close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL-12: ग्रीन जर्सी में मैदान पर उतरे ‘विराट के चैलेंजर्स’, क्या रंग के साथ बदलेगी किस्मत

आईपीएल में रविवार (7 अप्रैल) को बेंगलुरू की टीम के खिलाड़ी हरी जर्सी में मैदान पर उतरे. उनकी जर्सी का सामान्य रंग लाल है. 

IPL-12: ग्रीन जर्सी में मैदान पर उतरे ‘विराट के चैलेंजर्स’, क्या रंग के साथ बदलेगी किस्मत
बेंगलुरू के स्टार क्रिकेटर एबी डिविलियर्स और कप्तान विराट कोहली ग्रीन जर्सी में. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: बेंगलुरू की टीम इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में रविवार (7 अप्रैल) को दिल्ली से मुकाबले के लिए ग्रीन जर्सी में मैदान में उतरी. यह कुछ क्रिकेटप्रेमियों के लिए चौंकाने वाला पहलू था. हालांकि, आईपीएल पर नजर रखने वाले क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. बेंगलुरू (Royal Challengers) की टीम हर सीजन के कुछ मैचों में ग्रीन जर्सी पहनकर मैदान पर उतरती है. इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना है. यह जर्सी रीसाइकल्ड प्लास्टिक से बनी है. बेंगलुरू की जर्सी का सामान्य रंग लाल है. 

अब यह देखना रोचक होगा कि बेंगलुरू की यह जर्सी रंग के साथ-साथ किस्मत भी बदलती है कि नहीं. दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली इस टीम मौजूदा सीजन में लगातार पांच मैच हार चुकी है. यह उसका छठा मैच है.

यह भी पढ़ें: IPL-12: जयपुर में होगी रसेल और बटलर की टक्कर, कोलकाता लगा सकता है जीत का चौका

बेंगलुरू के प्रशंसक उम्मीद कर रहे होंगे कि जर्सी के रंग के साथ-साथ टीम की किस्मत भी बदलेगी और वह जीत की पटरी पर लौटने में कामयाब रहेगी. बेंगलुरू की टीम अगर रविवार को दिल्ली से हार जाएगी तो वह लगभग खिताबी रेस से भी बाहर हो जाएगी. 

 

बेंगलुरू (RCB) 2011 से ही अपने ‘गो ग्रीन’ इनिशिएटिव के तहत ऐसा करती आ रही है. यह दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग के बारे में जागरूक करने की एक पहल है. टीम लगातार लोगों से पेड़ लगाने की अपील करती रही है. टीम के खिलाड़ियों ने कई बार अपने प्रशंसकों से कहा है कि वो सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करें, ताकि ईंधन की बचत हो सके. 

AB de Villiers
एबी डिविलियर्स रेड और ग्रीन जर्सी में. (फोटो: PTI) 

मिक्स्ड जेंडर टी20 मैच की पहल 
बेंगलुरू की टीम गो ग्रीन के बाद जेंडर इक्विलिटी के लिए भी पहल कर रही है. टीम के खिलाड़ी इसी साल मिक्स्ड जेंडर टी20 मैच (Mixed Gender T20 Match) में भी दिख सकते हैं. यह मैच इस साल आईपीएल या विश्व कप के बाद हो सकता है. इस मैच में विराट कोहली के साथ-साथ हरमनप्रीत कौर, मिताली राज और वेदा कृष्णमूर्ति खेलती दिख सकती हैं. अभी इस मैच के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है.