मालदीव में क्रिकेट को बढ़ावा देगा भारत, BCCI के साथ काम कर रहा है विदेश मंत्रालय
Advertisement
trendingNow1536809

मालदीव में क्रिकेट को बढ़ावा देगा भारत, BCCI के साथ काम कर रहा है विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले द्विपक्षीय दौरे पर शनिवार को मालदीव की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे. 

मालदीव में क्रिकेट को बढ़ावा देगा भारत, BCCI के साथ काम कर रहा है विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय बीसीसीआई के साथ मिलकर मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने की योजना पर काम कर रहा है. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, ‘भारत इस दक्षिण एशियाई देश में एक स्टेडियम के निर्माण की तैयारी भी कर रहा है, जिसके लिए भी उन्होंने अनुरोध किया है. मालदीव के साथ हमारे संबंधों में ध्यान लोगों के बीच रिश्ते पर है और हम इसे मजबूत करने के तरीके देख रहे हैं.’  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले द्विपक्षीय दौरे पर शनिवार को मालदीव की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे. 

दरअसल, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने खेल के विकास के लिए भारत की सहायता मांगी है. इब्राहिम मोहम्मद सोलिह अप्रैल में बेंगलुरू में आईपीएल भी देखने पहुंचे थे. उन्होंने मालदीव में भी एक क्रिकेट टीम बनाने की इच्छा व्यक्त की थी तथा इसके लिए अपनी टीम की ट्रेनिंग के मद्देनजर भारत की सहायता की मांग की. विदेश सचिव गोखले ने कहा, ‘उनके अनुरोध में मालदीव में एक क्रिकेट स्टेडियम बनाना भी है, हम इस पर विचार कर रहे हैं.’ 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर ने कहा- भारत का यह खिलाड़ी कंप्यूटर से भी तेज है

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि मंत्रालय मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिए, कोचिंग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए और किट मुहैया कराने के लिए बीसीसीआई के एक दल ने मई के शुरू में मालदीव का दौरा किया.’ 

सोलिह के बेंगलुरू दौरे पर उन्हें भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन ने जर्सी भी भेंट की थी. इस मौके पर बीसीसीआई के महाप्रबंधक सबा करीम सहित शीर्ष अधिकारियों ने मालदीव के पूरे दल को प्रस्तुतिकरण दिया था. मालदीव क्रिकेट बोर्ड 1998 में एशियाई क्रिकेट परिषद का सदस्य बना और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मान्यता प्राप्त है.

Trending news