IPL: फिर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी मुंबई! सामने आई रोहित की टीम की सबसे बड़ी कमजोरी
Advertisement
trendingNow11135162

IPL: फिर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी मुंबई! सामने आई रोहित की टीम की सबसे बड़ी कमजोरी

IPL 2022: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस इस साल अपना छठा खिताब जीतना चाहेगी. रोहित की टीम काफी दमदार है, लेकिन फिर भी मुंबई की एक बड़ी कमजोरी सामने आई है, जिसके कारण वो पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो सकती है. 

 

फोटो (file)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी है, जिसने अपनी क्षमता के बल पर पांच खिताब जीते हैं. मुंबई ने मेगा ऑक्शन के बाद एक अच्छी टीम के साथ टूर्नामेंट शुरू करने का मौका मिला है. हालांकि मुंबई पिछले सीजन में प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई थी. एक तगड़ी टीम होने के बाद भी मुंबई की टीम में कुछ बड़ी कमजोरी हैं, जोकि इस टीम को इस साल भी खिताब जीतने से रोक सकती हैं. 

  1. मुंबई हो सकती है प्लेऑफ से बाहर
  2. सामने आई सबसे बड़ी कमजोरी
  3. आज से शुरू हो रहा है आईपीएल

ये है मुंबई की बड़ी कमजोरी

निस्संदेह इस साल मुंबई का स्पिन विभाग चिंता का एक विषय है. संजय यादव, फैबियन एलन, मयंक माकंर्डे और मुरुगन अश्विन उनके स्पिन विकल्प हैं. लेकिन राहुल चाहर, जयंत यादव या क्रुणाल पांड्या के मिश्रण में नहीं होने के कारण, उनके पास बीच के ओवरों में नेतृत्व करने के लिए एक मान्यता प्राप्त शीर्ष-गुणवत्ता वाला स्पिनर नहीं है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, पिच धीमी होती जाएगी, पांच बार के विजेताओं को एक गुणवत्ता वाले स्पिनर की आवश्यकता महसूस हो सकती है. साथ ही, ट्रेंट बोल्ट के चले जाने से, मुंबई को पावर-प्ले के ओवरों में एक शक्तिशाली विकेट लेने के विकल्प की तलाश करने की आवश्यकता है. बुमराह आम तौर पर नई गेंद से केवल एक (शायद ही कभी दो ओवर) फेंकते हैं और जोफ्रा आर्चर इस सत्र के लिए अनुपलब्ध रहते हैं, ऐसे में विकेट लेने की जिम्मेदारी समूह के अन्य तेज गेंदबाजों पर पड़ेगी.

बल्लेबाजी है मुंबई की ताकत

रोहित शर्मा और ईशान किशन के साथ बल्लेबाजी करने के लिए, सूर्यकुमार यादव (उनकी उपलब्धता चोट के कारण अज्ञात है) और कीरोन पोलार्ड के साथ, मुंबई की बल्लेबाजी मजबूत दिखती है. देवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, अनमोलप्रीत सिंह और टिम डेविड जैसे उभरते हुए बल्लेबाजों की मौजूदगी से मुंबई पिछले वर्षों से अपनी सफलता को आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित हो सकता है. तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह आक्रमण की अगुवाई कर रहे हैं. उनके साथ इंग्लैंड के टी20 विशेषज्ञ टायमल मिल्स भी जुड़ेंगे. ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम्स और रिले मेरेडिथ, घरेलू तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट, बासिल थम्पी, अरशद खान और अर्जुन तेंदुलकर के अलावा, जब चुनने के लिए तेज विकल्पों की बात आती है, तो मुंबई को अच्छी स्थिति में रखते हैं.

ये खिलाड़ी दिखाएंगे दम

तिलक वर्मा और देवाल्ड ब्रेविस के लिए आईपीएल 2022 में बल्ले से उभरते सितारे बनने का मौका, जिन्हें प्री-सीजन वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य कोच महेला जयवर्धने द्वारा 'विशाल प्रतिभा' के रूप में माना जा रहा है, बाएं हाथ के वर्मा, एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैदराबाद से, फ्रेंचाइजी ने 1.7 करोड़ रुपये में खरीदा था. वह 2021/22 सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी प्रभावशाली थे, उन्होंने 147.26 के स्ट्राइक रेट से सात मैचों में 215 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स के साथ उनकी बल्लेबाजी की समानता के कारण 'बेबी एबी' उपनाम से ब्रेविस, हाल ही में अंडर-19 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे. उन्होंने टूर्नामेंट को सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया, जिसमें 90.19 की स्ट्राइक रेट के साथ 84.33 पर 506 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे.

Trending news