IND vs WI: 119 रनों से जीती टीम इंडिया, 3-0 से किया वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप
Advertisement
trendingNow11276651

IND vs WI: 119 रनों से जीती टीम इंडिया, 3-0 से किया वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप

IND vs WI: 119 रनों से जीती टीम इंडिया, 3-0 से किया वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप
LIVE Blog
28 July 2022
02:54 AM

टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार अंदाज में सीरीज जीत हासिल कर ली है. टीम इंडिया ने तीसरा वनडे 119 रनों से अपने नाम कर सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया है. इस मैच में शानदार बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया की गेंदबाजी भी बेहतरीन रही. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 4, शार्दुल ठोकुर और मोहम्मद सिराज ने 2 और 1-1 विकेट अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा ने लिया. 

02:45 AM

वेस्टइंडीज को 7वां झटका

टीम इंडिया के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम मुश्किल में पड़ चुकी है. टीम इंडिया अब जीत के काफी करीब है. वेस्टइंडीज के 7 विकेट गिर चुके हैं. वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन 42 रन बनाकर वापस लौटे. इसके बाद अकील हुसैन 1 रन बनाकर आउट हो गए.  

01:32 AM

आधी वेस्टइंडीज लौटी वापस

टीम इंडिया के सामने वेस्टइंडीज की हालत खराब नजर आ रही है. वेस्टइंडीज की आधी टीम वापस लौट चुकी है. शाई होप (22), ब्रैंडन किंग (42) और केसी कार्टी सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं.  

01:25 AM

सिराज का कहर

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने वेस्टइंडीज के टॉप ऑर्डर को हिला कर रख दिया है. सिराज वेस्टइंडीज की पारी का दूसरा ओवर लेकर आए और उन्होंने इसी ओवर में टीम इंडिया को दो सफलता दिला दी. काइल मेयर्स और शमार ब्रूक्स अपना खाता खोले बगैर वापस लौट गए. 

00:08 AM

बारिश के कारण पूरा नहीं हुआ गिल का शतक

भारतीय टीम के स्टार ओपनर शुभमन गिल एक बार फिर से अपने पहला शतक बनाने से चूक गए. टीम इंडिया की पारी के 36वें ओवर के दौरान बारिश फिर से आ गई और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा. उस वक्त गिल 98 रन बनाकर नाबाद थे और अंत में वो इसी स्कोर पर नॉट आउट रहे. वेस्टइंडीज को जीत के लिए 35 ओवरों में 257 रनों का टारगेट दिया है. 

00:03 AM

गिल शतक के करीब

टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल पहले दो मैचों के बाद तीसरे मैच में पचास से ज्यादा स्कोर बना चुके हैं. इस वक्त गिल अपने शतक के काफी करीब हैं. ये उनका पहला इंटरनेशनल शतक होगा. वहीं श्रेयस अय्यर 44 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए. इसके अलावा 8 रन सूर्यकुमार यादव के बल्ले से निकले. 

23:53 PM

40-40 ओवर का है मैच

बारिश के खलल डालने की वजह से मैच थोड़ा छोटा कर दिया गया. दोनों टीमें इस मैच में अब 40-40 ओवर खेलेंगी. बता दें कि टीम इंडिया पहले ही इस सीरीज में 2-0 से अजय बढ़त ले चुकी है. 

21:53 PM

खेल रोके जाने के समय गिल 65 गेंद में 51 रन बनाकर क्रीज पर

खेल रोके जाने के समय गिल 65 गेंद में 51 रन बनाकर क्रीज पर थे. वह अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं. श्रेयर अय्यर दो रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

21:52 PM

धवन निकोलस पूरन को कैच देकर पवेलियन लौटे

धवन ने अपनी पारी में सात चौके जड़े. वह हेडन वाल्श की गुगली पर वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन को मिड विकेट पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे.

21:51 PM

पहले विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी

धवन और शुभमन ने पहले विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की जो इन दोनों की सीरीज में दूसरी शतकीय साझेदारी है. पहले मैच में 97 रन की पारी खेलने वाले धवन 74 गेंद में 58 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे.

