Zee Rozgar Samachar

2020: 15 अप्रैल तक टला टूर्नामेंट, इससे पहले इन दो सालों में हुए थे बड़े बदलाव

IPL 2020: इस साल कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल 29 मार्च से शुरू नहीं होंगे. फिलहाल नई तारीख 15 अप्रैल है. इससे पहले भी आईपीएल इतिहास में कार्यक्रम दो बार बदल चुका है. 

2020: 15 अप्रैल तक टला टूर्नामेंट, इससे पहले इन दो सालों में हुए थे बड़े बदलाव
इस साल कोरोना वायरस के कारण आईपीएल समय पर नहीं होंगे. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: इन दिनों दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण हर तरह की खेल गतिविधि या तो रद्द हो रही है या फिर टाली जा रही है.  हाल ही में भारतीय क्रिकेट पर इसका गहरा असर तब हुआ पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपनी प्रतिष्ठित घरेलू टी20 लीग इंडियन प्रीमियप लीग टाल दी. इसके बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रही वनडे सीरीज भी बीच में रद्द कर दी. ऐसा पहली बार नहीं हैं जब आईपीएल टला हो.  

आईपीएल की शुरुआत भारत में 2008 में हुई थी. यह घरेलू टी20 टूर्नामेंट अप्रैल और मई के महीने में खेला जाता है. पहला सीजन 18 अप्रैल से 1 जून तक चला था. लेकिन साल 2009 में इन्हीं महीनों में भारत में आम चुनाव होने की वजह से इसका कार्यस्थल भारत की जगह दक्षिण अफ्रीका कर दिया गया था. 18 अप्रैल से 24 मई तक चले इस सीजन के सारे मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले गए थे. 

यह भी पढ़ें: Team India: विराट ने कोरोना पर दिया संदेश, लोगों से याद रखने को कही यह बात

दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुए इस आईपीएल के फाइनल मुकाबले में जीत का सेहरा डेक्कन चार्जर्स के सिर बंधा था जिसने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को फाइनल मुकाबले में मात दी थी. वहीं इन टीमों के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स और चेन्नई की टीम भी प्लेऑफ में पहुंची थी. 

इसके बाद साल 2014 में भी आईपीएल के कुछ मैच भारत में नहीं हो सके. इस बार अप्रैल महीने में होने वाले सभी मैच दुबई में हुए. इसके बाद मई में होने वाले वाले मैच भारत में हुए और एक जून को फाइनल भारत में हुआ. इस टूर्नामेंट में कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर खिताब अपने नाम किया था. 

यह पहली बार है कि आईपीएल की पूरी तरह से टला है. वैसे तो पहले केवल मैच खेलने के स्थान बदले हैं, लेकिन इस बार टूर्नामेंट 17 दिन आगे तो सरक गया है, लेकिन टूर्नामेंट की आखिरी तारीख आगे सरकेगी इसमें संदेह है. ऐसे में 57 दिन में जो 60 मैच होने थे. अब बीसीसीआई को 17 दिन बाद, यानी 15 अप्रैल से ही 60 मैच कराने होंगे.

ऐसे में हो सकता है कि यह टूर्नामेंट 45 दिन का रह जाए. ऐसे में मैचों के शेड्यूल की तारीख और जगह बदलने की पूरी संभावना है. जो भी हो यह पहली बार होगा कि आईपीएल की तारीखों में बड़ा बदलाव हो. हां खेलों के स्थानों में बड़ा बदलाव साल 2009 और उसके बाद साल 2014 में हुआ था. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.