Team India: शराब की लत ने खत्म किया इस प्लेयर का करियर, 17 साल की उम्र में खेला था पहला मैच
Advertisement
trendingNow11250103

Team India: शराब की लत ने खत्म किया इस प्लेयर का करियर, 17 साल की उम्र में खेला था पहला मैच

Team India: टीम इंडिया के एक खिलाड़ी का करियर शराब की लत ने खत्म कर दिया था. इस खिलाड़ी ने 17 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था.

Team India: शराब की लत ने खत्म किया इस प्लेयर का करियर, 17 साल की उम्र में खेला था पहला मैच

Team India: टीम इंडिया में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें करियर की शुरुआत काफी शानदार की थी, लेकिन खराब फॉर्म के चलते इन खिलाड़ियों का करियर खत्म हुआ. लेकिन क्या आप उस खिलाड़ी ने बारे में जानते हैं जिसका करियर  शराब की लत ने खत्म कर दिया था. इस खिलाड़ी ने सिर्फ 17 साल की उम्र में टीम इंडिया (Team India) में डेब्यू कर लिया था. 

टीम इंडिया में 17 की उम्र में बनाई जगह

सचिन तेंदुलकर टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. सचिन से पहले ये रिकॉर्ड 1965 में पुणे में जन्मे मनिंदर सिंह (Maninder Singh) के नाम था. उन्होंने अपना करियर महज 17 साल की उम्र में पाकिस्तान जैसी टीम के खिलाफ शुरू किया था. मनिंदर सिंह ने करियर की शुरुआत में काफी शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन बाद में खराब फॉर्म और मानसिक दबाव ने उनके करियर को खत्म कर दिया था.

शराब की लत का हुआ शिकार 

मनिंदर सिंह (Maninder Singh) के प्रदर्शन में गिरावट आने के बाद उन्हें विकेट मिलने बंद हो गए थे, जिसके बाद उन्हें 1990 में टीम से बाहर कर दिया गया. उन्होंने साल 1994 में टीम में वापसी करते हुए 7 विकेट भी हासिल किए थे, लेकिन वे टीम में जगह बरकरार नहीं रख सके. मनिंदर सिंह का करियर महज 27 साल की उम्र में ही खत्म हो गया था. टीम से निकाले जाने का तनाव मनिंदर को ऐसा भारी पड़ा कि वे जमकर शराब पीने लगे और ड्रग्स लेने लगे.

खुदकुशी करने का बनाया मन
 
मनिंदर सिंह (Maninder Singh) की तुलना महान खब्बू स्पिनर बिशन सिंह बेदी से की जाती थी. मनिंदर ने टीम से बाहर होने के तनाव के चलते खुदकुशी करने की भी कोशिश की थी, उन्होंने बाद में इसे महज एक हादसा बताया. वे इस कदर ड्रग्स ले रहे थे कि उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भी भेज दिया, बाद में उन्होंने इस लत से छुटकारा पा लिया. मनिंदर ने भारत के लिए 35 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 88 विकेट हासिल किए. वहीं 59 वनडे मैचों में 66 विकेट अपने नाम किए थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news