INDvsWI: चेन्नई में टी20 में टीम इंडिया की जीत के 5 कारण
Advertisement

INDvsWI: चेन्नई में टी20 में टीम इंडिया की जीत के 5 कारण

टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर चेन्नई टी20 में रोमांचक जीत रही जिसमें शिखर धवन और ऋषभ पंत की साझेदारी अहम रही.

टीम इंडिया को मैच में आखिरी गेंद पर जीत मिली. (फोटो : PTI)

चेन्नई:  शिखर धवन की तूफानी 92 रनों की पारी और  और ऋषभ पंत के शानदार अर्द्धशतक की मदद से टीम इंडिया ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली. वेस्टइंडीज ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे मेजबान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

  1. आखिरी गेंद पर मिली टीम इंडिया को जीत
  2. शिखर, पंत ने टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचाया
  3. वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने लगाया अर्द्धशतक

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया. मेहमान टीम के लिए निकोलस पूरन ने 25 गेंदों पर सर्वाधिक 53 और डैरन ब्रावो ने नाबाद 43 रनों का योगदान दिया. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की. भारत की ओर युजवेंद्र चहल ने दो और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट अपने नाम किए. इस मैच में टीम इंडिया की जीत के 5 खास कारण रहे. 

1 शिखर धवन की तूफानी पारी
शिखर धवन ने इस मैच में तेज पारी खेली और रोहित-केएल राहुल के आउट होने के बाद भी रनों की गति बनाए रखी और 12 ओवर में ही टीम पहले टीम इंडिया के 100 रन पूरे किए और उसके बाद अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शिखर ने केवल 36 गेदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शिखर ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. धवन ने 62 गेंदों पर कुल 92 रन बनाए. 

2 धवन-पंत की तेज साझेदारी
5.2 ओवर में जब केएल राहुल आउट हुए थे तब टीम इंडिया के केवल 45 रन थे. शिखर धवन और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला और तेजी से रन बनाते हुए 12 ओवर में टीम इंडिया के 100 रन पूरे किए. शिखर ने केवल 36 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. वहीं दूसरे छोर पर पंत भी शॉट्स लगाते रहे और अपना अर्द्धशतक पूरा किया.  

3. ऋषभ पंत का ताबतोड़ अर्द्धशतक
ऋषभ पंत ने इस मैच में मौके का पूरा फायदा उठाया और तेजी से अपना अर्द्धशतक पूरा किया. 16वें ओवर में ऋषभ पंत ने एक अजीबोगरीब शॉट लगाकर चौका लगाकर अपने टी20 करियर का पहला अर्द्धशतक पूरा किया. पंत ने पांच चौके और एक छक्के से केवल 30 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. पंत ने 58 रनों की पारी खेली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी की. 

4.  युजवेंद्र चहल की बढ़िया गेंदबाजी
युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को अहम मौके पर शुरुआती विकेट दिलाए. 6 ओवर में ही जब वेस्टइंडीज ने 51 रन बनालिए थे. तब चहल ने आकर अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर तेजी से रन बटोर रहे शाई होप को आउट किया. होप के आउट होने पर वेस्टइंडीज के रनों की रफ्तार भी थम गई. इसके बाद अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने तेजी से रन बना रहे शिमरोन हेटमायर को भी आउट करा दिया, जिससे 9 ओवर तक वेस्टइंडीज दो विकेट के नुकसान पर 62 रन हो गए थे. चहल की इस पहल की वजह से वेस्टइंडीज के रनों की तेजी में काफी कमी आई. 

5. वेस्टइंडीज की खराब गेंदबाजी 
शुरुआती सफलता के बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाज टीम इंडिया के बल्लबाजों खासकर शिखर धवन और ऋषभ पंत पर लगाम कसने में पूरी तरह से नाकाम रहे. 181 रनों को डिफेंड करना कोई मुश्किल काम नहीं था, लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाज धवन और पंत के आगे असहाय नजर आए. पारी में उन्होंने कई नोबॉल और वाइड भी फेंकी. वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस और कार्लोस ब्रैथवेट ने अपने चार ओवरों में 43 और 41 रन दिए. जबकि किरेन पोलार्ड ने तीन ओवर में 29 रन दिए. 

Trending news