11वें IPL की तारीखों का ऐलान, 6 अप्रैल को ओपनिंग सेरेमनी, जानें कब-कहां होगा फाइनल
Advertisement

11वें IPL की तारीखों का ऐलान, 6 अप्रैल को ओपनिंग सेरेमनी, जानें कब-कहां होगा फाइनल

2007 में ही बीसीसीआई ने सबसे पहले आईपीएल का आयोजन किया था. इस बार चेन्नई और राजस्थान की टीमें करेंगी वापसी.

11वें IPL की तारीखों का ऐलान, 6 अप्रैल को ओपनिंग सेरेमनी, जानें कब-कहां होगा फाइनल

नई दिल्ली : आईपीएल का इंतजार कर रहे उसके फैंस के लिए ये बड़ी खबर है. 11वें आईपीएल के शुभारंभ की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. आईपीएल के कमिश्न राजीव शुक्ला ने इसकी तारीख का ऐलान करते हुए कहा कि 6 अप्रैल को 11वें आईपीएल का शुभारंभ होगा. ओपनिंग सेरेमनी मुंबई में आयोजित की जाएगी. इससे पहले 27 और 28 जनवरी को आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी. 10 सीजन पूरे कर चुके आईपीएल की नीलामी में इस बार नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं.

  1. मुंबई में होगी ओपनिंग सेरेमनी
  2. फाइनल मैच मुंबई में ही होगा
  3. 11वां आयोजन होगा ये आईपीएल का

आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा कि पहला मैच 7 अप्रैल को मुंबई में ही खेला जाएगा. 11वें आईपीएल का फाइनल मैच 27 मई को मुंबई में ही होगा. दो साल के निलंबन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स इस बार आईपीएल में वापसी कर रही हैं.

27 और 28 जनवरी को लगेगी खिलाड़ियों की बोली
 एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिये पंजीकरण किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया. खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रुपए, 1.5 करोड़ रूपये, एक करोड़ रूपये, 75 लाख रूपये और 50 लाख रूपये है जबकि अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रूपये, 30 लाख रूपये और 20 लाख रुपए है.

अफगानिस्तान ने कहा-क्रिकेट में पाकिस्तान से बड़ा मददगार भारत

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने विज्ञप्ति में कहा, ‘आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में एक क्रिकेटर के चुने जाने से पहले काफी रणनीति बनायी जाती है. इससे यह नीलामी काफी रोमाचंक और अनिश्चित हो जाती है.’ इस समय दुनिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और टी20 मैच विजेता क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है. मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह हैं.

Trending news