IPL-12: राजस्थान को महंगे पड़े रहाणे, स्मिथ से दोगुने मैच में कप्तानी की, फिर भी पीछे रह गए
Advertisement

IPL-12: राजस्थान को महंगे पड़े रहाणे, स्मिथ से दोगुने मैच में कप्तानी की, फिर भी पीछे रह गए

राजस्थान ने शुरुआत में अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया था. जब वे टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे, तो स्मिथ को कप्तानी सौंप दी गई.

स्टीवन स्मिथ और अजिंक्य रहाणे. (फोटो: IANS/REUTERS)

नई दिल्ली: राजस्थान की टीम शनिवार को दिल्ली से हारकर आईपीएल-12 (IPL-12) के प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई. राजस्थान (Rajasthan Royals) की टीम आईपीएल के मौजूदा सीजन में 14 में से सिर्फ पांच मैच ही जीत सकी. जिस टीम में स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी हों, उसके लिए ये नतीजे बेहद निराशाजनक कहे जा सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि इनमें से बेन स्टोक्स को छोड़ दें तो कोई भी खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म नहीं था. सभी ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया. तो आखिर चूक कहां हुई? अगर आप इसकी पड़ताल करेंगे तो पाएंगे कि इस टीम की कप्तानी दो खिलाड़ियों ने की और शायद यहीं सबसे बड़ा अंतर पैदा हो गया. 

दरअसल, राजस्थान की टीम आईपीएल-12 में दो कप्तानों के नेतृत्व में खेली. टीम के शुरुआती आठ मैचों में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) कप्तान थे. जब उनकी लीडरशिप में टीम को ज्यादा कामयाबी नहीं मिली और वह आठ में से सिर्फ दो मैच ही जीत सकी, तो फ्रेंचाइजी ने कप्तान बदल दिया. रहाणे की जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) को कप्तान बना दिया गया. 

यह भी पढ़ें: ...तो स्पॉट फिक्सिंग के बारे में पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को पहले से पता था

स्टीवन स्मिथ को कप्तान बनाने से राजस्थान टीम में कायापलट सा हो गया. स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान चार में से तीन मैच जीतलिए और प्लेऑफ की रेस में शामिल हो गई. हालांकि, बेंगलुरू के खिलाफ मैच रद्द होने से उसे बड़ा झटका लगा. कुल मिलाकर स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान ने पांच में से तीन मैच जीते, एक में उसे हार मिली और एक मैच रद्द हो गया. 

स्टीवन स्मिथ 30 अप्रैल को बेंगलुरू से मुकाबले के बाद स्वदेश लौट गए. इसके बाद उनकी जगह फिर से रहाणे को कप्तानी सौंपी गई. अब इसे संयोग कहिए या कप्तानी का असर, लेकिन रहाणे के कप्तान बनते ही राजस्थान की टीम फिर लड़खड़ा गई. राजस्थान की टीम स्मिथ के स्वदेश लौटने के बाद रहाणे की कप्तानी में शनिवार को दिल्ली के खिलाफ उतरी और 9 विकेट पर महज 115 रन बना सकी. दिल्ली ने यह मैच 16.1 ओवर में ही जीत लिया. इससे एक बार फिर यह सवाल खड़ा हो गया कि क्या रहाणे की कप्तानी में टीम अपना वह खेल नहीं दिखा पा रही है, जो वह स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में दिखाती है. 

यह भी पढ़ें: टी20 मुंबई लीग: अर्जुन तेंदुलकर के लिए लगी सबसे ऊंची बोली, जानिए कीमत

अगर हम रहाणे और स्मिथ की बल्लेबाजी पर नजर डालें तो दोनों बेहद करीब नजर आते हैं. रहाणे ने 14 मैच में 393 रन बनाए. यह उनकी टीम की ओर से सबसे अधिक रन हैं. स्मिथ ने उनसे दो मैच कम खेले और 319 रन बनाए. स्मिथ का औसत 39.87 रहा, जो उनकी टीम की ओर से सबसे अधिक था. 

बता दें कि जब आईपीएल-12 का 12वां सीजन शुरू हुआ तो राजस्थान की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी. रहाणे टेस्ट मैच से लेकर कई वनडे मैचों तक में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. उनके इसी अनुभव को देखते हुए कप्तानी सौंपी गई थी. इसके अलावा उन्हें कप्तान बनाने का एक और कारण यह था कि स्टीवन स्मिथ बॉल टैम्परिंग मामले के बाद वापसी कर रहे थे. ऐसे में शायद उन्हें कप्तानी का भार नहीं सौंपने का निर्णय लिया गया. 

Trending news