IPL Auction: मैक्सवेल पर लग सकती है सबसे बड़ी बोली, कीवी पेसर पर भी लगेगा बड़ा दांव

IPL Auction: आईपीएल की नीलामी में एक-एक करके 332 खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएंगे. इनमें से अधिकतम 73 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी.

IPL Auction: मैक्सवेल पर लग सकती है सबसे बड़ी बोली, कीवी पेसर पर भी लगेगा बड़ा दांव

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल (IPL) के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज (गुरुवार/19 दिसंबर) को होने वाली है. कोलकाता में होने वाली यह नीलामी दोपहर 3.30 बजे शुरू होगी. आईपीएल (IPL 2020) की इस नीलामी में 332 खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएंगे. लेकिन इनमें से सिर्फ 73 पर ही बोली लगेगी. अब देखना यह है कि किस खिलाड़ी पर सबसे बड़ा दांव लगेगा. दिग्गजों की मानें तो ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर पर सबसे बड़ी बोली लग सकती है. 

इंडियन प्रीमियर लीग की इस नीलामी (IPL Auction) में इस बार भी 8 फ्रेंचाइजी दांव लगाएंगी. आठ टीमों के पास कुल मिलाकर 73 खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए इन खिलाड़ियों के पास कुल 207 करोड़ रुपए हैं. सबसे अधिक 42.70 करोड़ रुपए किंग्स XI पंजाब के पर्स में बचे हैं. सबसे कम 13.05 करोड़ रुपए मुंबई इंडियंस के खाते में बचे हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL Auction: एक नीलामी और 332 खिलाड़ी, आज होगी क्रिकेटरों पर पैसों की बारिश

सबसे अधिक बोली किस पर लगेगी? इस सवाल के जवाब में इयान बिशप (Ian Bishop) ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल का नाम लेते हैं. स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल के एक प्रोग्राम में वेस्टइंडीज के बिशप कहते हैं, ‘ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) मैच विनर हैं. वे एक सीजन में दो, तीन या चार मैच सिर्फ अपने बलबूते जिता सकते हैं. हर टीम ऐसा खिलाड़ी चाहती है.’ मैक्सवेल ने अपनी बेस प्राइस (आधार मूल्य) रखी है. 

 

भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) भी बिशप से सहमत दिखते हैं. संजय कहते हैं, ‘मैक्सवेल और मिचेल मैक्लिंघन (Mitchel McClenaghan) पर इस बार सबसे ज्यादा बोली लग सकती है. वे कहते हैं कि इसमें कोई शक नहीं कि कई टीमें हैं तो मैक्सवेल पर बड़ा दांव लगाएंगी. लेकिन न्यूजीलैंड के मैक्लिंघन भी इस रेस में रहेंगे. उन्होंने मुंबई इडियंस के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था. मुंबई ने इस बार अपनी टीम में ट्रेंट बोल्ट को शामिल कर लिया है. इसलिए शायद मैक्लिंघन पर वह दांव ना खेले. लेकिन बाकी टीमें उन पर बड़ी बोली लगा सकती हैं.’

यह भी पढ़ें: नागरिकता कानून: बेटी ने उठाए सवाल तो गांगुली बोले- सना छोटी है, उसे इन मामलों से दूर रखें

नीलामी में सबसे अधिक बेस प्राइज (आधार मूल्य) दो करोड़ रुपए रखी गई है. सिर्फ सात खिलाड़ियों ने ही इतनी बेस प्राइस तय की है. इनमें पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज शामिल हैं. भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा बेस प्राइस रॉबिन उथप्पा (1.50 करोड़) ने रखी है.