कौन हैं भुवनेश्वर की जगह टीम इंडिया में जगह पाने वाले विजय शंकर
Advertisement
trendingNow1352235

कौन हैं भुवनेश्वर की जगह टीम इंडिया में जगह पाने वाले विजय शंकर

26 साल के विजय शंकर का जन्म 26 जनवरी 1991 को हुआ. वह सबसे पहले तब खबरों में आए, जब 2014 में उन्हें आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम में लिया गया.

photo : @vijayshankar260/twitter

नई दिल्ली : श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार अपनी शादी के कारण दूसरे और तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह टीम में तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया गया है. भुवनेश्वर के अलावा दूसरे टेस्ट में शिखर धवन भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि वह तीसरे टेस्ट में उपलब्ध होंगे. दूसरा टेस्ट नागपुर में 24-28 नवंबर तक खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट के लिए 14 सदस्यीय दल की घोषणा की गई है.  

  1. 2014 में पहली आईपीएल में खेले थे विजय शंकर
  2. तमिलनाडु की वनडे टीम के कप्तान हैं विजय शंकर
  3. टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं

26 साल के विजय शंकर का जन्म 26 जनवरी 1991 को हुआ. वह सबसे पहले तब खबरों में आए, जब 2014 में उन्हें आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम में लिया गया. विजयशंकर अपनी बॉल और बल्ले दोनों से कमाल दिखाते हैं.  विजयशंकर ने 32 फर्स्ट क्लास मैचों में 1671 रन बनाए हैं. इसके अलावा 32 विकेट भी अपने नाम किए हैं. वह इंडिया-ए की तरफ से भी कुछ मैच खेल चुके हैं.

262 टेस्ट मैचों के बाद पहली बार किसी टेस्ट में स्पिनर खाली हाथ

ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं विजय शंकर

  • विजय शंकर दाएं हाथ के बल्लेबाज और मीडियम पेसर गेंदबाज के रूप में खेलते हैं.
  • विजयशंकर अभी भले मीडियम पेसर के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए हों, लेकिन एक समय वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी किया करते थे. लेकिन बाद में उन्होंने अपनी स्टाइल चेंज कर ली.
  • विजयशंकर के पिता खुद युवावस्था में क्रिकेट खेलते थे. उनके भाई अजय तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के लोअर डिविजन में क्रिकेट खेल चुके हैं.
  • घरेलू क्रिकेट में उनका रन औसत बहुत अच्छा रहा है. उन्होंने अपने 32 प्रथम श्रेणी मैचों में 50 की औसत से रन बनाए हैं.
  • 2017 में विजय हैदराबाद सनराइजर्स की ओर से आईपीएल में खेले थे. इससे पहले 2014 में उन्होंने आईपीएल में सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से हिस्सा लिया था. हालांकि तब वह सिर्फ एक मैच खेल पाए थे.
  • विजय शंकर अपना आइडल राहुल द्रविड़ को मानते हैं. खासकर राहुल की एडिलेड में खेली गई 233 और 72 रनों की पारियां उन्हें बहुत पसंद हैं. उनका कहना है कि कई बार वह इन पारियों को अपने आपको प्रेरित करने के लिए देखते हैं.
  • इस साल उन्हें तमिलनाडु टीम की कमान भी सौंपी गई. उनके नेतृत्व में ही तमिलनाडु की टीम ने विजय हजारे और देवधर ट्रॉफी में हिस्सा लिया.
  • यो यो टेस्ट में विजय का स्कोर 18.5 का है. इसमें बेंचमार्क 16.1 का है.

विराट कोहली के शतक का लालच पड़ा भारी, जीतने वाला मैच हुआ ड्रॉ! 

दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), के एल राहुल , एम विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, विजय शंकर.

Trending news