KKR vs RCB: विराट को महंगी पड़ सकती है अंपायर से जुबानी जंग, धोनी पर लग चुका जुर्माना, क्या कहता है नियम?
Advertisement
trendingNow12215318

KKR vs RCB: विराट को महंगी पड़ सकती है अंपायर से जुबानी जंग, धोनी पर लग चुका जुर्माना, क्या कहता है नियम?

KKR vs RCB: विराट कोहली, जो एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में ही नहीं फेमस हैं बल्कि अपनी आक्रामकता के लिए भी जाने जाते हैं. अपने करियर में कोहली कई बार मैदानी विवादों के घेरे में रहे. अब IPL 2024 में आरसीबी बनाम केकेआर के मैच में कोहली अपने विकेट को लेकर अंपायर से भिड़ गए, जिसके लिए उन्हें बड़ी भरपाई करनी पड़ सकती है. 

 

Virat Kohli (IPL)

Virat Kohli Wicket: विराट कोहली, जो एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में ही नहीं फेमस हैं बल्कि अपनी आक्रामकता के लिए भी जाने जाते हैं. अपने करियर में कोहली कई बार मैदानी विवादों के घेरे में रहे. अब IPL 2024 में आरसीबी बनाम केकेआर के मुकाबले में कोहली चर्चा में आ चुके हैं. रन मशीन अपने विकेट को लेकर मैदानी अंपायर से तीखी बहस करते दिखे. यहां तक पवेलियन लौटते वक्त भी कोहली का गुस्सा फूटा और उन्होंने बल्ला जमीन पर दे मारा. विराट कोहली को अंपायर से बहस की बड़ी भरपाई करनी पड़ सकती है. 

धोनी पर भी लगा था जुर्माना

आईपीएल के नियमों की लिस्ट में अंपायर से भिड़ने की सजा भी शामिल है. इसका खामियाजा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी भुगतना पड़ा था. 5 साल पहले धोनी नो बॉल के चलते मैदान में उतरे और अंपायर से भिड़ गए. जिसके चलते उनपर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा था. ऐसे में विराट कोहली को भी अंपायर से भिड़ने के चलते जुर्माने की भरपाई करनी पड़ सकती है. 

क्या कहता है नियम?

अंपायर से बहस करना आईपीएल के नियमों में खिलाड़ियों के लिए सजा का सख्त प्रावधान है. अंपायर से बहस अनुच्छेद 2.7 के आती है. आईपीएल की आचार संहिता में सार्वजनिक आलोचना या अंपायर से अनुचित टिप्पणी के लिए सजा का प्रावधान शामिल है. हालांकि, यह काफी हद तक अंपायर पर भी निर्भर करता है. यदि अंपायर विराट कोहली से अपशब्द की शिकायत करते हैं, तो विराट को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

क्या था मामला? 

हर्षित राणा के ओवर में विराट एक फुलटॉस गेंद को मारने क्रीज से बाहर गए. उन्होंने बल्ले से इसे रोकने का प्रयास किया, लेकिन गेंद नियंत्रण में नहीं थी. हर्षित ने आसान कैच लपका और अंपायर ने इसे आउट करार दिया. लेकिन विराट ने नो बॉल का रिव्यू ले लिया, लेकिन फैसला नहीं बदला गया क्योंकि कोहली क्रीज के बाहर थे. थर्ड अंपायर के मुताबिक यदि वे क्रीज के अंदर होते तो यह गेंद कमर से नीचे होती. आईसीसी के नियमों की लिस्ट में भी नो बॉल का यही प्रावधान है. भले ही विराट का विकेट विवादों के घेरे में रहा, लेकिन नियम को देखते हुए यह विकेट सही था. 

Trending news