INDvsWI: विराट-जडेजा के शतक, भारत के बने 649 रन, वेस्टइंडीज ने 94 पर गंवाए 6 विकेट
Advertisement

INDvsWI: विराट-जडेजा के शतक, भारत के बने 649 रन, वेस्टइंडीज ने 94 पर गंवाए 6 विकेट

राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया के 649 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 94 तक 6 विकेट गंवा चुकी थी. 

INDvsWI: विराट-जडेजा के शतक, भारत के बने 649 रन, वेस्टइंडीज ने 94 पर गंवाए 6 विकेट

राजकोट: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया के 649 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम लड़खड़ा गई और दिन का खेल खत्म होते होते 94 रन बनाते हुए उसने 6 विकेट गंवा दिए. टीम इंडिया ने गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने दो और अश्विन जडेजा और कुलदीप यादव ने एक एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज का एक खिलाड़ी रनआउट हुआ. वेस्टइंडीज का एक खिलाड़ी रनआउट हुआ. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 27 रन रोस्टन चेस ने बनाए. 

  1. विराट कोहली ने बनाए 139 रनों की पारी
  2. रवींद्र जडेजा ने बनाए नाबाद 100 रन
  3. वेस्टइंडीज ने बनाए 6 विकेट पर 94 रन

 इससे पहले चाय के ठीक पहले टीम इंडिया ने अपने बल्लेबाजों की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी 649 रनों पर घोषित कर दी. सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जारी इस मैच में भारत ने नौ विकेट गंवाकर 649 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. 

 ऋषभ पंत शतक से चूके
दूसरे दिन पहले सत्र में भारतीय टीम को ऋषभ पंत (92) के रूप में दिन का पहला झटका लगा. उन्हें देवेंद्र बिशू ने कीमो पॉल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा 100 रन पर और मोहम्मद शमी 2 रन पर नाबाद रहे. पंत ने आउट होने से पहले कप्तान विराट कोहली (139) के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 470 के स्कोर तक पहुंचाया. पंत ने अपनी पारी में 84 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के लगाए.

कोहली जडेजा ने 500 के पार किया टीम का स्कोर
पंत के बाद जडेजा ने कोहली के साथ पहले सत्र की समाप्ति 36 रन और जोड़कर टीम को 506 के स्कोर तक पहुंचाया. इसके साथ भोजनकाल की घोषणा हुई. दूसरे सत्र की शुरुआत के बाद कोहली ने जडेजा के साथ 28 रन जोड़े थे कि 534 के स्कोर पर शेरमन लेविस ने कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करा भारत को दिन का दूसरा झटका दिया. कोहली ने 230 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए.

अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक लगाया कोहली ने
कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया. उन्होंने 123 पारियों में 24वां शतक लगाया और वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए. आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन इस सूची में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने महज 62 पारियों में अपने 24 शतक पूरे किए थे. कोहली ने इस क्रम में दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया. सचिन ने 125 पारियों में 24 शतक लगाए थे. 

जडेजा उमेश की उपयोगी साझेदारी
छठे विकेट के रूप में कोहली के आउट होने के बाद जडेजा का साथ देने आए रविचंद्रन अश्विन (7) को बिशू ने अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया. वह विकेट के पीछे खड़े शॉन डॉवरिच के हाथों लपके गए. बिशू ने इसके बाद 571 के स्कोर पर कुलदीप यादव (12) को भी चलता किया. जडेजा ने इसके बाद उमेश यादव (22) के साथ 55 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 626 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर कप्तान क्रैग ब्राथवैट ने यादव को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

 जडेजा के टेस्ट करियर का पहला शतक
इसके बाद, जडेजा ने शमी के साथ 23 रन जोड़े और टीम को 649 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर के साथ भारत की पहली पारी घोषित कर दी गई. जडेजा ने 38वें मैच में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया.वेस्टइंडीज के लिए इस पारी में देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. शेरमन लेविस को दो सफलताएं मिली. शेनन गेब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्राथवैट को एक-एक विकेट मिला. 

Trending news