इस कंगारू ने की सबसे घातक गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में
Advertisement

इस कंगारू ने की सबसे घातक गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में

आस्ट्रेलिया ने यहां क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से हराकर सुपर लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई.

इस मैच में 8 विकेट झटके लॉयड पोप ने. फोटो : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्वीन्सटाउन : लेग स्पिनर लायड पोप (35 रन पर आठ विकेट) की आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने यहां क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से हराकर सुपर लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई. लायड ने 9.4 ओवर में दो मेडन फेंकते हुए 35 रन देकर आठ विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की टीम 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 23.4 ओवर में 96 रन पर ढेर हो गई, जबकि एक समय वह आठवें ओवर में बिना विकेट खोए 47 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी.

  1. लायड ने 9.4 ओवर में दो मेडन फेंकते हुए 35 रन देकर 8 विकेट लिए
  2. आस्ट्रेलियाई कप्तान जेसन संघा ने 58 रन की जुझारू पारी खेली
  3. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत की ओर से इरफान पठान के नाम दर्ज है

इससे पहले तीन बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया के लिए कप्तान जेसन संघा ने 58 रन की जुझारू पारी खेली. टीम अब क्राइस्टचर्च में 29 जनवरी को होने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल के विजेता से भिड़ेगी.

इतनी देर टुक-टुक करने के बाद भी कोच शास्त्री का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए पुजारा

लायड ने इसके साथ ही अंडर 19 विश्व कप के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का टीम के अपने साथी जेसन राल्सटंस का रिकार्ड भी तोड़ा. जेसन ने इसी टूर्नामेंट में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 15 रन पर सात विकेट चटकाए थे. यह सभी अंडर 19 मैचों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी है. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत के तेज गेंदबाज इरफान पठान के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ गद्दाफी स्टेडियम में 16 रन देकर नौ विकेट चटकाए थे.

IPL 2018: इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं टीमों की निगाहें, जमकर होगी धनवर्षा

आस्ट्रेलिया की टीम टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 33.3 ओवर में 127 रन ही बना सकी. कप्तान संघा के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. उन्होंने 91 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े और आउट होने वाले नौवें बल्लेबाज रहे. संघा ने इसके अलावा जैक इवांस (12) के साथ आठवें विकेट के लिए पारी की सर्वश्रेष्ठ 36 रन की साझेदारी भी की. इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज मैक्स ब्रायंट (16) और नाथन मैकस्वीनी (10) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

IPL से पहले युवराज-भज्जी का फ्लॉप शो, अपनी टीम को नहीं दिला पाए जीत

इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज डिल्लन पेनिंगटन ने 27, विलियम जैक्स ने 21 और इथान बांबेर ने 31 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम छठे ओवर में उतारे गए लायड के दूसरे ओवर तक मजबूत स्थिति में लग रही थी, लेकिन इसके बाद इस लेग स्पिनर ने मैच का रुख बदलकर रख दिया.

इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज टाम बेनटन (58) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए. उन्होंने 53 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा जैक डेविस (11) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. लायड के अलावा श्रीलंका के हसिथ बोयागोडा ने प्लेट क्वार्टर फाइनल में अंडर 19 वर्ग में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी का नया रिकार्ड बनाते हुए 191 रन की पारी खेली जिससे टीम ने कीनिया को 311 रन से हराया. एक अन्य प्लेट क्वार्टर फाइनल में नयीम यंग, भास्कर यादराम और इमानएुल स्टीवर्ट के अर्धशतकों से वेस्टइंडीज ने आयरलैंड को चार विकेट से हराया.

Trending news