साउथ अफ्रीका टूर पर नहीं मिली इन धाकड़ खिलाड़ियों को जगह, खत्म हो गया टेस्ट करियर?
Advertisement
trendingNow11045109

साउथ अफ्रीका टूर पर नहीं मिली इन धाकड़ खिलाड़ियों को जगह, खत्म हो गया टेस्ट करियर?

बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका टूर के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है. कई दिग्गज खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है ऐसे में उनके करियर पर तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. 

File Photo

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट को बहुत ही मुश्किल माना जाता है, क्योंकि ये पांच दिन चलता है. ऐसा कहा जाता है कि खिलाड़ियों की क्लास का असली टेस्ट भी यहीं होता है. साउथ अफ्रीका टूर के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है. धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है. भारतीय टीम में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन कई खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में इन प्लेयर्स के करियर पर तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. 
 

  1. रोहित बने टेस्ट टीम के उपकप्तान 
  2. साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान 
  3. खतरे में दिग्गज खिलाड़ियों का करियर

1. कुलदीप यादव 

जब विराट कोहली कप्तान बने थे. उसके बाद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी टीम इंडिया के लिए बहुत ही हिट साबित हुई थी, लेकिन अब जादुई स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भारतीय टीम के सभी फॉर्मेट्स से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. कुलदीप काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. कुलदीप ने 2017 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन खराब फॉर्म के चलते वो टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके. उनकी जगह कई युवा गेंदबाजों को टीम इंडिया में जगह दी गई है. कुलदीप ने भारत के लिए 8 टेस्ट मैचों में 26 विकेट चटकाए हैं. अब उन्हें साउथ अफ्रीका टूर के लिए भी टीम में सेलेक्ट नहीं किया गया है. 

fallback

2. भुवनेश्वर कुमार 

कभी भारत के पेस अटैक को लीड करने वाले भुवनेश्वर कुमार अब खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनकी गेंदों में धार नजर नहीं आ रही है जिसके लिए वो जाने जाते हैं. उनकी गेंदों पर विपक्षी बल्लेबाज जमकर रन बना रहे हैं. भुवी ने भारत के लिए 2013 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. पिछले तीन साल वो भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. 2018 में लगी चोट के कारण भुवी टेस्ट क्रिकेट में कभी अपनी जगह पक्की नहीं कर सके और तब से इस गेंदबाज को एक भी टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है. 

fallback

3. शिखर धवन 

शिखर धवन अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से ये बल्लेबाज रन बनाने के लिए तरस रहा है. धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन ये बल्लेबाज पिछले तीन साल से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं. धवन की जगह घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवाओं को टीम में मौका दिया है. मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल और केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है. टेस्ट क्रिकेट में धवन ने 34 मैचों में 41 की औसत से 2300 से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 7 शतक लगाए हैं. 

fallback

4. दिनेश कार्तिक 

काफी सालों तक महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के लिए नंबर एक विकेटकीपर रहे. उनकी मौजूदगी में दिनेश कार्तिक को ज्यादा मौका नहीं मिल पाया था. कार्तिक अपनी खराब फॉर्म की वजह से कभी भी टीम इंडिया में अपनी स्थाई जगह नहीं बना सके थे. वह पिछले 3 सालों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. अब उनकी उम्र बढ़ रही है इसका असर उनके फॉर्म पर भी देखने को मिल रहा है. कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन बनाए हैं. अब भारतीय टीम में ऋषभ पंत अपनी स्थाई जगह बना चुके हैं ऐसे में कार्तिक की टेस्ट क्रिकेट में वापसी मुश्किल नजर आ रही है. 

fallback

Trending news