सेलेक्टर्स ने इस घातक खिलाड़ी पर नहीं दिखाया रहम, साउथ अफ्रीका टूर से दिखाया बाहर का रास्ता
Advertisement

सेलेक्टर्स ने इस घातक खिलाड़ी पर नहीं दिखाया रहम, साउथ अफ्रीका टूर से दिखाया बाहर का रास्ता

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है, जिसके लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया गया है. इस टीम में एक घातक गेंदबाज को शामिल नहीं किया है. ये खिलाड़ी अपने दम पर मैच बदलने के लिए जाना जाता है. 

File Photo

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका (South Africa) में भारतीय टीम (Indian Team) तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. इसके बाद भारतीय टीम को तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. वनडे मैचों के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया गया है. चोटिल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की  जगह स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को कप्तान बनाया गया है. टीम में एक जादुई स्पिनर को शामिल नहीं किया गया है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) में आने के लिए तरस रहा है. ऐसे में सेलेक्टर्स (Selectors) ने टीम में जगह ना देकर इस प्लेयर के करियर पर पावरब्रेक लगा दिए हैं. टीम इंडिया में अब इस खिलाड़ी की  वापसी की उम्मीद कम ही नजर आ रही है. 

  1. खतरे में इस खिलाड़ी का करियर 
  2. सेलेक्टर्स ने नहीं दिया मौका 
  3. साउथ अफ्रीका सीरीज से कर दिया बाहर 

इस खिलाड़ी को नहीं मिली जगह 

टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले जादुई स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) काफी दिनों से टीम से बाहर चल रहे हैं. उनकी गेंदों में वो धार नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. विपक्षी बल्लेबाज उनकी गेंदों पर जमकर रन बना रहे हैं. इस घातक गेंदबाज को टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) में भी जगह नहीं मिली थी. कुलदीप को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था. सेलेक्टर्स ने उन्हें साउथ अफ्रीका सीरीज (South Africa Series) पर भी शामिल नहीं किया है. ऐसे में उनके करियर पर तलवार लटकती हुई नजर आ रही है. 

युवा खिलाड़ियों ने छीन ली जगह 

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) कभी अपनी धीमी गति की गेंदों पर विकेट लेने के लिए जाने जाते थे. अब वह विकेट लेने के लिए तरस गए हैं और वह मैदान पर फुर्ती नहीं दिखा पाते हैं. काफी दिनों से वह अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ी शामिल हो गए हैं. राहुल चाहर (Rahul Chahar) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) जैसे स्पिनरों ने अपने दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई है. जबकि उनके साथी युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को सेलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका टूर पर शामिल किया है.  

खराब फॉर्म से जूझ रहे कुलदीप 

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) अपनी टर्न लेती हुई गेंदो के लिए जाने जाते हैं. कुलदीप आईपीएल (IPL) में केकेआर (KKR) की तरफ से खेलते हैं. अपनी चोट की वजह से ये स्पिनर आईपीएल 2021 (IPL) का एक भी मैच नहीं खेला है. कुलदीप अपनी घुटने की चोट से बहुत ही ज्यादा परेशान रहे हैं. अभी कई महीने पहले उन्होंने घुटने की सर्जरी कराई थी. कुलदीप यादव खराब फॉर्म के अलावा चोट से भी जूझ रहे हैं. उनके खराब प्रदर्शन को देखते हुए केकेआर की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया है. 
 
कुलदीप का करियर

कुलदीप यादव ने 22 टी20 मैचों में 41 विकेट लिये हैं. उन्होंने 45 आईपीएल (IPL) मुकाबले भी खेले हैं जिनमें उनके 40 विकेट हैं. कुलदीप का वनडे करियर भी शानदार रहा है. उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके हैं. ये आंकड़े कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की प्रतिभा का आकलन करने के लिये पर्याप्त हैं. टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम है.  

Trending news