केशव महाराज ने तोड़ा 100 साल पुराना रिकॉर्ड, इस अफ्रीकी खिलाड़ी का यूपी से है नाता
Advertisement

केशव महाराज ने तोड़ा 100 साल पुराना रिकॉर्ड, इस अफ्रीकी खिलाड़ी का यूपी से है नाता

भारत के इस दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले ही चर्चा में बना हुआ है भारतीय मूल का ये अफ्रीकी स्पिन गेंदबाज.

उत्तरप्रदेश से दक्षिण अफ्रीका पहुंचे थे केशव महाराज के पूर्वज. फोटो : क्रिकेट साउथ अफ्रीका

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेलने वाले स्पिनर केशव महाराज ने दूसरे टेस्ट में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारतीय मूल के ये खिलाड़ी इस दौरे के शुरुआत से ही चर्चा में बना हुआ है. अपनी स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाजी से वह अपनी टीम के लिए एक की प्लेयर बने हुए हैं. पहले टेस्ट में उन्हें कोई विकेट तो नहीं मिला जब पिच पर रन नहीं बन रहे थे, तो उन्होंने 30 रनों से ज्यादा की पारी खेलकर बड़ा स्कोर बनाने में टीम को मदद दी.

  1. अब तक 16 टेस्ट मैच खेले हैं केशव महाराज ने
  2. भारत के रहने वाले हैं केशव के पूर्वज
  3. 2016 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यु किया था

दूसरे टेस्ट में अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 335 रन बनाए. जब भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उनके सामने तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर या कागिसो रबाडा की बजाए केशव महाराज थे.

fallback

दक्षिण अफ्रीका ने अपने पिछले 100 साल में ये कभी नहीं किया था कि पहली पारी का पहला ओवर किसी स्पिनर से कराया हो, लेकिन केशव महाराज ने सेंचुरियन के मैदान पर पहली पारी का पहला ओवर किया. केशव महाराज से पहले दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर ऑबरे फॉकनर ने 1912 में अफ्रीका पारी की शुरुआत की थी.

अफ्रीकी धरती पर टीम इंडिया को इस हनुमान भक्त 'महाराज' से डरकर रहना होगा

केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए 16 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 25 की औसत से 56 विकेट लिए हैं. केशव महाराज के पूर्वज भारत के रहने वाले हैं. उनके पिता परमानंद खुद अपने जमाने में दक्षिण अफ्रीका में लोकल स्तर पर क्रिकेट खेलते थे. उनके पूर्वज उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर से अफ्रीका 1874 में आ गए थे.

आखिर टीम इंडिया पर भारी पड़ ही गया अफ्रीकी टीम का ये हनुमान भक्त 'महाराज'

केशव महाराज का करियर अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन केशव महाराज ने यह संकेत दे दिए हैं, वह लंबे समय तक टिकने के लिए क्रिकेट में आए हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में पर्थ में केशव ने डेब्यू किया था. जल्द ही वह दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम के एक जरूरी खिलाड़ी बन गए हैं.

Trending news