MSK प्रसाद ने पहले बताया केदार जाधव का चोटिल इतिहास, अब कर लिया टीम में शामिल
Advertisement

MSK प्रसाद ने पहले बताया केदार जाधव का चोटिल इतिहास, अब कर लिया टीम में शामिल

केदार जाधव के बयान के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को कहना पड़ा था कि इस बल्लेबाज को चोटिल होने के उनके पुराने इतिहास के कारण टीम में नहीं चुना गया. 

केदार जाधव विंडीज के खिलाफ हुए टीम इंडिया में शामिल (PIC : IANS)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की वन-डे सीरीज के लिए चौथे और पांचवे वन-डे मैच के लिए टीम इंडिया में केदार जाधव को शामिल कर लिया गया है. बीसीसीआई के अधिकारिक टि्वटर हैंडिल से शुक्रवार (26 अक्टूबर) को इस बात का ऐलान किया गया. इससे पहले विजाग वन-डे के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ बाकी तीन मैचों के लिए टीम का ऐलान किया गया था तो उसमें केदार जाधव का नाम शामिल नहीं था. 

  1. एशिया कप के दौरान केदार जाधव ने की थी वापसी
  2. केदार जाधव फिलहाल देवधर ट्रॉफी में खेल रहे हैं
  3. एमएसके प्रसाद ने दिया था चोटिल इतिहास का तर्क

हालांकि, इस चयन की घोषणा से एक दिन पहले ही केदार जाधव ने कहा था कि उन्हें टीम में नहीं चुने जाने की जानकारी नहीं दी गई थी. केदार जाधव अब फिट हो चुके थे और देवधर ट्रॉफी में खेल रहे हैं. केदार जाधव के इस बयान के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को कहना पड़ा था कि इस बल्लेबाज को चोटिल होने के उनके पुराने इतिहास के कारण टीम में नहीं चुना गया.  

बता दें कि देवधर ट्रॉफी के बीच में केदार जाधव को भारत ए टीम में जगह दी गई, क्योंकि चयनकर्ता उनकी वापसी पर फैसला करने से पहले उनकी फिटनेस परखना चाहते थे. तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की मौजूदगी में जाधव ने 25 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी खेली और पांच ओवर भी फेंकते हुए अपना दावा पेश किया लेकिन देवधर ट्रॉफी मैच के दौरान घोषित हुई टीम में महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई.

fallback

केदार जाधव से जब यह पूछा गया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बाकी बचे तीन मैचों में उनके चयन को लेकर किसी तरह की जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा था, ‘‘मुझे इसकी जानकारी नहीं है.’’ पुणे के इस 33 साल के खिलाड़ी ने कहा, ‘‘देखते हैं क्या होता है. मुझे यह बताने वाले आप पहले व्यक्ति हैं. मुझे यह देखने कि जरूरत है कि उन्होंने मुझे क्यों नहीं चुना. मैं टीम में नहीं था इसलिए मुझे नहीं पता कि क्या योजना है. संभवत: मैं रणजी ट्रॉफी में खेलूंगा.’’ 

इसके बाद प्रसाद ने चयनकर्ताओं का बचाव करते हुए कहा था कि जाधव को वापसी के लिए अधिक घरेलू मैचों में खेलना होगा.  उन्होंने कहा था, ‘‘हमने केदार को फिटनेस के उनके इतिहास को देखते हुए नहीं चुना. इससे पहले भी कुछ अवसरों पर उन्होंने फिट होकर वापसी की लेकिन फिर चोटिल हो गए जैसे कि पिछले महीने एशिया कप में हुआ.’’

खिलाड़ियों के साथ संवादहीनता के लिए चयनकर्ताओं को पिछले कुछ समय में आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है और जाधव के मामले ने एक बार फिर इस बहस को छेड़ दिया था. हालांकि, केदार जाधव और मुरली विजय को एक बार फिर टीम में जगह देकर सलेक्टर्स ने यह साफ कर दिया है कि अब उनके बीच किसी तरह की संवादहीनता नहीं है. 

fallback

गौरतलब है कि करुण नायर और मुरली विजय ने कहा था कि टेस्ट टीम से बाहर किए जाने से पहले चयनकर्ताओं ने उनसे बात नहीं की. इस दावे को हालांकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने खारिज किया था. केदार जाधव ने पिछले महीने एशिया कप के दौरान टीम में वापसी की थी लेकिन फाइनल में मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या फिर उभरने के कारण उन्हें दोबारा रिहैबिलिटेशन से गुजरना पड़ा.

fallback

केदार जाधव ने कहा था कि जब आप अच्छा खेल रहे होते हैं और चोटिल हो जाते हैं तो इससे पीड़ा पहुंचती है. उन्होंने कहा, ‘‘रिहैबिलिटेशन अच्छा था. मैं सभी टेस्ट पास करने के बाद यहां मैच फिट होकर आया था. सब कुछ ठीक है. बेशक जब आप फॉर्म में हों और चोटिल हो जाएं तो पीड़ा पहुंचती है. इससे अनिश्चितता पैदा होती है कि आपको अगला मौका कब मिलेगा. जब आप वापसी करते हैं तो आपको शून्य से शुरुआत करनी होती है क्योंकि आप काफी मैचों में खेलने से चूक चुके होते हैं. इससे पीड़ा पहुंचती है लेकिन आपको इसे स्वीकार करके आगे बढ़ना होता है.’’ 

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news