21:49 PM

बारिश के कारण तीसरे वनडे में खलल

कप्तान शिखर धवन और उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल के अर्धशतक से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में बुधवार को बारिश के कारण खेल रोके जाने तक 24 ओवर में एक विकेट पर 115 रन बनाए.

20:32 PM

टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार 

टीम इंडिया ने 21.3 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 109 रन बना लिए हैं. शुभमन गिल (49 रन) और शिखर धवन (57 रन) क्रीज पर हैं.

20:01 PM

टीम इंडिया की धमाकेदार बल्लेबाजी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 14.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 76 रन बना लिए हैं. शुभमन गिल (33 रन) और शिखर धवन (40 रन) क्रीज पर हैं. 

 

18:38 PM

प्लेइंग इलेवन

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा.

वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, कीसी कार्टी, शमर ब्रूक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, जेडन सील्स.

18:28 PM

टीम इंडिया ने जीता टॉस

भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और वेस्टइंडीज की टीम को गेंदबाजी सौंपी है.

18:24 PM

टीम इस प्रकार हैं:

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शामराह ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रेंडन किंग, काइल मेयर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स, हेडन वॉल्श.

भारत: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.

18:23 PM

आवेश को प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा जा सकता

आवेश और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंदबाजी शैली एक तरह की है और ऐसे में इनमें से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में रखा जा सकता है. जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उनके पास क्षमतावान खिलाड़ी हैं, लेकिन वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. वह अभी तक शाई होप, निकोलस पूरन, रोवमैन पावेल या रोमेरियो शेफर्ड पर निर्भर रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम ने अभी तक अहम मौकों पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज जेसन होल्डर को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है. वेस्टइंडीज का लक्ष्य वनडे में अपनी हार का क्रम तोड़ना होगा, क्योंकि इससे पहले उसे बांग्लादेश से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था.

18:23 PM

दो स्पिनरों को उतारने की योजना

यदि धवन बाएं हाथ के दो स्पिनरों को उतारने की योजना बनाते हैं तो फिर युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना पड़ सकता है, लेकिन इससे भारतीय गेंदबाजी में विविधता का अभाव देखने को मिल सकता है. तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को इंग्लैंड में वनडे के दौरान जांघ की मांसपेशियों में परेशानी हुई थी, लेकिन अब वह फिट हैं और बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने के कारण उन्हें आवेश खान की जगह टीम में लिया जा सकता है. आवेश ने दूसरे वनडे में छह ओवर में 54 रन लुटाए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. 

18:23 PM

पटेल के इस प्रदर्शन को टीम प्रबंधन नजरअंदाज नहीं कर सकता

यह भी सुनिश्चित नहीं है कि जडेजा तीसरे मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में अक्षर पटेल ने दूसरे मैच में 64 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी. पटेल के इस प्रदर्शन को टीम प्रबंधन नजरअंदाज नहीं कर सकता है. 

18:22 PM

इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका

बल्लेबाजी विभाग में शुभमन गिल पर ऋतुराज गायकवाड़ को प्राथमिकता मिलने की संभावना नहीं है. शुभमन गिल ने पिछले दो मैचों में 64 और 43 रन की दो उपयोगी पारियां खेली थी. ऋतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलने का मौका मिला था, जहां वह तेज गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए थे. 

18:22 PM

तीसरे वनडे में टीम इंडिया करेगी बड़े एक्सपेरिमेंट

भारत ने इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में लगातार 12वीं सीरीज जीतकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. यह किसी एक टीम का किसी एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ इस मैच में कुछ नए खिलाड़ियों को आजमा सकते हैं, लेकिन वह जीत की लय बरकरार रखने के लिए टीम संतुलन बनाए रखने पर जोर देंगे. 

18:21 PM

कुछ ही देर में तीसरा वनडे

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला कुछ ही देर में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. टीम इंडिया पहले ही इस वनडे सीरीज को जीतकर 2-0 से आगे है. तीसरे वनडे में टीम इंडिया के ऊपर कोई भी दबाव नहीं रहेगा.

Trending news