गजब रिकॉर्ड: भारत का सबसे घातक गेंदबाज, टी20 में भी रनों की भीख मांगते हैं बल्लेबाज, मेडन ओवर फेंकने में नंबर-1
Advertisement
trendingNow12418224

गजब रिकॉर्ड: भारत का सबसे घातक गेंदबाज, टी20 में भी रनों की भीख मांगते हैं बल्लेबाज, मेडन ओवर फेंकने में नंबर-1

Unique Record of Cricket: वनडे और टेस्ट में मेडन ओवर फेंकना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन टी20 फॉर्मेट जिसमें बल्लेबाज हर गेंद पर रन बटोरने की फिराक में रहते हैं उस दौरान ओवर में एक रन भी न खर्च करना पहाड़ चढ़ने जैसा है. टीम इंडिया के पास एक ऐसा महारथी मौजूद है जिसके लिए टी20 में भी मेडन ओवर फेंकना बाएं हाथ का खेल है. 

 

Team India

Unbreakable Record of Cricket: वनडे और टेस्ट में मेडन ओवर फेंकना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन टी20 फॉर्मेट जिसमें बल्लेबाज हर गेंद पर रन बटोरने की फिराक में रहते हैं उस दौरान ओवर में एक रन भी न खर्च करना पहाड़ चढ़ने जैसा है. टीम इंडिया के पास एक ऐसा महारथी मौजूद है जिसके लिए टी20 में भी मेडन ओवर फेंकना बाएं हाथ का खेल है. इस गेंदबाज को हम टीम इंडिया की बॉलिंग की कड़ी कहें तो गलत नहीं होगा. 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को बनाया चैंपियन

हम बात कर रहें टीम इंडिया के वर्ल्ड क्लास गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की, जिनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज बल्ला घुमाने से पहले चार बार सोचते हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत चैंपियन बना और आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म हुआ. भारत को खिताबी जीत दिलाने में बुमराह की बड़ी भूमिका रही. शुरू से लेकर फाइनल तक बुमराह ने अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधियों को एक-एक रन के लिए तरसा दिया. खिताबी जंग में बुमराह ने अपने ओवरों से मैच की काया पलट दी और साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीनी. टी20 में बुमराह के लिए मेडन ओवर फेंकना बड़ी बात नहीं है. 

ये भी पढ़ें.. असंभव: न चौका.. न छक्का, 1 गेंद पर बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर्स की थक गई आंखें

बुमराह के नाम ये रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह टी20 फॉर्मेट में मेडन ओवर फेंकने के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. उन्होंने अपने अभी तक के टी20 करियर में 12 मेडन ओवर फेंके हैं. अभी तक बुमराह 70 टी20 मैच खेल चुके हैं और भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मेडन फेंकने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम टी20 में अभी तक 89 विकेट दर्ज हैं. फॉर्मेट कोई भी हो बुमराह के सामने आते ही बल्लेबाजों के लिए एक रन बटोरना भी मुश्किल हो जाता है. बुमराह अपनी यॉर्कर से बल्लेबाजों को चारो खाने चित करने का मद्दा रखते हैं. 

पहले नंबर पर कौन? 

आपको जानकर हैरानी होगी टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड नहीं बल्कि युगांडा के गेंदबाज का नाम टॉप पर है. दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज फ्रांको नसुबुगा क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मेडल ओवर डाल चुके हैं. उन्होंने 56 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अभी तक 17 ओवर मेडल फेंक चुके हैं जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Trending news