IND vs NZ Highlights: न्यूजीलैंड ने मैच में बनाई पकड़, लाथम ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किल, 301 रन पीछे भारत
Advertisement
trendingNow12487470

IND vs NZ Highlights: न्यूजीलैंड ने मैच में बनाई पकड़, लाथम ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किल, 301 रन पीछे भारत

IND vs NZ 2nd Test, Day 2 Live: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत को सीरीज में बने रहने के लिए पुणे टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा.

 

IND vs NZ Highlights: न्यूजीलैंड ने मैच में बनाई पकड़, लाथम ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किल, 301 रन पीछे भारत
LIVE Blog

IND vs NZ 2nd Test, Day 2 Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जा रहा है. बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में कीवी टीम ने भारत को बड़ा झटका देते हुए 8 विकेट से हराया था. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत अगर पुणे में दूसरा टेस्ट मैच भी हार गया तो वह साल 2012 के बाद अपने ही घर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवा देगा. वहीं, भारत को सीरीज में बने रहने के लिए पुणे टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा. भारत को इसके बाद टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मुंबई में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच भी फतह करना होगा. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाब रहता है तो उसके नाम महारिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. यह भारत की अपने ही घर में लगातार 19वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक अपने घर में लगातार 19 टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. भारत ने घर में पिछले 54 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप.

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

25 October 2024
16:18 PM

IND vs NZ Live: दूसरे दिन न्यूजीलैंड का दबदबा, 301 रन पीछे हुआ भारत

न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे दिन अपना दबदबा बरकरार रखा. टीम इंडिया पहली पारी में महज 156 रन बनाकर सिमट गई. जवाब में उतरी न्यूजीलैंड टीम ने भारत पर 301 रन की लीड बना ली है. टॉम लाथम ने न्यूजीलैंड की तरफ से 86 रन की बेहतरीन पारी खेली.

15:52 PM

IND vs NZ Live: टीम इंडिया को 5वीं सफलता, शतक से चूके लाथम

भारत को 5वीं सफलता टॉम लाथम के रूप में मिली है. लाथम अपने शतक से 14 रन से चूक गए हैं. वाशिंगटन सुंदर ने लाथम को पवेलियन का रास्ता दिखाया. अब टॉम बंडल और ग्लेन फिलिप्स मोर्चे पर हैं. 

15:29 PM

IND vs NZ Live: न्यूजीलैंड ने कसा शिकंजा

न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय गेंदबाजों पर फंदा कस लिया है. टीम इंडिया विकेट की तलाश में है. कप्तान लाथम क्रीज पर 78 रन बनाकर नाबाद हैं. दूसरी तरफ डेरिल मिचेल का भी बल्ला जमकर बोलता नजर आ रहा है. न्यूजीलैंड ने 243 रन की बढ़त भारत पर बना ली है. 

15:10 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: वाशिंगटन को मिला तीसरा विकेट

वाशिंगटन सुंदर ने पारी का तीसरा विकेट लेते हुए डेरिल मिचेल को आउट कर दिया है. डेरिल मिचेल 18 रन बनाकर यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट हुए. 31 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 126/4 है. टॉम लैथम ने एक छोर संभाला हुआ है. वह 56 रन बनाकर बैटिंग कर रहे हैं. उनका साथ देने टॉम ब्लंडेल आए हैं.

14:40 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: रचिन रवींद्र आउट

तीसरे सेशन की शुरुआत में ही वाशिंगटन सुंदर ने भारत को बड़ा विकेट दिलाया है. खतरनाक रचिन रवींद्र 9 रन बनाकर आउट हो गए. वाशिंगटन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया. पहली पारी में भी रचिन का शिकार वाशिंगटन सुंदर ने ही किया था. 22 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 90/3 है.

14:12 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड का स्कोर 85/2  

चायकाल तक न्यूजीलैंड ने अपने दो विकेट गंवा दिए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने विल यंग को 23 रन के निजी स्कोर पर आउट कर एक ओवर पहले बाहर का रास्ता दिखाया. 20 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 85/2 है. न्यूजीलैंड की कुल बढ़त 188 रनों की हो गई है. रचिन रवींद्र (7) और टॉम लैथम (37) क्रीज पर हैं. 

