close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए क्या मायने हैं न्यूजीलैंड सीरीज में हार्दिक पांड्या के शामिल होने के

ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज मिस करने के बाद हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच से टीम इंडिया से जुड़ेंगे. 

जानिए क्या मायने हैं न्यूजीलैंड सीरीज में हार्दिक पांड्या के शामिल होने के
हार्दिक पांड्या के पास वापसी के बाद बढ़िया प्रद्शन का दबाव होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज में जहां टीम इंडिया के हौसले पहले दो मैच जीत कर बुलंद हैं. वहीं टीम में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की वापसी से खुशी और कप्तान विराट कोहली के लिए राहत है. हार्दिक पिछले कुछ समय से भारत के निर्विवाद श्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं. हालांकि उनके प्रदर्शन में काफी उतार चढ़ाव रहे हैं, लेकिन उनकी टीम में अहमित कायम रही है जिसे वे समय समय पर साबित भी करते रहे हैं. 

 पिछले साल सितंबर में एशिय़ा कप में चोटिल होने के बाद बाहर होकर इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उन्होंने वापसी की थी, लेकिन एक टीवी शो में महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया में हुई वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया. पहले उन्हें इस मामले में जांच पूरी होने तक टीम इंडिया से बाहर रखा गया था, लेकिन जांच में देरी होने के कारण उन्हें टीम में शामिल होने की छूट दी गई और अब उन्हें टीम इंडिया से जुड़ने के लिए कहा गया है. उम्मीद की जा रही है कि वे सोमवार को होने वाले न्यूजीलैंड दोरे के तीसरे वनडे तक टीम में शामिल हो जाएगें. 

अब टीम हार्दिक पर उतनी निर्भर नहीं
हार्दिक की टीम में वापसी संयोग से ऐसे समय में हो रही है जब टीम को उनकी उतनी जरूरत नहीं है जितनी की एशिय़ा कप के बाद उनके चोटिल होने के समय थी. टीम इंडिया की इस समय बढ़िया बल्लेबाजी है. मध्य क्रम में एमएस धोनी की शानादार वापसी हो चुकी है. अंबाती रायडू ठीक खेल रहे हैं, बावजूद के वे अभी अपनी पूरी लय में नहीं है. वहीं केदार जाधव ने भी अपनी बढ़िया उपस्थिति दर्ज कराई है. विजय शंकर ने न्यूजीलैंड में अब तक निराश नहीं किया है, लेकिन वे विराट के दिल में हार्दिक की जगह ले पाएं ऐसा मुमकिन नहीं है. वहीं गेंदबाजों ने भी अब तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हार्दिक की कमी पूरी होने नहीं दी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: पहले मैच से बड़ी है दूसरे वनडे में टीम इंडिया की जीत, जानिए क्यों है ऐसा

विराट बहुत मिस करते हैं हार्दिक को
दरअसल विराट कोहली को हार्दिक पर काफी विश्वास है. हार्दिक ने भी अनेक मौकों पर विराट के विश्वास पर खरा उतरकर बताया भी है. ऐसा ही कुछ चयनकर्ताओं के साथ भी है. विराट पिछले कुछ समय में कई बार कह चुके हैं कि वे हार्दिक को मिस कर रहे हैं. हार्दिक की अनुपस्थिति से विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में संतुलन बनाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है.  

यह भी पढ़ें: कोहली को खल रही पंड्या की कमी, बोले - हार्दिक के बिना इसके लिए मजबूर होना पड़ता है

हार्दिक के लिए लय में आने का मौका
इस समय टीम इंडिया का ध्यान न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतने के बजाय वर्ल्ड कप की तैयारी पर है. टीम में चयन, किसी खिलाड़ी के खेलने का क्रम सब कुछ वर्ल्ड कप की तैयारी का हिस्सा है. यही सब कुछ न्यूजीलैंड टीम में भी दिखाई दे रहा है. हां इतना जरूर है की टीम इंडिया में चयन के प्रयोग काफी कम हो गए हैं. हार्दिक की वापसी को उनके इनटरनेशनल मैचों में लय वापस लाने के मौके के तौर पर देखा जाएगा. इस लिहाज से हार्दिक को तीसरे वनडे में खेलने का सीधे मौका मिल जाए तो हैरानी नहीं होना चाहिए. 

हार्दिक के पास खुद को साबित करने का भी मौका 
हार्दिक की वापसी विराट को भी वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए कई मौके देगी. अब वे खुल कर प्लेइंग इलेवन के चयन में  प्रयोग कर सकेंगे हालांकि अब इसके लिए उनका पास केवल 8 वनडे बचे हैं. इसमें वे अपनी बेंच स्ट्रेंथ को ही टेस्ट करेंगे और जो खिलाड़ी फॉर्म में नहीं हैं उन्हें लय में आने का मौका शायद मिल जाए, लेकिन अब वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के अंतिम 15 या अंतिम 20 में बदलाव बहुत मुश्किल है. अब हार्दिक को साबित करना होगा कि इतने दिनों से जो उनके नाम पर इतनी चर्चा हो रही थी वे उसके हकदार हैं. अगर वे इन 8 वनडे मैचों में ऐसा कर पाते हैं तो वे कम दबाव के साथ इंग्लैंड जा पाएंगे.