उसके लिए एक एक रन बनाना मुश्किल हो गया. जीत से पहले भारत के सामने आई इस मुश्किल स्थिति पर कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे गलतियों से सीखेंगे.

  1. कोलकाता टी20 में टीम इंडिया की 5 विकेट हुई जीत
  2. वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी कर केवल 109 रन बना सकी
  3. लक्ष्य हासिल करने के लिए टीम इंडिया को करना पड़ा संघर्ष

वेस्टइंडीज की ओर से बनाए गए कुल 110 रनों के बाद भारत आठवें ओवर में 45 रन पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था. हालांकि, बाद में दिनेश कार्तिक ने मोर्चा संभाला और के एल राहुल एवं पहला मैच खेल रहे क्रुणाल पंड्या के साथ मिलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई. रोहित ने कहा, ‘‘हम जानते थे कि वेस्टइंडीज की ओर से बनाए गए रनों का पीछा करना आसान नहीं है. उम्मीद है कि हम इन गलतियों से सीखेंगे.’’ 

इस मैच में दिनेश कार्तिक की जुझारू पारी और अंत में क्रुणाल पांड्या की सूझबूझ भरी तेज पारी से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम कुलदीप (13 रन पर तीन विकेट) और पांड्या (15 रन पर एक विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने आठ विकेट पर 109 रन ही बना सकी जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है. खलील अहमद (16 रन पर एक विकेट), जसप्रीत बुमराह (27 रन पर एक विकेट) और उमेश यादव (36 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया. इससे पहले भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का न्यूनतम स्कोर सात विकेट पर 129 रन था जो उसने मार्च 2014 में ढाका में बनाया था. वेस्टइंडीज की ओर से सिर्फ फाबियान एलेन (27) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. कीमो पाल 13 गेंद में नाबाद 15 रन बनाकर टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे.

टीम इंडिया का हाल भी वेस्टइंडीज जैसा रहा 
वेस्टइंडीज की तरह टीम इंडिया की शुरुआत भी खराब रही और उसने 16 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (06) और शिखर धवन (03) के विकेट गंवा दिए. वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (11 रन पर दो विकेट) और तेज गेंदबाज ओशाने थामस (21 रन पर दो विकेट) ने वेस्टइंडीज को मैच में बनाए रखा लेकिन दिनेश कार्तिक (34 गेंद में 31 रन, तीन चौके, एक छक्का) की उपयोगी पारी से भारत 17 .5 ओवर में पांच विकेट पर 110 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा. कार्तिक ने मनीष पांडे (19) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 जबकि कृणाल पांड्या (नौ गेंद में नाबाद 21, तीन चौके) के साथ छठे विकेट के लिए 27 रन की अटूट साझेदारी की.

भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की दरकार थी. पांड्या ने फाबियन एलेन और पियरे पर चौके जड़े तथा कार्तिक के साथ मिलकर 17वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. पांड्या ने कीमो पाल पर चौका और फिर दो रन के साथ भारत को जीत दिलाई और अपने पदार्पण को यादगार बनाया.

(इनपुट भाषा)

Trending news