13:30 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: भारत को मिला पहला विकेट

टीम इंडिया को पहली सफलता मिल गई है. पहली पारी के हीरो वाशिंगटन सुंदर ने यह विकेट भारत को दिलाया है. डेवोन कॉन्वे 17 रन बनाकर आउट हुए. भारत को इस मैच में बने रहना है तो इस तरह विकेट चटकाते हुए न्यूजीलैंड की पारी को सस्ते में समेटना होगा. 

12:45 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: 156 रन पर ढेर भारत

मिचेल सैंटनर के शानदार स्पेल से भारतीय टीम पहली पारी में 156 रन पर ही ढेर हो गई है. यशस्वी जायसवाल (30), शुभमन गिल (30) और रविंद्र जडेजा (38) के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाया. नतीजन पूरी टीम दूसरे सेशन की शुरुआत में ही ऑलआउट हो गई. वाशिंगटन सुंदर 18 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर ने लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके. उन्होंने विराट कोहली (1), सरफराज खान (11) और सरफराज खान जैसे बड़े विकेट चटकाए. उनके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने ऋषभ पंत (18) और यशस्वी जायसवाल का शिकार किया. न्यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 103 रन की बड़ी लीड मिली है. 

12:34 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: जडेजा भी आउट, भारत को लगा आठवां झटका

टीम इंडिया का आठवां विकेट भी गिर चुका है. मिचेल सैंटनर ने पंजा खोलते हुए रवींद्र जडेजा को अपना शिकार बनाया. जडेजा ने तेज बैटिंग करते हुए 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 38 रन बनाए. इस विकेट तक भारत का स्कोर 136/8 है. टीम 123 रन से पीछे है.

12:18 PM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: जडेजा-वाशिंगटन पर जिम्मा

दूसरे सेशन का खेल शुरू हो चुका है. रवींद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर ही टीम इंडिया की आखिरी उम्मीद हैं. इन दोनों के बीच एक बड़ी साझेदारी होती है तो ही टीम इंडिया इस मैच में वापसी कर पाएगा.

11:35 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: लंच तक भारत का स्कोर 107/7

पहला सेशन पूरी तरह से न्यूजीलैंड के नाम रहा. भारत ने इस सेशन में 6 विकेट गंवा दिए. विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और ऋषभ पंत जैसे विस्फोटक बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौटे. लंच तक भारत का स्कोर 107/7 है. रवींद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर की जोड़ी क्रीज पर है. न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर ने सेशन में चार शिकार किए. वहीं, ग्लेन फिलिप्स ने 2 विकेट चटकाए. भारत अभी 152 रन पीछे है.

11:28 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: सैंटनर को मिला चौथा विकेट

मिचेल सैंटनर भारतीय बल्लेबाजों के लिए अब तक अबूझ पहेली साबित हुए हैं. रविचंद्रन अश्विन को आउट कर उन्होंने अपना चौथा विकेट लिया. अश्विन 4 रन बनाकर चलते बने. भारतीय टीम का यह सातवां विकेट है. वाशिंगटन सुंदर-रवींद्र जडेजा क्रीज पर हैं.

11:15 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: 100 रन के अंदर 6 बल्लेबाज आउट

भारतीय टीम की बैटिंग पूरी तरह से चरमरा गई है. 100 रन भी बोर्ड पर नहीं लगे हैं और 6 बैटर पवेलियन लौट चुके हैं. मिचेल सैंटनर ने पहले सेशन में अपनी घूमती गेंदों से कहर बरपाया. छठा विकेट पिछले मैच के शतकवीर सरफराज खान के रूप में गिरा. सरफराज खान 11 रन बनाकर चलते बने. अश्विन-जडेजा की जोड़ी क्रीज पर है. 

