मार्श का शानदार शतक, लेकिन उनका परिवार अमरनाथ फैमिली से इस रिकॉर्ड में पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिशेल मार्श ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाया.

मार्श का शानदार शतक, लेकिन उनका परिवार अमरनाथ फैमिली से इस रिकॉर्ड में पीछे
मार्श का टेस्ट क्रिकेट में ये पहला शतक था. फोटो: ट्विटर/ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पर्थ के वाका मैदान पर एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. पहले दो टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-0 से आगे है. निगाहें अब तीसरे टेस्ट मैच पर हैं. हालांकि जिस तरह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर नहीं लगता कि इस मैच में इंग्लैंड कोई बड़ा चमत्कार करने जा रही है. मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक जड़कर ये साबित कर दिया कि टेस्ट क्रिकेट में इस समय उनके मुकाबले में कोई नहीं है. स्मिथ का साथ दिया मिशेल मार्श ने. उन्होंने अपने 22वें टेस्ट मैच में पहला शतक जड़ा.

मार्श के इस शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के 403 रन के जवाब में 500 रन का आंकड़ा पार कर लिया. मिशेल मार्श ऑस्ट्रेलिया के मार्श परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता ज्योफ मार्श ऑस्ट्रेलिया के मशहूर बल्लेबाज और कोच रहे हैं. मिशेल के भाई शॉन मार्श भी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल चुके हैं.

रवींद्र जडेजा ने किया युवराज वाला कमाल, एक ओवर में जड़ दिए 6 छक्के

मिशेल मार्श के एशेज सीरीज में शतक बनाते ही उन्होंने क्रिकेट में एक अनोखा रिकॉर्ड बना लिया है. वह अपने परिवार के तीसरे सदस्य बन गए हैं, जिनके नाम टेस्ट शतक है. उनके पिता ज्योफ मार्श ने 4 टेस्ट शतक बनाए हैं. शॉन मार्श ने 2 और मिशेल मार्श के नाम 1 टेस्ट शतक है. इस तरह से अब मार्श परिवार के नाम टेस्ट में 10 शतक हो गए हैं.

अपनी पहली ही एशेज कप्तानी में दूसरा शतक लगा कर ब्रैडमैन की बराबरी पर आए स्मिथ

इनकी तुलना में भारत के लाला अमरनाथ के परिवार से की जाए तो शतकों के मामले में मार्श परिवार अब भी पीछे है. लाला अमरनाथ के परिवार ने टेस्ट मैचों में कुल 13 शतक लगाए.
लाला अमरनाथ ने टेस्ट मैचों में 1 शतक, उनके बेटे सुरिंदर अमरनाथ ने भी एक टेस्ट शतक बनाया. उनके दूसरे बेटे मोहिंदर अमरनाथ ने टेस्ट मैचों में 11 शतक बनाए. लाला अमरनाथ स्वतंत्र भारत में टीम इंडिया के पहले कप्तान थे. उनके नाम भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड है. लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही भारत ने पहली बार सीरीज जीत का स्वाद चखा था. ये सीरीज 1952 में पाकिस्तान में खेली गई थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.