1039 विकेट... क्रिकेट की सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी, बोल्ड मारने में तो महारथ हासिल
Advertisement
trendingNow12417342

1039 विकेट... क्रिकेट की सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी, बोल्ड मारने में तो महारथ हासिल

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसी बॉलिंग जोड़ियां रही हैं, जिन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को छकाया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी जिसने मिलकर 1039 विकेट चटकाए.

1039 विकेट... क्रिकेट की सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी, बोल्ड मारने में तो महारथ हासिल

James Anderson and Stuart Broad : टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसी बॉलिंग जोड़ियां रही हैं, जिन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को छकाया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी के बारे में, जिन्होंने मिलकर 1039 विकेट चटकाए. इस जोड़ी के आगे विस्फोटक से विस्फोटक बल्लेबाज का बल्ला भी खामोश हो जाता था. बोल्ड मारने में तो महारथ हासिल थी. स्विंग का तो जवाब ही नहीं. आइए जानते हैं इस टेस्ट की सबसे सफल और खूंखार बॉलिंग जोड़ी के बारे में...

टेस्ट की सबसे घातक बॉलिंग जोड़ी

यह जोड़ी और कोई नहीं, बल्कि टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाजों में शुमार जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं. इंग्लैंड के इन दोनों दिग्गज गेंदबाजों ने रेड बॉल इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजों पर जमकर कहर बरपाया है. एक साथ टेस्ट मैच खेलते हुए इस जोड़ी के नाम 1039 टेस्ट विकेट दर्ज हैं, जो दुनिया में किसी जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा विकेट हैं. टीम के लिए बॉलिंग ओपनिंग करते हुए ये दोनों दिग्गजों कई बार तो बल्लेबाजों के आने-जाने का सिलसिला शुरू कर देते थे. धाकड़ से धाकड़ बल्लेबाज भी इनकी गेंदों पर चकमा खाकर बोल्ड हुए हैं.

ये भी पढ़ें : पूरे वनडे करियर में शतक बनाने के लिए तरस गए ये 5 महान बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय

बोल्ड मारने में महारथ थी हासिल

जेम्स एंडरसन, जिन्होंने इसी साल टेस्ट फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया. अपने साथ स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ खेलते हुए उन्होंने बल्लेबाजों की जमकर गिल्लियां उड़ाईं हैं. अगर यकीन नहीं तो ये आंकड़ा देख लीजिए. एंडरसन बतौर तेज गेंदबाज टेस्ट में सबसे ज्यादा बोल्ड मारने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 137 बल्लेबाजों को अपने टेस्ट करियर के दौरान बोल्ड आउट किया. वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड की इस मामले में कम नहीं थे. उन्होंने 101 बल्लेबाजों को टेस्ट मैचों में बोल्ड कर बाहर का रास्ता दिखाया.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हैं नाम

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में बतौर पेसर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-2 बॉलर हैं. एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर को 704 विकेटों के साथ विराम दिया. वहीं, ब्रॉड ने 604 इसके अपने टेस्ट करियर में झटके. एंडरसन ने 188 टेस्ट मैच खेले, जो सचिन तेंदुलकर (200) के बाद रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हैं. ब्रॉड ने 167 टेस्ट मैच खेले. जेम्स एंडरसन (तीसरे) और स्टुअर्ट ब्रॉड (5वें) दुनिया में ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाली लिस्ट में टॉप-5 में हैं.

ये भी पढ़ें : 62 चौके-10 छक्के... जब इस खूंखार बल्लेबाज ने खेली 500 रन की पारी, कांप उठे गेंदबाज

देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं. इतना ही नहीं, तीनों फॉर्मेट मिलाकर भी वह देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-2 बॉलर हैं. एंडरसन ने 21 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला, जो एक तेज गेंदबाज के लिए अपने नाम में एक महान उपलब्धि है. वहीं, ब्रॉड 16 साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रीय रहे.

Trending news