11:01 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: भारत को लगा पांचवां झटका

आधी भारतीय टीम 100 रन के अंदर ही आउट होकर पवेलियन में बैठी है. पहले मिचेल सैंटनर और अब ग्लेन फिलिप्स के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे हैं. 5वां विकेट ऋषभ पंत के रूप में गिरा. वह 18 रन बनाकर फिलिप्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. भारत अभी भी 176 रन से पीछे है.

10:45 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: यशस्वी जायसवाल भी आउट

दूसरे दिन के खेल के पहले सेशन में भारत की बल्लेबाजी पूरी तरह से लड़खड़ा गई है. पहले गिल, फिर कोहली और अब यशस्वी जायसवाल भी आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. भारत को यह चौथा झटका लगा है. यशस्वी को ग्लेन फिलिप्स ने 30 रन के निजी स्कोर पर चलता किया.

10:25 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: विराट कोहली हुए बोल्ड

टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. शुभमन गिल के आउट होने के तुरंत बाद न्यूजीलैंड को विराट कोहली का विकेट मिल गया है. विराट कोहली 9 गेंदों का सामना कर सिर्फ 1 रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इस विकेट तक भारत का स्कोर 56/3 है. यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत की जोड़ी क्रीज पर है.

10:16 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: दिन का पहला विकेट गिरा

दिन के खेल का पहला विकेट गिर चुका है. शुभमन गिल को मिचेल सैंटनर ने आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. गिल गिल 72 गेंदों का सामना करते हुए 30 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया को यह दूसरा झटका लगा है. गिल के आउट होने के बाद यशस्वी-विराट की जोड़ी क्रीज पर है. भारतीय टीम अभी भी 205 रन से पिछड़ रही है.

09:51 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: 16 ओवर के बाद भारत का स्कोर 27/1

16 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 27 रन है. यशस्वी जायसवाल (11 रन) और शुभमन गिल (16 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 1 विकेट झटका है.

 

09:47 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 24/1

15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 24 रन है. यशस्वी जायसवाल (10 रन) और शुभमन गिल (14 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 1 विकेट झटका है.

 

09:41 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 19/1

14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 19 रन है. यशस्वी जायसवाल (6 रन) और शुभमन गिल (13 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 1 विकेट झटका है.

 

09:38 AM

IND vs NZ 2nd Test Live Score: भारत का पलड़ा भारी

टीम इंडिया का इस टेस्ट मैच में पलड़ा फिलहाल भारी नजर आ रहा है. टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के धाकड़ ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर कीवी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. वॉशिंगटन सुंदर ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके और न्यूजीलैंड को पहली पारी में 259 रन के स्कोर पर समेट दिया. भारत ने फिलहाल अपनी पहली पारी में 1 विकेट गंवाकर 19 रन बना लिए हैं. यशस्वी जायसवाल 6 रन बनाकर नाबाद हैं. वहीं, शुभमन गिल 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

09:34 AM

हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 63 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 14 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है.

09:33 AM

घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारत ने जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज जीती हैं तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.

09:32 AM

भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है. अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल खेलने के लिए भारत को अगले 7 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने की जरूरत है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतनी होगी. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम तीन मुकाबले जीतने ही होंगे. टीम इंडिया अगले 7 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 11 जून से 15 जून तक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

09:29 AM

2012 से लेकर अभी तक भारत में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत ने घर में पिछले 54 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

09:27 AM

भारत को सीरीज जीतने के लिए क्या करना होगा?

भारत को सीरीज में बने रहने के लिए पुणे टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा. भारत को इसके बाद टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मुंबई में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच भी फतह करना होगा. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाब रहता है तो उसके नाम महारिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. यह भारत की अपने ही घर में लगातार 19वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक अपने घर में लगातार 19 टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. भारत ने घर में पिछले 54 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

 

09:26 AM

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में दूसरा टेस्ट जारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जा रहा है. बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में कीवी टीम ने भारत को बड़ा झटका देते हुए 8 विकेट से हराया था. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत अगर पुणे में दूसरा टेस्ट मैच भी हार गया तो वह साल 2012 के बाद अपने ही घर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवा देगा.

 

Trending news