अब कौन बनेगा BCCI का नया सचिव? जय शाह के ICC चेयरमैन बनने के बाद सामने आए ये नाम
Advertisement
trendingNow12403297

अब कौन बनेगा BCCI का नया सचिव? जय शाह के ICC चेयरमैन बनने के बाद सामने आए ये नाम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ICC के नए चेयरमैन होंगे. ICC ने इसकी आधिकारिक घोषणा की. 1 दिसंबर से वह पदभार संभालेंगे. ऐसे में अगला BCCI सचिव कौन होगा. इसकी रेस में कई नाम सामने आए हैं.

अब कौन बनेगा BCCI का नया सचिव? जय शाह के ICC चेयरमैन बनने के बाद सामने आए ये नाम

Jay Shah : BCCI सचिव जय शाह ICC के अगले चेयरमैन होंगे. ICC ने आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान कर दिया है. दिसंबर से वह ICC में बतौर चेयरमैन अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे. 35 साल के शाह वर्तमान ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे, जिन्होंने लगातार तीसरी बार इस पद पर बने रहने की दौड़ से खुद को बाहर कर लिया. शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा जिस पर वह 2019 से बने हुए हैं. ऐसे में बड़ा सवाल है कि BCCI का अगला सचिव कौन होगा. इसकी रेस में कई नाम सामने आए हैं. आइए एक नजर डालते हैं...

सबसे युवा चेयरमैन 

जय शाह को 27 अगस्त को ICC के नए चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुना गया. इसके साथ ही 35 साल के जय शाह ICC का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा व्यक्ति बनेंगे. पिछले कुछ समय से जय शाह के ICC चेयरमैन बनने की चर्चाएं थीं, जिस पर अब मुहर लग चुकी है.

अगले सचिव बनने की रेस में ये नाम

पीटीआई के मुताबिक कुछ नाम हैं, जो BCCI के अगले सचिव बनने की रेस में हैं. 

राजीव शुक्ला : ऐसी संभावना है कि बीसीसीआई पदों में फेरबदल करे और मौजूदा उपाध्यक्ष और राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद शुक्ला को एक साल के लिए यह काम करने के लिए कहे. शुक्ला को निश्चित रूप से सचिव बनने में कोई आपत्ति नहीं होगी. 

आशीष शेलार : महाराष्ट्र भाजपा के दिग्गज शेलार बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष हैं और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) प्रशासन में बड़ा नाम हैं. हालांकि, शेलार एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं और बीसीसीआई सचिव पद के लिए उन्हें अपना समय देना होगा. पर वह भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं. 

अरुण धूमल : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चेयरमैन के पास बोर्ड चलाने के लिए अनुभव है. वह कोषाध्यक्ष रह चुके हैं और लुभावनी क्रिकेट लीग के प्रमुख हैं. 

संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया : हालांकि यह लोकप्रिय नाम नहीं हैं, लेकिन मौजूदा बीसीसीआई प्रशासन में एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं, जिन्हें भी प्रमोशन किया जा सकता है. 

अरुण जेटली : युवा प्रशासकों में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) अध्यक्ष रोहन जेटली या बंगाल क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष अविषेक डालमिया के नाम पर चर्चा हो सकती है. अन्य युवा राज्य इकाई के अधिकारियों में पंजाब के दिलशेर खन्ना, गोवा के विपुल फड़के और छत्तीसगढ़ के प्रभतेज भाटिया शामिल हैं.

जय शाह का आया बयान 

शाह ने ICC के हवाले से कहा, 'इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन के तौर पर नामित होने से अभिभूत हूं.' बता दें कि शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा जिस पर वह 2019 से काबिज हैं. बोर्ड की आमसभा की बैठक अगले महीने या अक्टूबर में होगी. शाह इस समय आईसीसी की सबसे दमदार फाइनेंस और बिजनेस अफेयर्स सब-कमिटी के हेड हैं. वह 2022 में इस सब-कमिटी के अध्यक्ष बने थे. 

Trending news