IPL-12: एमएस धोनी ने आईपीएल में रचा एक और इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड

एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने रविवार को मुंबई के खिलाफ फाइनल में एक और रिकॉर्ड बनाया. 

IPL-12: एमएस धोनी ने आईपीएल में रचा एक और इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड
एमएस धोनी ने आईपीएल में अब तक 184 मैच खेले हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने ना सिर्फ चेन्नई (Chennai Super Kings) की टीम को सबसे अधिक बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचाया है, बल्कि तीन बार खिताब भी जिताया है. वे लीग के ऐसे पहले कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने तीन खिताब जीते हैं. अपनी शानदार कप्तानी के लिए दुनियाभर में मशहूर एमएस धोनी (MS Dhoni) ने रविवार को एक और कीर्तिमान रच दिया. उन्होंने मुंबई के खिलाफ फाइनल मुकाबले ( IPL Final) में यह रिकॉर्ड बनाया. 

एमएस धोनी ने रविवार को मुंबई के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के पहले दोनों कैच लपके. इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक शिकार (Most Wicketkeeping Dismissals) करने का रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने अब तक लीग के 184 मैचों में 132 शिकार किए हैं. इनमें 94 कैच और 38 स्टंपिंग शामिल हैं. धोनी की इस उपलब्धि को आईपीएल की ऑफीशियल वेबसाइट से भी ट्वीट किया गया है. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: एमएस धोनी खिलाड़ी ही नहीं, क्रिकेट के एक युग हैं: हेडन

दिनेश कार्तिक का रिकॉर्ड तोड़ा 
एमएस धोनी से पहले सबसे अधिक शिकार (कैच/स्टंपिंग) का रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के नाम है. उन्होंने लीग के 167 मैचों में 131 शिकार किए हैं. इनमें 101 कैच और 30 स्टंपिंग शामिल हैं. धोनी ने सबसे अधिक शिकार का कार्तिक का रिकॉर्ड भले ही तोड़ दिया हो. लेकिन सबसे अधिक कैच का रिकॉर्ड अब भी दिनेश कार्तिक के ही नाम है. 

 

 

 

रॉबिन उथप्पा तीसरे नंबर पर 
सबसे अधिक शिकार की लिस्ट देखकर आप थोड़ा हैरान भी हो सकते हैं. इस लिस्ट में तीसरा नाम किसी स्पेशलिस्ट विकेटकीपर नहीं, बल्कि एक पार्टटाइम विकेटकीपर का है. यह नाम रॉबिन उथप्पा का है, जिन्होंने 114 मैचों में 90 शिकार किए हैं. पार्थिव पटेल 112 मैच में 81 शिकार के साथ चौथे नंबर पर हैं.