IPL Auction: एक नीलामी और 332 खिलाड़ी, आज होगी क्रिकेटरों पर पैसों की बारिश

IPL Auction: आईपीएल की नीलामी में एक-एक करके 332 खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएंगे. इनमें से अधिकतम 73 पर बोली लगेगी. 

IPL Auction: एक नीलामी और 332 खिलाड़ी, आज होगी क्रिकेटरों पर पैसों की बारिश

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन की नीलामी गुरुवार को होगी. इसमें 8 फ्रेंचाइजी  कुल 332 खिलाड़ियों पर दांव खेलेंगी. इनमें से 186 भारतीय और 143 विदेशी खिलाड़ी हैं. तीन खिलाड़ी एसोसिएट सदस्यों के हैं. इन 332 खिलाड़ियों को पंजीकृत कराए गए 997 खिलाड़ियों में चुना गया है. अगर फ्रेंचाइजी के पास मौजूद रकम की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स मोटी रकम लेकर नीलामी में जा रही हैं. 

यहां यह जानना जरूरी है कि आईपीएल 2020 की नीलामी (IPL Auction 2020) में 332 खिलाड़ियों में से सिर्फ 73 खिलाड़ियों पर ही बोली लगेगी. क्योंकि सभी आठ टीमों को कुल मिलाकर इतनी ही जगह खाली हैं. किंग्स XI पंजाब के पास 42.70 करोड़ रुपए हैं, जिनको लेकर वो नीलामी में जाएगी. इन पैसों से टीम अपनी खाली नौ जगहों को भरने की कोशिश करेगी. वहीं दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स 35.65 करोड़ की रकम के साथ नीलामी में हिस्सा लेगी और उसका ध्यान 11 खिलाड़ियों को भरने पर होगा. 

यह भी पढ़ें: IPL: 332 खिलाड़ियों की नीलामी आज, जानें टीमों से लेकर पर्स की पूरी जानकारी

दिल्ली के पास 27.85 करोड़ का पर्स 
दिल्ली कैपिटल्स के पास 11 खिलाड़ियों की जगह है, जिन्हें खरीदने के लिए वह 27.85 करोड़ रुपए लेकर जा रही है. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू 12 खिलाड़ियों की खाली जगह लेकर नीलामी में जा रही जिन्हें खरीदने के लिए उसके पास 27.90 करोड़ रुपए हैं. 

मुंबई के पास 13.05 करोड़ का पर्स 
मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस सात खिलाड़ियों के लिए नीलामी में उतरेगी. उसके बटुए में 13.05 करोड़ रुपए हैं. इसी तरह चेन्नई सुपरकिंग्स की नजरें अपनी टीम में पांच खिलाड़ियों की पूर्ति करनी पर है जिसके लिए उसके पास 14.60 करोड़ रुपए हैं. 

यह भी पढ़ें: नागरिकता कानून: बेटी ने उठाए सवाल तो गांगुली बोले- सना छोटी है, उसे इन मामलों से दूर रखें

राजस्थान के पास 28.90 करोड़ का पर्स 
राजस्थान ने इस साल कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है. यह टीम 11 खिलाड़ियों की पूर्ति के लिए 28.90 करोड़ रुपए लेकर उतरेगी. सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़ रुपए हैं जिनसे वो सात खिलाड़ियों को खरीदना चाहेगी. 

virat

7 खिलाड़ियों का आधार मूल्य 2 करोड़ 
सात विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी बेस प्राइज (आधार मूल्य) दो करोड़ रुपए रखी है. इनमें पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं.  माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन, ग्लेन मैकसवेल, वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर, भारत के रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट पर बड़ी बोली लग सकती है. 

उथप्पा का बेस प्राइस 1.50 करोड़ 
इसी साल कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से रिलीज कर दिए गए रॉबिन उथप्पा इकलौते ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने अपनी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए रखी है. इतनी ही बेस प्राइस रखने वाले विदेशी खिलाड़ियों में इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एडम जम्पा, शॉन मार्श, डेविड विले, केन रिचर्डसन और काइल एबोट हैं. 

चावला, पठान का बेस प्राइस 1 करोड़ 
पीयूष चावला, युसूफ पठान और जयदेव उनादकट को भी उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया है. अगामी नीलामी में इन सभी ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपए रखी है. विदेशी मूल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में से 20 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपए रखी है. 16 खिलाड़ियों ने 75 लाख और 69 खिलाड़ियों ने 50 लाख रुपए बेस प्राइस रखी है.