17 साल से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO रहे जेम्स सदरलैंड अपना पद छोड़ेंगे
Advertisement

17 साल से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO रहे जेम्स सदरलैंड अपना पद छोड़ेंगे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने घोषणा की है कि वे साल 2019 तक अपना पद छोड़ देंगे

जेम्स सदरलैंड 2001 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ बने थे. (फोटो :  @ICC/Twitter)

सिडनी : बॉल टेम्परिंग विवाद से उबरने की कोशिश में लगे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को घोषणा की कि वे एक साल तक अपना पद छोड़ देंगें. दो महीने पहले ही जेम्स सदरलैंड को बॉल टेम्परिंग विवाद का सामना करना पड़ा था जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की दुनिया भर में काफी बदनामी हुई थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ पिछले 17 साल से मुख्य कार्यकारी सदरलैंड ने 12 महीने का नोटिस दिया है और उनका विकल्प मिलने तक वे पद पर बने रहेंगे.

  1. कहा बॉल टेम्परिंग विवाद से इस्तीफे का संबंध नहीं
  2. उनके कार्यकाल में भुगतान विवाद भी हुआ था
  3. 2001 से वे सीए के मुख्य कार्यकारी थे सदरलैंड

सदरलैंड ने कहा, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ करीब 20 बरस के बाद अब सही समय आ गया है. मुझे लगता है कि मेरे जाने का यह सही समय है.’’ मार्च में दक्षिण अफ्रीका में तीसरे टेस्ट के दौरान जब पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वार्नर और बल्लेबाज कैमरन बेनक्रोफ्ट को बॉल टेम्परिंग का दोषी पाया गया, तब सदरलैंड पर काफी दबाव बन गया था. इन तीनों पर प्रतिबंध लगा जबकि तत्कालीन कोच डेरेन लीमैन ने इस्तीफा दे दिया. सदरलैंड पद पर बने रहे और बुधवार को भी उन्होंने कहा कि उनके इस्तीफा का उस प्रकरण से कोई सरोकार नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘वह उस समय बड़ा मसला था लेकिन जब आप किसी बड़े खेल के मुख्य कार्यकारी के पद पर काम कर रहे हैं तो ऐसी बातें होती रहती है. उस घटना की वजह से मैने यह फैसला नहीं लिया है.’’ 

पूर्व लेखाकार और मध्यम तेज गेंदबाज सदरलैंड ने कुछ प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. वह 1998 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के महाप्रबंधक बने थे. इसके तीन साल बाद वह मुख्य कार्यकारी बने. इस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने शीर्ष पर था.  उन्हीं के कार्यकाल में ही ऑस्ट्रेलिया में डे नाइट टेस्ट मैच और बिग बैश टीम 20 सीरीज का आगाज हुआ था.  इसके अलावा उनके कार्यकाल में हुआ मशहूर भुगतान विवाद भी काफी चर्चा में रहा. जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने मैचों का बहिष्कार करने तक की धमकी दे दी थी.

सबसे चुनौती भरा वक्त था बॉल टेम्परिंग विवाद का समय
सदरलैंड का सबसे चुनौती पूर्ण समय बॉल टेम्परिंग विवाद ही रहा. उन पर इस मामले में धीमी जांच करने के भी आरोप लगे. और उनपर इस्तीफे देने का भी दबाव बनाने की कोशिश की गई. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन पर पूरा विश्वास बनाए रखा और उनका साथ दिया. 

योजना का हिस्सा है इस्तीफे की घोषणा
कहा जा रहा है कि उनके इस्तीफे की घोषणा के पीछ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ही योजना है जिसने उनसे उनका एक्जिट प्लान बनाने को कहा जिससे उनकी जगह दूसरे व्यक्ति के आने पर किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो. अभी सदरलैंड 2019 तक पद बने रहेंगे. यह पूछे जाने पर कि वे तुरंत अपना पद क्यों नहीं छोड़ रहे हैं, सदरलैंड ने कहा कि वे चाहते हैं की उनके जाने के बाद बदलाव आसान रहे. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने सदरलैंड की उपलब्धियों की प्रशंसा की.  उन्होंने कहा, “हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड और मैनेजमेंट के ओर से जेम्स की खेल को दी गई शानदार सेवाओें के लिए धन्यवाद देते हैं.”
(इनपुट भाषा)

Trending news